Subsidy Meaning in Hindi सब्सिडी क्या है? और क्यो – कैसे दी जाती है?

सब्सिडी क्या होती हैं और यह क्यो दी जाती हैं ये सवाल आप सभी लोगों के मन में आया होगा कयोकि ये अक्सर हमे सुने को मिल जाता है परंतु आज भी बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं कि सब्सिडी क्या है आज हम आप सभी को सब्सिडी क्या है और कितने प्रकार की होती हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

Subsidy यह एक अग्रेंजी शब्द है जिसका हिंदी में अनुवाद राज सहायता है इससे आथिर्क और समाजिक क्षेत्रों के लाभ और बढोत्तरी के लिए प्रदान किया जाता है सब्सिडी का उद्देश्य है अपने देश की आर्थिक और समाजिक स्थितियों की गरीबी को दूर करना और अपने देश का विकास करना है ऐसी बहुत सारी वस्तुऐ होती है जो हमारे दैनिक जीवन और ब्यापार के लिए जरूरी होती है पर यह वस्तुऐ इतनी महंगी होती है कि इसे आम आदमी आसानी से नहीं खरीद सकता है इसलिए सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में बहुत सी छूट दिया जाता है ताकि सभी लोग अपनी जरूरत की वस्तुऐ आसानी से खरीद सके.

Subsidy Meaning in Hindi सब्सिडी क्या है? और क्यो – कैसे दी जाती है?

सरकार सब्सिडी इसलिए प्रदान करती है जिससे देश के कमजोर वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति और समाजिक रुप से बढावा दिया जा सके यह दो प्रकार से दिया जाता है

  1. प्रत्यक्ष: जब सरकार के माध्यम से सब्सिडी का नगद भुगतान किया जाता है तो उसे प्रत्यक्ष सब्सिडी कहते हैं.
  2. अप्रत्यक्ष: जब सरकार के माध्यम से सब्सिडी का नगद भुगतान नही दे कर बल्कि उसे दूसरे तरिके से दिया जाता है तो उसे अप्रत्यक्ष सब्सिडी कहते हैं.

सब्सिडी क्यो दी जाती हैं?

सरकार के माध्यम से सब्सिडी लोगों के जीवन शैली में होने वाली समस्या को कम करने के लिए दिया जाता है इसे अक्सर समाजिक और आर्थिक स्थितियों को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है ज्यादा से ज्यादा सब्सिडी सरकार द्वारा कमजोर क्षेत्रों की सहायता करने के लिए दिया जाता है अगर किसी क्षेत्र में ज्यादा हानि हो जाता है तो सरकार द्वारा सब्सिडी दे कर उस क्षेत्र में सुधार किया जाता है और कभी किसी प्रकार की वस्तु की कीमत बढा जाती है तो सरकार लोगों को सब्सिडी देकर उस वस्तु की कीमत कम कर देती है.

खाने के सामानों पर सब्सिडी

फुड सब्सिडी सरकार द्वारा अपने देश के सबसे गरीब लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते है ऐसे परिवारों के लिए सरकार द्वारा आटा, चावल, चिनी आदि खाने के सामानो में सब्सिडी देकर इनकी गरीबी अवस्था में सुधार किया जाता है.

उर्वरक सब्सिडी

भारत में ज्यादातर लोग अपने जीवन यापन के लिए खेती करते हैं खेती करने के लिए किसानों को बहुत खर्चा करना पड़ता है इन्ही खर्चो में एक खर्चा उवर्रक का है उर्वरक पर होने वाले खर्चे को देखकर भारत सरकार किसानों को उवर्रक पर खेती करते समय थोडा कम खर्चा हो सके सब्सिडी के द्वारा किसान कम खर्चो में यूरिया और अन्य उवर्रक ले सके.

हज यात्रा पर सब्सिडी

भारत में मुस्लिम लोगों की बहुत बड़ी आबादी रहतीं है यह मुस्लिम लोग हर साल भारत से कई संख्या में हज यात्रा के लिए देश से बाहर जाते हैं और हज यात्रा में काफी खर्चा होता है जो कि हर ब्यक्ति नहीं कर सकता है इसलिए भारत सरकार हर साल हज यात्रियों को उनकी यात्रा के अलावा कैलाश मानसरोवर और ननकानासाहिब गुरुद्वारा की यात्रा के लिए भी सरकार सब्सिडी देती है.

खाघ उघोग के हेतु सब्सिडी

खाघ उघोग क़ो बढाने के लिए और उन्हें काफी अच्छा बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने खाघ उघोग में सब्सिडी देने का फैसला किया था.

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!