टैली क्या है तथा टैली का इतिहास और टैली कोर्स मे कितनी फीस लगती है?

Tally definition in Hindi – टैली का मतलब है कि पैसे की गणना करना स्पीक कौन सी वस्तु खरीदी गई कहा से खरीदी गई और कहाँ बेची गईं इन सब की जानकारी या रिकॉर्ड टैली में रखा जाता है हम आपको बता रहे हैं टैली का पूरा नाम क्या है इसका पूरा नाम – Transactions All word is a line yards है ।

भारत का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है tally solutions pvt. Ltd  नाम की Multination company ने बनाया है इस कंपनी का head office भारत के बेंगलुरु शहर में स्थित है कंपनी की रिपोर्ट के हिसाब से इस सॉफ्टवेयर को लगभग 10,00,000 से भी ज्यादा लोग उपयोग करते है।

टैली क्या है तथा टैली का इतिहास और टैली कोर्स मे कितनी फीस लगती है?

इसकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है पहले ज़माना था कि बिज़नेस में होने वाला हिसाब किताब एक रजिस्टर में लिख कर रखा जाता था अब वह समय गया जैसा कि हम सबको पता है आवश्यकता ही अब इस कार की जननी है इसी प्रकार आज कल हिसाब किताब करने के तरीके मैं काफी परिवर्तन हुआ है।

वर्तमान समय में सभी प्रकार के कामों के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है और अकाउंट से जुड़े कामों को के लिए सॉफ्टवेयर से टैली सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल किया जा रहा है जब भी एकाउंटिंग के कामों की बात आती है ।

तो दिमाग में एक ही सॉफ्टवेयर की याद आती है जिसका नाम टेली है एकाउंटिंग में बहुत तरह की गणना करना होता है तो गणना कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर के बिना नहीं की जा सकती तो इसके लिए टैली सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

Versions of Tally

टैली का प्रारंभिक रिलीज Tally 4.5 Version था इसे Dos आधारित सॉफ्टवेयर को 1990 के दशक के प्रारंभ में जारी किया गया था यह बुनियादी उपकरण था उस समय पर्सनल कंप्यूटर भारत में लोकप्रियता अर्जित कर रहे थे Petronius ( टेली को विकसित करने वाली कंपनी) ने इस 4.5 version प्रस्तुत कर दिया मोटी मोटी किताबों का हिसाब किताब कुछ ही समय में टैली ने कर दिया ।

टैली का इतिहास

दोस्तों टैली का इतिहास ( History of Tally In Hindi) के बारे में टैली का निर्माण बैंगलोर के एक शहर में टेली सोल्यूशन नामक एक कंपनी ने किया था क्या आपको पता है कि telly का जनक कौन है? अगर नहीं पता है तो हम आपको बता रहे हैं सन 1986 मैं श्यामसुंदर गोएंका और उनके बेटे भरत गोएंका ने मिलकर बनाया था उस समय श्यामसुंदर एक कंपनी चलाया करते थे ।

टैली के कोर्स में कितनी फीस लगती है ?

दोस्तों टैली करने की फीस अलग अलग Institutes अपने हिसाब से रखता है किसी की भी एक समिति फीस है जिसमें कोई Institutes 3000 रुपये महीने खेल लेते है तो कोई ₹500 लेते हैं दोस्तों टेली दो प्रकार की होती है ।

  • बेसिक टैली
  • एडवांस टैली

तीन महीने के कोर्स में Basic tally के बारे में बताते हैं और इसके बाद एडवांस के बारे में तो Institutes की सभी के अपने अपने Rules होते है कोई तीन मंथ में बेसिक से एडवांस तक पूरा करवा देते है तो कोई तीन मंथ से ज्यादा समय लगा देते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि टैली क्या है ? टेली का इतिहास तथा टैली के कोर्स में कितनी फीस लगती है ?आज के हमारे इस पोस्ट से उम्मीद है कि आपने कुछ नया जरूर सीखा होगा यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी टेली कोर्स से संबंधित सभी चीजें समझ मे आ जाये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...