T20 में सबसे ज्यादा रन – T20 me Sabse Jyada Run Kisne Banaya

अगर आप क्रिकेट के बहुत बड़ी सोच ही नहीं तो अक्सर आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि आखिर तीनों में सबसे ज्यादा रन किसने बनाया है इस वक्त अगर आप गूगल पर ढूंढ रहे हैं कि T20 में सबसे ज्यादा रन किसने बनाया है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है यहां हम आपको विस्तार पूर्वक इसकी जानकारी देंगे।

आपको बता दें कि T20 फॉर्मेट बहुत नया है इसे काफी बाद में जोड़ा गया और टी-20 फॉर्मेट के साथ क्रिकेट एक काशी अनिश्चितता का खेल बन गया इस खेल में केवल 20 ओवर होते हैं और एक ऑफर ही खेल का रुख बदलने के लिए काफी है। इसमें खिलाड़ी काफी तेजी से खेलते हैं और खूब सारा रन बनाते हैं T20 फॉर्मेट में आप अक्सर छक्के चौके देख सकते हैं इस कारण आपको वनडे और टेस्ट की तरह नहीं दिखेगा। T20 फॉर्मेट में इतनी जल्दी लोग छक्का चौका मारते हैं कि हर किसी के मन में यह सवाल उठने लगता है कि आखिर सबसे ज्यादा रन किसने मारा होगा तो आइए बताते हैं। 

T20 Run

T20 में सबसे ज्यादा रन

इस वक्त T20 में सबसे ज्यादा रन मारने का खिताब भारत के कप्तान बल्लेबाज विराट कोहली के नाम है इन्होंने अपना T20 करियर 2010 में शुरू किया और आज के समय में विराट कोहली विश्व के ऐसे पहले बल्लेबाज है जिन्होंने कम पारियों में सर्वाधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है इस वक्त इन्होंने 73 पारियों में 2700 से अधिक रन बनाए हैं। 

सटीक आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली विश्व के पहले बल्लेबाज है जिन्होंने 2010 से 2020 तक 73 पारियों में 79 मैच खेलकर 2740 रन बनाए है। इसमें 24 ऐसी पारियां है जिसमें उन्होंने अर्ध शतक लगाया और टी-20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 94 रन का रहा है छक्का मारने का रिकॉर्ड भले ही किसी और के पास हो मगर T20 में चौका मारने का रिकॉर्ड विराट कोहली के पास है। 

अगर इसी सूची को आगे बढ़ाते हुए बात करें तो दूसरे स्थान पर भारत के दूसरे लोकप्रिय बल्लेबाज रोहित शर्मा है जिन्होंने 2010 से 2020 तक 105 मैचों में 97 पारी खेलकर 2640 रन बनाया है। इन्होंने अपनी T20 करियर में 19 अर्धशतक और 4 शतक दिए है, उसी के साथ इन की सर्वश्रेष्ठ पारी 118 रनों की रही है। उन्होंने कुल 121 छक्के मारकर T20 में सर्वाधिक छक्का मारने का रिकॉर्ड भी बनाया है अपने करियर में उन्होंने 121 छक्के और 234 चौके मारे हैं। 

इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए अगर हम इस सूची में नीचे जाते हैं तो हमें तीसरा नाम न्यूजीलैंड के भावी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का है इन्होंने अपना T20 करियर 2009 में शुरू किया था और अपना आखिरी टी-20 मैच 2020 में खेला इस पूरे करियर के दौरान इन्होंने 84 मैच में 81 पारी खेलकर 2667 रन बनाए। पूरी T20 करियर में इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 105 रनों का रहा है साथ ही इन्होंने 2 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं। 

इसके बाद पाकिस्तानी बल्लेबाज सोहेब मलिक ने 2321 रन 112 मैच में 105 पारी खेलकर है। इसी सूची में आपको अगला नाम ब्रैंडन मैकुलम का मिलेगा जिनका T20 करियर 2015 में समाप्त हुआ और उन्होंने 71 मैचों में 2340 रन बनाया है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप T20 में सबसे ज्यादा रन किसने बनाया ये समझ गए है और अगर इनमें आप के प्लेयर का नाम है तो आप अपना कमेंट नीचे कर सकते है। T20 काफी अनिश्चितता का खेल है या लिस्ट कभी भी बदल सकती है इस वजह से इस पेज को बुकमार्क कर के अपने कंप्यूटर के मोबाइल पर रख ले। साथ ही अगर इस लेख में आपको T20 में सर्वाधिक रन किसने बनाया है कि पूर्ण जानकारी दी है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...