ट्रांसफार्मर क्या है? ट्रांसफार्मर का आविष्कार किसने और कब किया था?

जब से विश्व में विद्युत ऊर्जा के इस्तेमाल का विकास हुआ है ट्रांसफर मुख्य उपकरणों में से एक है जो एक महत्वपूर्ण भूमिका बनाई है विद्युत ऊर्जा का विस्तार ट्रांसफर्मर के बिना पूरी दुनिया संभव नहीं हो सकता था। आज के समय विद्युत स्थापना में बड़े पैमाने पर ट्रांसफार्मर का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए सबको इसके बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है इस ब्लॉग में हम ट्रांसफर की एक स्पष्ट रूप से जानकारी आपको बताएंगे।

ट्रांसफार्मर क्या है? ट्रांसफार्मर का आविष्कार किसने और कब किया था?

ट्रांसफार्मर क्या है ?

ट्रांसफार्मर एक उपकरण होता है जो प्रत्यावर्ती धारा पर काम करता है इसका मतलब यह है कि ट्रांसफार्मर विद्युत उपकरण है जो एक वोल्टेज पर उर्जा को प्राप्त करता है । और दूसरे वोल्टेज स्तर पर वितरित करता है यह इनपुट वोल्टेज के संबंध में एक अलग स्तर पर आउटपुट बोल्टेज प्रदान करता है यह एक स्टैटिक डिवाइस होता है जिसमें कोई चलने वाला भाग नहीं होता है।

ट्रांसफार्मर का कार्य सिद्धान्त

Transformer एक प्रकार का डिवाइस होता है जो करंट को बिना किसी भी physical attachment के एक जगह से दूसरे जगह पर भेजने का काम करता है। और इसके अलावा करंट को कम या ज्यादा करने में अहम भूमिका निभाता है ट्रांसफर्मर क्वाइल का ही एक रूप होता है परन्तु इसमें दो से अधिक coil का उपयोग होता है। Also Read: Computer Memory क्या है?

ट्रांसफार्मर का आविष्कार

बिजली से जुडी अविष्कारों मे ट्रांसफार्मर का एक महत्वपूर्ण स्थान है अगर ट्रांसफार्मर का आविष्कार नहीं होता तो कई सारे विद्युत् से चलने वाले उपकरण खराब हो जाते हैं। इलेक्ट्रिकल ट्रांसफार्मर का आविष्कार माइकल फैराडे ने 1831 ब्रिटेन में किया था इस प्रकार से ब्रिटेन ने ट्रांसफार्मर से संबंधित जानकारी लोगों को तक पहुंचाई।

ट्रांसफार्मर के कार्य

  1. इसका सबसे बढ़िया कार्य होता है कि वोल्टेज लेबल को कम या अधिक करने के लिए किया जाता है।
  2. इससे हम एक सर्किट से दूसरे सर्किट में जहाँ पर हमें बोल्टेज लेवल में बढ़ाना है यह काम करना है हम बड़ी सरलता से कर सकते हैं।
  3. यहाँ पर विद्युत डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है वहाँ पर थ्री फेंस ट्रांसफार्मर का उपयोग किया जाता है इसका सबसे अधिक इस्तेमाल इसी में होता है।
  4. इसका उपयोग सर्किट को दूसरे से isolate करने के लिए भी किया जाता है इन ट्रांसफार्मर को आई लव स्टेशन ट्रांसफार्मर  कहते हैं।
  5. इनका काम primary winding तथा secondary winding की लैपटे के समान होती है इलेक्ट्रॉनिक मैग्नेटिक फील्ड को मेंटेन करने के लिए भी इसका उपयोग होता है।

ट्रांसफार्मर के उपयोग

ट्रांसफार्मर का पहला सबसे महत्वपूर्ण इस्तेमाल बिजली घरों में विद्युत ऊर्जा को शहरों में घरो तक आवश्यकता अनुसार करके पहुंचाना होता है। प्राय: घरों में  220 बोल्ट की विद्युत उर्जा आती है बिजली घरों में विद्युत ऊर्जा 220 बोल्ड से अधिक उचित आती है अत: ट्रांसफार्मर से बिजली के को  गुजार कर 220 बोल्ड कर दिया जाता है।

निष्कर्ष =आज के इस पोस्ट में हमने आप लोगों को transformer in Hindi के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दीगयी आज की जानकारी आपके लिए अधिक हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी यदि आपके मन में हमारे आज के इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न या कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे आप के द्वारा अन्य लोगों को भी इस बारे में विस्तारपूर्वक से जानकारी मिल सके हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...