सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान हिंदी में

सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान हिंदी में : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपके साथ हमारे डेली लाइफ में इस्तेमाल होगी ऐसी अच्छी जानकारी शेयर करनेवाले है। 

आपको इंट्रोडक्शन में इसके बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप सभी पोस्ट का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे। 

सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान हिंदी में

हम सभी जानते है की पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि कभी अगर हमे खाना ना मिले तो हम पानी से काम चला लेते है। लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है की, अगर हम सुबह खाली पेट पानी पीते है तो इसके भी नुकसान है। 

जिसके बारे में हमने आपको नीच बताया है। अगर आपको भी सुबह खाली पेट पानी पीने की आदत है तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं। 

पानी हमारे लिए इतना जरूरी है की हम अपनी राजमर्रा की जिंदगी में लगभग सभी चीजों में इसका इस्तेमाल करते है। साथ ही पानी हमारे शरीर के लिए भी बहुत जरूरी होता है। 

यही नहीं दोस्तो आप में से कुछ लोगो को पता नही होगा की, हमारा शरीर 65% से लेकर 80% तक पानी से बना होता है। ऐसे में अगर हमारे शरीर को पानी नहीं मिलता है तो हमे काफी बीमारियो का सामना करना पड़ सकता है। 

Also Read : Train Application Kaun Kaun Si hai? Best Train App.

दोस्तो अपने सुबह खाली पेट पानी पीने के बहुत सारे फायदे सुने होंगे। साथ ही हमारा Medical Science भी यही कहता है की सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए। क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे है। 

जैसे की, सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारा डाइजेशन सिस्टम अच्छा होता है। इसके अलावा हमारे बाल और चेहरा भी स्वस्थ होता है। सुबह जो हम पानी पीते है वह हमारे शरीर को सफाई भी करता है। 

सुबह खाली पेट पीने की बहुत सारे फायदे है। लेकिन क्या आपको पता है सुबह खाली पेट पानी पीने के कुछ नुकसान भी है। जिसके बारे में आपको आज के इस आर्टिकल में पता चलनेवाला है। 

सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान हिंदी में : 

दोस्तो यहां पर हमने आपको सुबह खाली पेट पानी पीने से होनेवाले कुछ 5 नुकसानों के बारे में बताया है। अगर आप भी सुबह खाली पेट पानी पीते है तो आपको यह जरूर पढ़ने चाहिए। 

शरीर का तापमान गिर जाना 

हम जब रात में सोते है तो हमारे शरीर का तापमान एकदम सामान्य हो जाता है। जिसके कारण हमारे शहरी में मौजूद हृदय, छोटी आंत और लीवर आती अच्छे से काम कर पाते है।

Also Read :  Whatsapp Par last Seen Kaise Hide Kare?- HindiKalam

ऐसे में अगर हम सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते है तो इन सभी अंगों का तापमान ठंडा हो जाता है। ऐसे में हमारे अंग के पार्ट्स में काम करते वक्त बढ़ा निर्माण होती है। साथ ही हमारे शरीर का तापमान ठंडा हो जाने के कारण हमे मानसिकन बीमारियां भी हो सकती है।

ज्यादा बेशब आना

अगर आप सुबह उठकर पानी पीते है तो इससे हमारे शरीर के अंग प्रभावित हो जाते है। इससे हमारे गुर्दों पर गलत असर होता है। 

सुबह उठकर पानी पीने से हमारे गुर्दों पर सामान्य से अधिक भार पड़ने से हमे बार बार पिशान आने की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको सबूह के टाइम में बहुत ही कम मात्रा में पानी पीना चाहिए। 

सोडियम की कमी 

सुबह उठकर हम जो पानी पीते है, इससे हमारे शरीर को अच्छे से सफाई तो हो जाती है। साथ ही हमारे शरीर से सारी गंदगी मलमूत्र के द्वारा बाहर निकला जाति है। 

लेकिन इसके साथ हमारे शरीर में मौजूद सोइडम भी मलमूत्र बाहर निकल जाते है। इससे हमारे शहरी में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। जिसके कारण हमारे शरीर के अंग अपना काम अच्छे से नही कर पाते है। 

अगर हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है तो इससे हमारी याददाश पर प्रभाव पड़ता है। मतलब की सोडियम की कमी से याददाश काम होने लगती है। 

एसिड बनना 

जब हमारे शरीर की सफाई होती ही तो हमारे शरीर में एसिड का निर्माण होता है। क्योंकि पानी से हमारे शरीर में मौजूद मुकुस जेल शरीर से बाहर चली जाती है। 

जिसके कारण हमारे शरीर में अमलता बढ़ जाती है। इसके कारण अक्सर और इससे जुड़ी बहुत सारी बीमारियों का सामना हमे करना पड़ सकता है। 

इम्यून सिस्टम कमजोर होना

जब हम सुबह खाली पेट पानी पीते है तो हमारे शरीर में मौजद एसिड को पानी पतला करके खराब पदार्थों में बदल देता है। इसके कारण हमारी पाचन शक्ति कमजोर होती है और इम्यून सिस्टम भी खराब हो जाती है।

Also Read : Vodafone Ka Balance Kaise Check Kare? Vodafone USSD Code.

तो दोस्तो हमारे खयाल से आपको पता चला गया होगा की, सुबह खाली पेट पानी पीने से जितने फायदे है, उतने ही उसके नुकसान भी है। इसलिए आप हमेशा सुबह उठकर काम मात्रा में पानी पीजिए। 

Conclusion

दोस्तो आपको सुबह खाली पेट पानी पीने के नुकसान हिंदी में यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ Share करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। इस आर्टिकल में अगर कोई Point बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!