Template क्या है? (What is Template) इन हिंदी

एक डिजाइन Template वे फाइल होती है जिसे एक या अधिक दस्तावेज़़ (documents) हो के साथ इस्तेमाल किए जाने के लिए एक overall layout के साथ बनाया जाता है उदाहरण – किसी प्रोग्राम के रिज्यूम के लिए टेम्पलेट हो सकता है।

रिज्यूम टेम्पलेट के साथ, समग्र लेआउट प्लेसोल्डर टैक्स्ट जैसे – आपका उद्देश्य से पिछले नौकरी का एक्सपीरियंस आदि के साथ डिजाइन किया गया है जिसे आप अपने लिए Relevant information से बदल सकते हैं एक टेम्पलेट एक फाइल है जो एक नए दस्तावेज़ के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के आधार पर काम करता है ।

Template क्या है? (What is Template) इन हिंदी

जब आप कोई टेम्पलेट खोलते हैं तो यह किसी प्रकार से पूर्व स्वरूपित (Formatted) होता है – उदाहरण के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेम्पलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो एक व्यावसायिक पत्र बिज़नेस लेटर के ढंग से प्रारूपित (formatted) है।

टेम्पलेट से संभव ऊपरी बाएँ कोने में आपके नाम और अड्रेस के लिए एक जगह होगा प्राप्तकर्ता के पते के लिए एक क्षेत्र नीचे बाईं ओर बाई साइड पर नीचे दिए गए संदेश निकाय (message body) के लिए एक क्षेत्र और आपके हस्ताक्षर के लिए एक स्थान होगा तल।

वेब डिजाइन में Template क्या है ?

वेब डिजाइन में टेम्पलेट (templates) आपके वेब पेज web page का संमग्र डिजाइन over all design बनाने में सहायता करते हैं जब आप कोई वेब साइट (Website) डिजाइन कर रहे होते हैं ।

तो वे आपको चित्र और टैक्स्ट images एंड text और अन्य विजेट widgets जैसे – कंपनियों के पास सैकड़ों अलग अलग टेम्पलेट है टेम्पलेट का इस्तेमाल कोई भी सरलता से वेबसाइट बनाने में सहायता के लिए करता है

प्रोग्रामिंग में टेम्पलेट क्या है?

प्रोग्रामिंग में कोर्ट की अनूठी इकाइयों unique units के आधार के रूप में टेम्पलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है (C++ मे, एक ऑब्जेक्ट – ओरिएंटेड कम्प्यूटिंग भाषा ( “Object – Oriented computing language ”) एक नामक टेम्पलेट लाइब्रेरी Standard template library है।

जहाँ प्रोग्रामर संशोधित करने के लिए अलग अलग टेम्पलेट क्लासेस सुन सकते हैं ( एमएफसीएल माइक्रोसॉफ्ट फाउंडेशन क्लास लाइब्रेरी) ऐसे टेम्पलेट का एक उदाहरण  है।

एमएस वर्ड में टेम्पलेट कैसे खोलें?

एमएस वर्ड में टेम्पलेट को ढूंढना और उसे खोलना बहुत ही सरल होता है आप जीस तरह का चाहें उस तरह के टेम्पलेट को खोजकर और प्रयोग में ला सकते हैं ।

  1. सबसे पहले फाइल मेनू के भीतर जाए वहाँ आप के एमएस वर्ड में सबसे बी और मिलेंगे उसके बाद न्यू पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद आपके सामने बहुत सारे टेम्पलेट खुल जाएंगे उनमें से किसी टेम्पलेट को चुन लें और फिर क्रियेट प्रेस करें ।
  3. यदि आपका इच्छित टेम्पलेट नहीं मिल रहा है तो सर्च विंडो के भीतर आप जीस प्रकार के टेम्पलेट् खोज रहे हैं उसके लिए कीवर्ड डालें और फिर अपने को।
  4. पैड से एंटर दबाएँ अब जो टेम्पलेट खुलेगा उसमें से किसी एक को चुनें और फिर क्रियेट पर क्लिक करें।

एमएस वार्ड में टेम्पलेट का उपयोग कैसे करें?

  1. अपने टेम्पलेट में placeholder को खोजें या एक से अधिक भी हो सकता है आवश्यकता पड़ने पर इसे एडिट करे।
  2. जहाँ पर आपको Personalised जानकारियां डालनी है और वहाँ पर कुछ और लिखा हो तो उसे मिटा कर अपनी जानकारियां लिखे। जैसे कि सीरीज उनका टेम्पलेट हो तो वहाँ आपकी शिक्षा की जानकारी के लिए एक प्लेसहोल्डर को हो सकता है “ Studied at ” तो उसके सामने जो लिखा हो उसे मिटा कर आप अपने कॉलेज का नाम डाल सकते हैं।
  3. File मे जाकर save पर क्लिक करते ही आपका टेम्पलेट एक नया डॉक्यूमेंट बनकर सुरक्षित हो जाएगा।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि टेम्पलेट क्या है? तथा वेब डिजाइन में टेम्पलेट क्या है ? एमएस वर्ड में टेम्पलेट कैसे खोलें ? यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...