टेलीविजन का आविष्कार किसने किया? Television ka avishkar kisne kiya?

हेलो दोस्तों आज हम आपको टेलीविजन का आविष्कार किसने किया इसके बारे में बताने जा रहे हैं, इसके अलावा टेलीविजन से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य और जो भी महत्वपूर्ण जानकारियां हैं वह सभी हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताने जा रहे हैं.

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया? Television ka avishkar kisne kiya?

पहले के समय में लोग मनोरंजन के लिए खाली समय में नुक्कड़ नाटकों नृत्य या फिर किसी भी प्रकार के मनोरंजन के खेल आदि का सहारा लेते थे। उनके द्वारा अपना मनोरंजन करते थे। जैसे जैसे समय बदलता गया तो कठपुतली के खेल दिखाए जाने लगे। बदलते समय और आधुनिक तकनीकी के साथ में समय का प्रभाव इस कदर पड़ा कि टेलीविजन का आविष्कार हुआ। इसके अलावा टेलीविजन के आज अलग-अलग प्रकार के रूप देखने को मिलते हैं। जिनको TV, LCD, LED का रूप दे दिया गया है। आज लोग घर बैठे ही टीवी ऑन करके अपने मनचाहे प्रोग्राम देख लेते हैं।

ऐसे में कभी ना कभी मन में एक सवाल आपके आया ही होगा कि आखिर यह टेलीविजन किसने बनाया होगा, किस तरह से इसको बनाया होगा, तो चलिए आज हम आपको इस लेख के द्वारा टेलीविजन से जुड़े हुए इन सवालों के बारे में जानकारी दे रहे हैं..

टेलीविजन क्या है?

टेलीविजन को लगभग सभी लोग सामान्यतः एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के रूप में ही जानते हैं इसके द्वारा आपसे हम अलग-अलग प्रकार के चैनल धारावाहिक न्यूज़ अलग-अलग रियलिटी शो फिल्में और बहुत से एजुकेशनल कंटेंट आदि भी इसकी सहायता से देखते हैं बहुत कम लोग टेलीविजन को जानते हैं आज अधिकतर लोग इसको टीवी, एलईडी , एलसीडी के नाम से ही जाते हैं।

टेलीविजन का टेक्निकल अर्थ

टेक्निकल भाषा में अगर बात करें तो टीवी को टेली- कम्युनिकेशन मीडिया डिवाइस भी कहा जाता है। इसका उपयोग सभी तस्वीरों और चलचित्र अर्थात वीडियोस की आवाज के साथ ट्रांसमिशन किया जाता है। यह सब कार्य तकनीकी सेटेलाइट और रेडियो तकनीकी पर आधारित होते हैं।

टेलीविजन का हिंदी में अर्थ

क्या आप लोग जानते हो कि टेलीविजन को हिंदी में क्या कहा जाता है आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि टेलीविजन को हिंदी में दूरदर्शन कहा जाता है यह ऐसा सवाल है कि अक्सर बड़े-बड़े कंपटीशन या फिर किसी जॉब इंटरव्यू में भी पूछ लिया जाता है टेलीविजन को दूरदर्शन इसलिए कहते हैं कि इसमें दूर बैठे किसी भी व्यक्ति या वस्तु को गति करती हुई तस्वीर के द्वारा हमारे सामने प्रस्तुत किया जाता है। इसीलिए टेलीविजन को दूरदर्शन कहते हैं।

टेलीविजन की स्क्रीन पर जो भी तस्वीरें होती है वह इतनी तेजी से बदलती है कि हमारी आंखों को यह लगता है कि शायद वह गति कर रही है।

टेलीविजन का आविष्कार

टेलीविजन का आविष्कार सबसे पहले सन् 1925 में जॉन लागी बेयर्ड के द्वारा किया गया था। पहला मेकेनिकल टेलीविजन जान लागी बेयर्ड के द्वारा ही बनाया गया था। उन्होंने इस उपकरण का नाम टेलीविजन इसलिए रखा क्योंकि जॉन ने टीवी पर कठपुतली की छवि को प्रसारित करके लोगों को दिखाया था। इसके बाद सन् 1927 में संयुक्त राज्य अमेरिका के एक वैज्ञानिक फ्लोर टेलर फर्नवर्थ ने 21 साल की उम्र में पहला इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन बनाया था। यह टेलीविजन पहले रंगहीन अर्थात ब्लैक एंड वाइट था। यह पहले अमेरिका के इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन के आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक थे। इसके बाद सन् 1940 में पहले कलर टेलीविजन का आविष्कार किया गया।

भारत में टेलीविजन की शुरुआत

हमारे देश में पहली बार टेलीविजन का प्रसारण 15 सितम्बर 1959 को किया गया था। सन 1975 के आसपास भारत के केवल 7 शहरों में ही टीवी की शुरुआत की गई थी उस समय ब्लैक एंड वाइट टेलीविजन का प्रसारण हुआ करता था इसके बाद सन् 1982 में कलर टेलीविजन का प्रसारण शुरू होने लग गया। टीवी को बनाने के लिए तीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ इलेक्ट्रॉनिक ऑप्शनल और मैकेनिकल टेक्नोलॉजी।

टेलीविजन का आविष्कार एक प्रकार से देखा जाए तो हर साल ही होता है, क्योंकि हर बार एक नए तकनीक के द्वारा टीवी को अच्छा बनाने की कोशिश की जा रही है। तभी तो आज नए नए स्मार्ट फीचर्स वाली टीवी मार्केट में देखने को मिलती है।

टेलीविजन का फुल फॉर्म

टेलीविजन शब्द का फुल फॉर्म ग्रीक भाषा के “टेले “और लैटिन शब्द के “वीजियो” से मिलकर बना हुआ है। इसका शाब्दिक अर्थ दूर दृष्टि होता है। अगर आधिकारिक रूप से देखा जाए तो टीवी का कोई फुल फॉर्म है ही नहीं।

टेलीविजन की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

आइए जानते हैं टेलीविजन की कुछ महत्वपूर्ण  जानकारी…

  • टेलीविजन शब्द का सबसे पहली बार इस्तेमाल रूस के एक वैज्ञानिक कांस्टेनटाइन पेरस्कयी ने किया।
  • सन 1936 में टीवी स्क्रीन का साइज 12 इंची का हुआ करता था।
  • 1970 के दशक तक ब्लैक एंड व्हाइट टीवी ही चला करते थे लेकिन 1972 में कलर टीवी ने पूरी दुनिया में अपना पैर जमा लिया था।
  • सबसे पहला रिमोट कंट्रोल 1950 में चयनित कंपनी के द्वारा शुरू किया गया था उस समय रिमोट कंट्रोल को कंट्रोल करने के लिए टीवी के साथ रिमोट की एक तार लगी रहती थी।
  • सबसे पहले टेलीविजन में कैथोड रे ट्यूब का इस्तेमाल किया गया। कैथोड राय ट्यूब के द्वारा ही टीवी के अंदर वीडियोस देखे जाते थे।
  • टेलीविजन पर पहला टीवी विज्ञापन 20 सेकंड का बोलोबा कंपनी का था।
  • विश्व की सबसे बड़ी टीवी पैनासोनिक कंपनी की है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको “टेलीविजन का आविष्कार किसने किया इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई है सभी जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको यह सब पसंद आए तो लाइक शेयर जरूर कीजिए, और किसी भी प्रकार के कोई समस्या के लिए या अन्य सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट बॉक्स से भी जुड़ सकते है।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!