TLC टीएलसी क्या है? TLC Full Form.

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आखिरकार TLC टीएलसी क्या होता है और यह क्यों घटता बढ़ता रहता है तथा टीएलसी घटने की वजह क्या होती है आर टी एल सी बढ़ने की वजह क्या होती है इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं TLC के घटने या बढ़ने से हमें क्या क्या परेशानी हो सकती है।

यदि TLC अधिक है आप लोगों ने टीएमसी का नाम तो जरूर सुना होगा बहुत सुनने में मिलता है कि किसी व्यक्तिमैं टीएलसी बढ़ गई है या फिर घट गई है जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी होती है और अंत में हम आपको बताएंगे कि टीएलसी को सामान्य कैसे रख सकते हैं।

TLC टीएलसी क्या है? TLC Full Form.

जिससे कि हमें कोई भी परेशानी न हो TLC बढ़ने पर क्या खाना चाहिए यह सभी प्रकार की जानकारी आज हम आपको बताएंगे।

TLC टीएलसी क्या होती है?

टीएलसी का पूरा नाम Total Leucocytes count” होता है यह हमारे शरीर में दो तरह के रक्त कोशिका पाई जाती हैं लाल रक्त कोशिका है जिससे की हम Leucocytes के नाम से जानते हैं यह हमारे शरीर में विभिन्न अंगों मे Oxygen पहुंचाने का काम करती है।

सफेद रक्त कोशिकाओं (white blood cells) जिससे कि हम Erythrocytes के नाम से जानते हैं यह हमारे शरीर की सुरक्षा को ध्यान रखता है मतलब की जब भी हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कीटाणु या जीवाणु हमारे शरीर में घुसने का प्रयास करते हैं।

तो या उन्हें हमारे शरीर से मारकर बाहर निकाल देता है परंतु इस दौरान काफी मात्रा में सफेद रक्त कोशिकाओं नष्ट हो जाती है और जिसके चलते भविष्य में हमारे शरीर मे TLC की कमी होने लगती है ।

हमारे शरीर में टीएलसी बढ़ने का मतलब यह है कि हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं हमारे शरीर में घुस चूके  कीटाणु या जीवाणु से लड़ रहे होते हैं उन्हें बाहर निकालने की कोशिश कर रहे होते है मतलब की यह दर्शाता है कि हमारे शरीर की यूनिटी सिस्टम सही तरीके से काम कर रही है जो कि अच्छी बात होती है।

Also Read: Free Fire Mod Apk, Free Fire Unlimited Diamond 99999, फ्री फायर अनलिमिटेड डायमंड

TLC टीएलसी का क्या काम होता है?

टीएलसी का हमारे शरीर में बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है टीएलसी का काम हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधकता की क्षमता को बढ़ाना होता है जिससे हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

 अगर हम एक सामान्य आदमी की बात करें तो उसके अंदर 4000 से 11,000 तक टीएलसी मतलब सफेद रक्त कोशिकाओं पायी जाती है यह संख्या बहुत बार उम्र के साथ घटती और बढ़ती रहती है।

इसलिए इससे हमें घबराना नहीं चाहिए परन्तु अगर इसके अंदर अधिक उतार चढ़ाव आता रहता है तो हमें सचेत हो जाने की आवश्यकता होती है क्योंकि इससे आपका शरीर रोगों की चपेट में आ सकता है।

TLC टीएलसी टेस्ट क्यों किया जाता है?

आपने अभी तक यह तो जान लिया कि जब भी हम बीमार हो जाते हैं तो डॉक्टर टीएलसी टेस्ट करवाने की सलाह देता है साथ ही उस टेस्ट से हमें क्या जानकारी मिलती है? इसका भी आपको पता लग गया होगा आइए अब हम आपको बताते हैं।

कि एक डॉक्टर को कैसे और कब लगता है कि मरीज का TLC टेस्ट करवाना जरूरी है इसका उत्तर है जब किसी भी व्यक्ति जब मरीज के शरीर में खून में किसी तरह की परेशानी लगती है तो डॉक्टर टीएलसी टेस्ट करवाता है साथ ही एलर्जी, संक्रमण, एनीमिया जैसी समस्याओं के अंदर भी डॉक्टर टीएलसी टेस्ट करवाने की सलाह देता है।

इसके अलावा अगर आपके शरीर में किसी तरह का इंफेक्शन हो गया है और लंबे समय से ठीक नहीं हो रहा है तो भी डॉक्टर आपको टीएलसी टेस्ट करवाने की सलाह देगा टीएलसी जांच की खास बात यह होती है की सीधे आपके खून की जांच करती है।

जिससे सीधे तौर पर डॉक्टर को आपकी बिमारी का पता चल जाता है क्योंकि हमारे खून पूरे शरीर में दौड़ता है ऐसे में जब शरीर में किसी भी हिस्से में समस्या होगी तो खून की जांच से वह जरूर आ जाएगी जबकि तमाम दूसरी जांच कभी कभी इतनी बारीकी से बिमारी का पता नहीं लगा सकती है।

TLC टीएलसी कम होने के कारण

TLC कम होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं जो नीचे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप होता है-

  • टीएलसी कम होने का पहला कारण यह है कि आपका शरीर टीएलसी बनाने में सक्षम नहीं हो रहा है अगर ऐसा है तो यह बहुत गंभीर संकेत है इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • इसके अलावा संभव है कि आपका शरीर इस समय इस बिमारी से लड़ रहा है उससे लड़ने से आपके शरीर की एक बड़ी मात्रा में फल से खत्म हो गई है जिससे खून की जांच में यह संख्या कम आ रही हो परंतु इससे आपको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होती है घबराना बिल्कुल नहीं है क्योंकि बिमारी से निजात मिलने के बाद आपका शरीर फिर से टीएमसी की संख्या दोबारा से सही कर लेगा।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि टीएलसी क्या है और TLC का काम क्या होता है तथा TLC का पूरा नाम और टीएलसी कम होने के कारण क्या होता है? आज के इस पोस्ट में हमने आपको पीएलसी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...