Train Ki Location Kaise Pata Kare?

एक समय था, जब लोग ट्रेन की प्रतीक्षा मे घंटों घंटों पहले स्टेशन पर पहुच जाते थे। आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ तकनीकी के संसाधन मे बढ़ोतरी हुई हैं, उनके देखते हुए हर क्षेत्र मे काफी सहूलियत देखने को मिली हैं। भारतीय रेलवे का जाल दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में अंकित किया जाता हैं। जिसको देखते हुए सम्पूर्ण भारत मे हज़ारो रेल रोजाना दौड़ती हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे की आप कैसे ट्रेन की लाइव लोकैशन पता कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ प्रत्येक स्टेशन की ट्रेन का लिवे स्टैटस भी पता कर सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किये शरू करते हैं। आज की इस पोस्ट को ओर जानिए लाइव ट्रेन ऐप्लकैशन के बारे मे। 

Train Ki Location Kaise Pata Kare?

ट्रेन की लोकैशन कैसे पता करे? 

रेल यात्रा अन्य यातायात के साधनों में सबसे बेहतर मानी जाती हैं। रेल सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने अनेकों सुविधाओ को शरू किया हैं, जिसके अंतर्गत कोई भी यात्री ट्रेन की लोकैशन आसनी से पता कर सकता हैं। किसी भी ट्रेन की लाइव लोकैशन पता कर के लिए सबसे पहले आपको उस ट्रेन के नंबर के बारे मे पता होना चाहिए। साथ ही साथ आपको यह भी सही से ज्ञात होना चाहिए की जिस ट्रेन की लोकैशन आप पता करना चाहते हैं। वो किस स्थान से कहाँ तक जाएगी। 

किसी भी ट्रेन की लोकैशन पता करने के लिए आप अपने एंड्रॉयड फोन के ब्राउजर से गूगल क्रोम पर ट्रेन का नंबर सिलेक्ट करकर लाइव लोकैशन पता कर सकते हैं। इसके अलावा आप IRCTC की ओफ्फिशल वेबसाइट से भी ट्रेन एक रनिंग स्टेटस पता कर सकते हैं। पूरे भारत मे लाखो लोग रोजाना ट्रैन से सफर करते हैं, जिनके लिए रेलवे के द्वारा हज़ारो ट्रैन चलाई जा रही हैं। यह ट्रेन विभिन्न विभिन्न जोन में विभाजित की होती हैं। जिनके बारे में सभी जानकारी गूगल पर विस्तार से दी होती हैं। आज के समय मे एक जहाँ तकनीकी संस्करण का चलन बहुत ही तेज़ी से बढ़ता जा रहा हैं। ऐसे में हर कोई अपने समय की मांग को ध्यान में रखते हुए गूगल पर निर्भर रहता हैं। फिर चाहे उसमे ट्रैन से सम्बंधित जानकारी लेनी हो या टिकट बुकिंग। 

यह भी पढिए: Drone Kya है? और यह कैसे उडता है?

Applications की मदद से कैसे ट्रैन का स्टेटस चेक करे?

ट्रैन स्टेटस व लाइव रनिंग समरी पता करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर काफी एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप हर एक ट्रेन का विषय मे पर्याप्त जानकारी ले सकते हैं। कुछ महत्वपूर्ण ऍप्लिकेशन्स नीचे दी गयी हैं।जिन्हें इनस्टॉल कर आप किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • Where Is My Train
  • Rail Yatra
  • Locate My Train
  • NTES
  • YATRA
  • IRCTC

ये कुछ महत्वपूर्ण ट्रैन ऍप्लिकेशन्स हैं,जिनकी मदद से कोई भी यात्री ट्रैन की लाइव लोकेशन जान सकता हैं। अगर आप ट्रैन ऍप्लिकेशन्स के माध्यम से लोकेशन पता करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ट्रैन नंबर दर्ज करने के बाद एप्लीकेशन को refresh करते रहना होगा। जिससे कि आपको पल पल की लाइव अपडेट प्राप्त होती रहे। 

सबसे महत्वपूर्ण बात आपको किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन प्राप्त करने के लिए GPRS on allow करना होगा। जिसके द्वारा आप लाइव स्टेटस अच्छे से जान सके। हालांकि, कुछ यात्री ऍप्लिकेशन्स के बजाय सीधे गूगल क्रोम से ट्रैन का स्टेटस चेक करते हैं। परंतु ऍप्लिकेशन्स की सहायता से आपको अन्य चीज़ों के बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाती हैं। 

Where Is My Train कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप रोजाना रेल से सफर करते हैं, तो यह एप्लीकेशन आपके लिए सबसे बेहतर हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन होना अनिवार्य हैं। जिसकी मदद से आप इस आप्लिकेशन को ऑपरेट कर सकते हैं। Where Is My Train app को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर Where Is My Train सेलेक्ट करना होगा।
  • उसके बाद Install आइकॉन पर क्लिक करके कुछ देर प्रतीक्षा करनी होगी। 
  • App इनस्टॉल होने के बाद अपने करंट नंबर को दर्ज करके एक OTP प्राप्त होगा। जिसकी मदद से आप एप्लीकेशन को ऑपरेट कर सकते हैं। 
  • अप्प इनस्टॉल होने के बाद सेटिंग्स में जेलर unknown sources को allow करना होगा।
  • इन बिन्दुओ को फॉलो करने के बाद आप एप्लीकेशन को किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। 

आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको ट्रैन लोकेशन कैसे चेक करे इसके विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। साथ ही साथ ऍप्लिकेशन्स की मदद से कैसे किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस जान सकते हैं। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।  

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!