Tik-Tok Ka Malik Kaun Hai? Tik-Tok Kya Hai?

आज के इस डिजिटल युग मे मनोरंजन के जितने संसाधन मौजूद हैं। उनकी तुलना अगर प्राचीन समय की जाए तो यह आंकलन करना बहुत ही सरल हैं। कि पूर्वकाल की अपेक्षा वर्तमान समय मे तकनीकी व मनोरंजन के साधनों में अत्यंत वृद्धि हुई हैं। आज के समय मे सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स के साथ अन्य कुछ प्रमुख माध्यम हैं जो मनोरंजन के लिए मुख्य स्रोत हैं। ऐसी ही एक मशहूर एप्लीकेशन के विषय मे हम आज की इस पोस्ट के माध्यम से चर्चा करेंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे tik tok एप्लीकेशन की जो एक प्रमुख शार्ट वीडियो फ़िल्म एप्लीकेशन हैं। tik tok के मालिक कौन हैं? व इसका निर्माण किसके द्वारा हुआ यह सभी जानकारी आज की इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी। जो बिना देरी किये शरू करते हैं। आज की इस पोस्ट को। 

Tik-Tok Ka Malik Kaun Hai? Tik-Tok Kya Hai?

Tik-Tok के मालिक कौन हैं?

Tik Tok bytedance नामक द्वारा बनाई गई एक कंपनी की देन हैं, जिसे पहले musically app के नाम से जाना जाता था। परंतु इसकी बढ़ती पाप्यलैरिटी को ध्यान मे रखते हुए इसे 1 बिलियन डोलोर मे Bytedance के द्वारा खरीद लिया गया। कुछ समय पूर्व भारत सरकार के द्वारा बेन की गई चुनिंदा चाइनीज कॉम्पनियों की सूची मे टिक टॉक पर भी प्रतिबंद लगा दिया गया था। जिसके स्थान पर आज roposo, Mx Taka Tak व Instagram Reels जैसी प्रमुख ऐप्लकैशन इस्टमाल की जा रही हैं। 

वर्तमान समय मे टिक टॉक के मालिक Zhang Yiming हैं, जिन्होंने Bytedane के अंतर्गत Tik Tok की स्थापना की। इसके अलावा tik tok अन्य देशों के मुकाबले भारत मे सबसे ज्यादा उपयोग किया जिसके चलते भारत मे इसके सबसे ज्यादा यूजर थे, व इंकम का प्रमुख श्रोत भारत के यूजर से ज्यादा हैं। 

यह भी पढिए:  ईमेल क्या है? Email kya hota hai?

Tik-Tok क्या हैं?

Tik Tok एक शार्ट वीडियो मेकिंग अप्प हैं।जिसकी मदद से कोई भी 15 से 30 सेकंड तक की शार्ट वीडियो बना सकता हैं। इसके अंतर्गत यूजर किसी भी सॉन्ग पर एक्टिंग करके, मिमिक्री या लिसपिंग की सहायता से वीडियो एडिट कर अपने एकाउंट को मैनेज कर सकता हैं। यही नही बल्कि tik tok एक ऐसा माध्यम हैं जिसकी मदद से यूजर एक बेहतर इनकम भी कर सकता हैं। अगर उसके एकाउंट ओर काफी ज्यादा मात्रा में फॉलोवर हो।

 यही कारण था, कि tik tok को इतनी ज्यादा लोकप्रियता मिली व गूगल प्ले स्टोर से मिलियन यूजर ने इसको डाउनलोड किया। वर्तमान समय मे टिक टोक पूर्ण रूप से बाधित हैं, ओर उसके स्थान पर अन्य अप्प का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। जैसे कि Roposo एंड Instagram reels आदि। टिक टोक एक चीनी कंपनी की देन थी, जिसके चलते इसको install करने पर काफी व्यक्तिगत जानकारी व डेटा को allow करना होता हैं। जिसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इस पर प्रतिबंद लगा दिया व साथ मे अन्य चीनी अप्प जैसे UC browser आदि को भी पूर्ण रूप से बेन किया। 

मुख्य भूमि चीन के बाहर अधिकांश बाजारों में Apple और Android उत्पादों के लिए 2017 में TikTok को लॉन्च किया गया था। लेकिन यह दुनिया भर में तभी उपलब्ध हुआ जब इसका 2018 में साथी चीनी सोशल मीडिया सेवा Musical.ly के साथ विलय हो गया। Musically को 2014 में लॉन्च किया गया था, और यह उपयोगकर्ताओं को लघु लिप-सिंक वीडियो बनाने और साझा करने की अनुमति देता है। हालांकि, tik tok के बेन होने से कुछ प्रमुख tik tok स्टार पर बहुत असर पड़ा हैं। जिसके चलते न केवल उनकी आय पर प्रभाव पड़ा हैं, बल्कि उनकी लोकप्रियता पर भी। टिक टिक के कुछ प्रमुख स्टार ऐसे थे, जिन्हें मिलियन में फॉलो किया गया था। परंतु टिक टोक बेन होने के कारण उनका वर्चस्व कम हो गया हैं। 

Tik Tok की शरुआत कब हुई थी?

जैसा की ऊपर वर्णन किया गया हैं, कि टिक टोक को पहले musically app के नाम से जाना था। जिसे बाद में bytedance ने खरीद लिया। इसकी शरुआत 9 नवंबर वर्ष 2017 में हुई। Bytedance के द्वारा खरीदे जाने पर इसे tik tok का नाम दिया गया व सभी देशों में इसको अधिक संख्या में उपयोग में लाया गया। इससे पहले निर्मित हुई शार्ट वीडियो मेकिंग अप्प के मुकाबले tik tok सबसे बेहतर अप्प था। यही कारण था, कि भारत मे मिलियन यूजर ने tik tok को डाउनलोड कर वीडियो उपोड करनी शुरू की। 

तो आशा करते हैं आज की इस पोस्ट के मध्यम से आपको टिक टोक के मालिक कौन हैं, इसके बारे में पर्याप्त जानकारी मिली होगी। व टिक टोक को पहले किस नाम से जाना जाता था, यह भी मालूम हुआ होगा। ऐसे ही अन्य पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक लर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...