Storage Devices क्या है जानें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

Storage devices किसी कंप्यूटर या इलेक्ट्रानिक डिवाइस में डाटा या इन्फॉर्मेशन को स्टोर करने के लिए लगे हुए हैं हार्डवेयर को storage  devices कहते हैं  यह किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए दिमाग का कार्य करता है इसमें किसी भी टाइप का डाटा जैसे – images, videos , documents  ,songs  इत्यादि स्टोर कर सकते हैं ।

यह एक मेमोरी की तरह ही कार्य करता हैं इन्हें डिजिटल Storage भी कहा जाता है यह डिवाइस डाटा को डिजिटल रूप में स्टोर करते हैं यह डाटा temporary या फिर permanently भी हो सकते हैं कंप्यूटर में यह डाटा optical या electromagnetic form मैं इंस्टॉल किए जाते हैं ।

Storage Devices क्या है जानें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में
SONY DSC

जब भी हमारे द्वारा सेब किये हुए डाटा की हमें जरूरत होती है इन डिवाइस की सहायता से हम किसी को भी एक्सेस कर सकते हैं कंप्यूटर में स्ट्रांग डिवाइस का उपयोग मुख्य रूप से दो भागों में बांटा गया है। Also Read: sdmoviespoint – किसी भी फिल्म को मुफ़्त मे डाउनलोड करें

  1. Primary storage Devices: Primary store मुख्य मेमोरी के रूप में भी जाना जाता है यह कंप्यूटर का component  है जिसके माध्यम से डाटा , program और इंफॉर्मेशन को स्टोर करके रखा जाता है इसका इस्तेमाल आज के समय में किया जा सके प्राइमरी स्ट्रांग motherboard पर स्थापित होता है।

जिसमें फलस्वरूप processor का डेटा काफी तीव्रता से पहुंचता है और सही निर्देश देता है और फिर तुरंत यह स्क्रीन पर views Bal होता है । प्राइमरी storage को चार भागों में बांटा गया है-

  1. केवल मेमोरी पढ़ें ( ROM)
  2. रैंडम एक्सेस मेमोरी ( RAM)
  3. फ्लैश मेमोरी
  4. कैश मेमोरी

इसमें प्राइमरी Storage होता है पहला ( rom ) non – volatile और दूसरा volatile और RAM non – volatile memory की तब भी रखता है जब कंप्यूटर बंद हो जाता है तो volatile memory की जीतनी पावर होती है उन सारी पावर को खो देता है।

जो कि प्राइमरी स्टोर की तुलनात्मक रूप से आकार में सीमित है प्राइमरी स्टोर डिवाइस का इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है क्योंकि प्राइमरी storage डिवाइस, इंटर नेट मेमोरी , main storage मेमोरी को रिफंड किया जाता है।

  • Secondary storage device = RAM पी के अलावा हर एक कंप्यूटर में दूसरा storage Device भी होते हैं जो कंप्यूटर को लंबी अवधि और जानकारी को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है जिसकों सेकेंडरी storage भी कहा जाता है ।

हमारे माध्यम से कंप्यूटर में जितनी भी प्रक्रिया होती है जैसे फाइल डाउनलोड करना कंप्यूटर में ऑनलाइन स्टोरेज सहेजना या सारी फाइल सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस में स्टोर किया जाता है जो कि दो प्रकार के होते हैं।

  1. HDD
  2. SSD

जबकि solid state drives ( SSDS) hard disk drives ( HDD) की तुलना में सेकेंडरी storage में ज्यादा देखने को मिल रहा है क्योंकि solid स्टेट ड्राइव की तकनीकी हार्ड डिस्क ड्राइव से काफी बेहतर है इसके साथ ही साथ सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है।

उसको कभी भी शिफ्ट कर सकते हैं मतलब की कंप्यूटर के स्टोरेज को अपग्रेड कर सकते हैं जिसका अर्थ है कि अपने कंप्यूटर ड्राइव को अन्य कंप्यूटर ड्राइव में मूव कर सकते हैं किंन्तु MacBook मैं ऐसा नहीं है जो सेकेंडरी स्टोरेज को हटाया जाए हार्ड डिस्क ड्राइव जो की magnetic storage का एक टूल्स होता है ।

जिसका आविष्कार 1950 दशक के आसपास हुआ था और समय के साथ साथ इसमें बहुत सारे बदलाव देखने को मिला है एक हार्ड डिस्क ड्राइव में spinning metal disks स्टोर होता है जिस के  platters रूप में जाना जाता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Storage Devices यह क्या है? और इसकी पूरी जानकारी हिंदी में बताया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...