Surya Namaskar Kaise Kare?

कोरोना विश्वव्यापी महामारी के बाद कौन अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक नहीं है। आज प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को प्रथम भूमिका के रूप मे निभा रहा है। ऐसे मे व्यायाम के साथ साथ योग की अपनी सबसे अहम प्राथमिकता रही है। एक समय था, जब लोग आकांत मे जाकर योग साधना करते थे। 

लेकिन मशीन युग मे आकर कुछ लोग प्राचीन पद्दती को भूल चुके थे। लेकिन वर्तमान स्तिथि मे स्वास्थ्य को देखते हुए धीरे धीरे लोग योग की ओर अग्रसर है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसे ही महत्वपूर्ण आसन की विषय मे चर्चा करेंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे सूर्य नमस्कार की। तो बिना देरी किए शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे सूर्य नमस्कार से जुड़ी सभी जानकारी आपको दी जाएगी व सूर्य नमस्कार आसन कैसे करते है। इसके लिए भी पर्याप्त स्टेप गाइड बताई जाएगी। 

Surya Namaskar Kaise Kare?

सूर्य नमस्कार क्या है?

किसी भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक व्यक्ति के लिए सूर्य नमस्कार एक वरदान है। सूर्य नमस्कार के कुछ आसन पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करते हैं और आपको स्वाभाविक रूप से आकार में रहने देते हैं। ये आसन थायरॉयड ग्रंथि की तरह सुस्त ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं और इसे हार्मोनल स्राव को बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं। सूर्य नमस्कार का नियमित अभ्यास महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने और प्रसव में सहायता करने में मदद करता है। इसके अलावा यह चेहरे के साथ साथ मस्तिसक पर एक अलग प्रकार का तेज प्रदान करता है। 

यह भी पढिए:  vicky kaushal biography in hindi विक्की कौशल बायोग्राफी इन हिंदी

योग के अभ्यास में, सूर्य नमस्कार जीवन देने वाली ऊर्जा के लिए कृतज्ञता और प्रेम की पेशकश करते हुए सूर्य को किया जाने वाला एक नमस्कार है। सूर्य ऊर्जा, शक्ति और जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। जैसे ही सूर्य नाड़ी या सूर्य नाड़ी दाहिनी ओर चलती है, आप पहले अपने दाहिने पैर से सूर्य नमस्कार शुरू करें। 

शारीरिक और मानसिक शक्ति, अपने शरीर पर बेहतर नियंत्रण, मन की शांति, संतुलित ऊर्जा और आंतरिक शांति जैसे कई लाभों का अनुभव करें। सूर्य नमस्कार आपको अधिक जागरूक बनाने की एक शक्तिशाली तकनीक है। नियमित अभ्यास से, यह शरीर, श्वास और चेतना के बीच गहरा संबंध बनाते हुए जागरूकता बढ़ाता है। आप एक शुरुआत के रूप में एक दिन में 5 चक्रों के साथ शुरू कर सकते हैं, और धीरे-धीरे इसे 11 चक्र प्रति दिन तक बढ़ा सकते हैं।

सूर्य नमस्कार किस प्रकार से लाभकारी हैं?

सूर्य नमस्कार पूरे शरीर को टोन करता है, वजन घटाने में मदद करता है और मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करता है। यदि आप अपने रंग में सुधार करना चाहते हैं तो इस प्रवाह का अभ्यास करें क्योंकि यह एक बेहतर कार्यशील पाचन तंत्र सुनिश्चित करता है। अपनी नींद में सुधार करें क्योंकि यह अनिद्रा से लड़ने में मदद करता है और तनाव के स्तर को कम करता है। 

यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह नियमित मासिक धर्म सुनिश्चित करता है। जमे हुए कंधों के उपचार में भी सूर्य नमस्कार उपयोगी है। यह वजन घटाने में मदद करता है, तंत्रिका तंत्र में संतुलन में सुधार करता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और मणिपुर चक्र को उत्तेजित करता है। इसके अलावा इस आसन के द्वारा शरीर को एक नया रूप दिया जा सकता है। 

  • वजन कम करने मे आती सहायक है। 
  • मुस्कुलर व जॉइंट्स को लचीला बनाता है। 
  • spinal कॉर्ड को स्थिर रखता है। 
  • शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। 
  • बॉडी मे स्ट्रेस लेवल को कम करता है। 
  • स्किन गलो व hair fall को कम करता है। 

सूर्य नमस्कार कैसे करते है?

सूर्य नमस्कार करने के लिए कुछ प्रमुख स्टेप्स को फॉलो करना होगा। योग करते समय सही आसन को सही तरीके से करना अहम विषय है। जिसके चलते शरीर को कोई हानि या चोट न पहुचे। नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए है, जिनकी मदद से आप इस आसन को कर सकते है। 

  1. सबसे पहले शरीर को बिल्कुल स्थिर कर प्रणाम करने की आवस्था मे खड़े होकर दोनों पेरो को मिलाए। जिसके प्रणामसन कहा जाता है। 
  2. दोनों हाथों को प्रणाम की अवस्था मे ही कमर के पीछे ले जाए। 
  3. अब इसके साथ धीरे धीरे स्वास को छोड़ते हुए पेरो पर हाथ लगाए। पर सर को घुटने से मिलाए। 
  4. अब धीरे धीरे सास ले ओर सबसे पहले सीधे पेर को पीछे की ओर करे। 
  5. दूसरे घुटने को मोड़ते हुए पंजों को धरती पर टिकाए। 
  6. अब इसके बाद स्वास छोड़ते हुए pushup की पज़िशन मे आए। 

इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को आसन करने मे परेसानी होती है, तो वो योग आसन की स्टेप गाइड की मदद से भी सूर्यनमस्कार कर सकते है। योग दर्शन को बढ़ते देख कर सरकार ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप मे मनाना शरू कर दिया गया है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको सूर्य नमस्कार के विषय मे पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...