Sundar Pichai- Lifestyle, Age and Salary.

भारत मे ने केवल धनी बल्कि ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने अपनी स्मृति से विश्वभर मे भारत का नाम रोशन किया हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसे ही बड़े महान हस्ती के विषय मे चर्चा करेंगे जी विश्व के सबसे बड़े व प्रचलित संस्थान के सीईओ के रूप मे कार्यरत हैं। जी हाँ, हम बात करेंगे सुंदर पिचाई की। तो बिना देरी किए शरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को जिसके माध्यम से हम जानेंगे की सुंदर पिचाई की सैलरी क्या हैं, व उनके लाइफस्टाइल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी। 

Sundar Pichai- Lifestyle, Age and Salary.

सुंदर पिचाई कौन हैं?

सुंदर पिचाई नाम को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। जिनका पूरा नाम पिचाई सुंदरराजन है। सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ है, व विश्व के 50 वर्षीय उम्र के लॉगों की सूची मे आने वाले सबसे पहले ऐसे व्यक्ति है, जिन्होंने गूगल जैसे विशाल संघ मे इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल की। पिचाई की लोकप्रियता के विषय मे चर्चा करे तो उसके लिए किसी बड़े इन्ट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है। 

लेकिन लोकप्रियता के रूप से उन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है। उनका जन्म और पालन-पोषण एक मध्यमवर्गीय परिवार में उनके पिता रघुनाथ पिचाई ने किया था, जो जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी (जीईसी) में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, और उनकी मां लक्ष्मी, जो एक स्टेनोग्राफर थीं। सुंदर पिचाई ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में अध्ययन किया, जहां उन्होंने प्रौद्योगिकी स्नातक (बी टेक) की डिग्री प्राप्त की। संयुक्त राज्य अमेरिका जाने के बाद, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री भी प्राप्त की और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री प्राप्त की। 2014 में, सुंदर पिचाई का नाम सत्य नडेला के साथ माइक्रोसॉफ्ट में सीईओ के पद के लिए एक दावेदार के रूप में सुझाया गया था। 

यह भी पढिए:  Binod कौन है? Binod Trend कब खत्म होगा?

आज हमारे आस पास ऐसे अनेकों छात्र मोजूद है, जो आईआईटी जैसे बड़े इंसटिटूटीऑनस से पढ़ाई कर बड़े मुकाम तक पहुचना चाहते है। ओर उनके लिए सुंदर पिचाई से बेहतर अन्य कोई उद्धारण नहीं है। इसीलिए सुंदर पिचाई की कामयाबी ने नई पीड़ी को एक अलग ऊर्जा देना का कार्य भी किया है। 

सुन्दर पिचाई की वार्षिक सैलरी किस प्रकार से है?

काफी लॉगों के बीच यह बहुत अहम मुद्दा है, कि गूगल के सीईओ पिचाई की सैलरी कितनी है। गूगल जैसी बड़ी संस्था मे कार्यरत रहकर सैलरी को लेकर विस्तार से सभी प्रसनों पर चर्चा इस प्रकार से है। पिचाई पहली बार Google में शामिल हुए, Google सॉफ़्टवेयर पहल के विकास का नेतृत्व करने के लिए, जैसे कि Google Chrome और Chrome OS का निर्माण हुआ।  जून 2021 तक उनकी कुल संपत्ति लगभग $1.3 बिलियन (£943 मिलियन) है।

वह Google के सीईओ के रूप में प्रति वर्ष $ 2M कमाते है, साथ ही साथ बहु-अरब डॉलर की कंपनी में स्टॉक और शेयरों का मालिक है सीईओ के रूप में अपनी नियुक्ति के बाद से, पिचाई अपने कई पेशेवर फैसलों के लिए आलोचनाओं के घेरे में आ गए हैं। ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के दौरान, उन पर Google के सर्च इंजनों पर एक लोकतांत्रिक-समर्थक कथा चलाने का आरोप लगाया गया था। 2018 में, उन्हें अमेरिकी कांग्रेस कमेटी को गवाही देनी पड़ी कि उनके कर्मचारी राजनीतिक रूप से पूर्वाग्रह से खोज इंजन को प्रभावित नहीं कर सकते। 

सुन्दर पिचाई का लाइफस्टाइल क्या है?

 किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि एक युवा भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति, जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए 20 साल की उम्र में यूएसए चला गया था, एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक सुंदर पिचाई का सीईओ बन जाएगा। यहां तक ​​कि अपनी मामूली परवरिश के साथ, उन सभी रूढ़ियों और सीमाओं को तोड़ दिया और आखिरकार वह हासिल कर लिया जो उन्होंने हासिल करने का लक्ष्य रखा था।

सुंदर पिचाई ने जो किया वह न केवल विस्मयकारी था, बल्कि यह उन लोगों को आशा और आकांक्षाएं भी देता है जिनके बड़े सपने हैं, लेकिन उन्हें हासिल करने के लिए साधन नहीं हैं। उन्होंने दुनिया के सामने यह साबित कर दिया कि पैसे की दौलत से कोई व्यक्ति वह नहीं बनता है जो वह है, बल्कि कड़ी मेहनत और अपने सपनों को हासिल करने की इच्छा है। पिचाई ने अपने जीवन मे सभी सुख सुविधाये हासिल की जो हर एक बड़े सपने जीने वाले के ध्यान मे रहता है। यही कारण है, आज सुंदर पिचाई इतने बड़े पद तक नियुक्त है। तो आशा करते है,आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको सुंदर पिचाई के विषय मे विस्तार दे जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...