TRP full form in hindi TRP की फुल फॉर्म इन हिंदी

हमारे देश में तकरीबन 200 से भी अधिक टीवी चैनल मौजूद है। आज घर में जितने लोग होते हैं, वह सभी अपने हिसाब के अपने मनपसंद के टीवी चैनल को देखना पसंद करते हैं। इनमें से कोई क्रिकेट देखता है, कोई कॉमेडी नाइट, कोई अलग अलग तरह के सीरियल देखना पसंद करता है। ऐसे में टीवी चैनल्स की पॉपुलरटी का पता लगाने के लिए टीआरपी को बनाया गया है।

अगर आपको किसी भी न्यूज़ चैनल की टीआरपी को जानना है,तो इसके लिए जैसे किसी और न्यूज़ चैनल को आप TRP केलकुलेटर की मदद से बहुत आसानी से उसकी पॉपुलरटी कितनी है,इस बात का पता लगा सकते हैं। अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि इस कॉमेडी सीरियल की टीआरपी बहुत अधिक है और दूसरे सीरियल की टीआरपी बहुत कम है, क्या आप सभी लोग जानते हैं कि यह टीआरपी होती क्या है, और इसको किस लिए उपयोग में लिया जाता है, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टीआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है, टीआरपी क्या होता है टीआरपी किस लिए उपयोग में लिया जाता है, इन सभी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं…

TRP full form in hindi TRP की फुल फॉर्म इन हिंदी

TRP क्या होता है?

टीआरपी एक ऐसा टूल प्रोवाइड करवाता है। जिसके द्वारा यह पता चल जाता है कि कौन सा टीवी चैनल सबसे अधिक देखा जाता है और कौन सा सीरियल सबसे सबसे ज्यादा देख रहे हैं कौन से टीवी शो कितना अधिक पॉपुलर है और कितने बार कितने समय में लोग देख रहे हैं इन सभी की जानकारी इस टूल के द्वारा लग जाती है।आपको यह जानकारी पता करनी है कि कौन सा टीवी चैनल इस समय मे सबसे ज्यादा पॉपुलर है तो उसके लिए वह व्यक्ति टीआरपी की सहायता ले सकता है और आसानी से किसी भी टीवी शो की टीआरपी की जानकारी कोई भी आसानी से ले सकता है।

दूरदर्शन चैनल पर आ रहे सीरियल श्री कृष्णा की रेटिंग अब तक सबसे ज्यादा 5.0 की मिली थी वही स्टार प्लस पर चल रहे सीरियल महाभारत की रेटिंग 3.6जो कि वह दूसरे नंबर पर आता है। 

TRP full form इन हिंदी

आज टीआरपी और टीवी का संबंध बहुत ही मजबूत और कह रहा है जब भी आप टीवी देखते हैं उस समय जितने भी टीवी पर एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं या जो भी आप सीरियल न्यूज़ देखते हैं उन सभी को टीआरपी के आधार पर ही चैनल पर दिखाया जाता है आज हम आपको टीआरपी की फुल फॉर्म के बारे में बताते हैं टीआरपी की फुल फॉर्म “टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट” होता है टीआरपी के द्वारा ही यह अनुमान लगाया जाता है कि कौन सा सीरियल न्यूज़ चैनल कितना प्रसिद्ध हो रहा है। टीआरपी फुल फॉर्म

T- Television

R- Rating

P – point

TRP चेक करना

टीवी सीरियल और चैनल की टीआरपी चेक करने के लिए कुछ जगह पर पीपुल्स मैटर भी लगाए जाते हैं जो कि एक तरह से स्पेशल फ्रीक्वेंसी के द्वारा यह पता लगाते हैं कि कौन सा चैनल या सीरियल कितनी बार देखा जा रहा है और उसमें कितने एडवर्टाइजमेंट दिखाए जा रहे हैं। people meter के द्वारा 1 मिनट की इंफॉर्मेशन को मॉनिटरिंग टीम इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट तक पहुंचा दिया जाता है। मॉनिटरिंग टीम के द्वारा पीपल्स मैटर से मिली इंफॉर्मेशन को एनालिसिस करने के बाद में यह तय किया जाता है कि कौन से चैनल या सीरियल की टीआरपी कितनी है।

TRP की कैलकुलेशन

भारत की एकमात्र कंपनी शो की टीआरपी की कैलकुलेशन का काम करती है वह INTAM है। इस कंपनी के द्वारा मुख्य रूप से टीआरपी की जानकारी दो तरीके से पता कर सकते है..

1.Frequency monitoring method

इस तरीके के द्वारा टीआरपी कैलकुलेशन करने के लिए बहुत सारे लोगों के टेलीविजन को एक साथ एक डिवाइस के साथ में छोड़ा जाता है इसको people’s meter कहा जाता है। इसके द्वारा टीवी प्रोग्राम की जानकारी कितने समय में कितने लोगों के द्वारा देखी गई है यह मिल जाती है इसकी अवधि कम से कम 30 दिनों तक की होती है उसके बाद इसकी टीआरपी रेटिंग को कैलकुलेट किया जा सकता है।

2 picture matching matching method

पिक्चर मैचिंग मेथड के द्वारा फ्रिकवेंसी की जगह people’s meter के द्वारा लगातार एक छोटे से से कोई रिकॉर्ड किया जाता है जिससे चैनल के बारे में जानकारी पता की जाती है एक टेलीविजन पर इन सभी जानकारी को देखा जाता है फिर सभी घरों के सैंपल को इकट्ठा करने के बाद उनका उपयोग करके उसकी रेटिंग की गणना की जाती है। इस तरह से पता किया जाता है कि कौन सा टीवी चैनल प्रेजेंट समय में पॉपुलर हो रहा है।

Tv channel पर TRP का महत्व

सभी टीवी चैनल के लिए उनकी टीआरपी बहुत मायने रखती है क्योंकि टीआरपी के आधार पर ही सभी बड़े बड़े ब्रांड की कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन करने के लिए उनके प्रोजेक्ट को टीवी चैनल पर दिखाती है आपकी जानकारी के लिए बता दे आज के समय में सबसे अधिक टीवी चैनल्स की कमाई एडवर्टाइजमेंट के द्वारा ही होती है आइटीआरपी वाले चैनल बड़े बड़े ब्रांड और कंपनियों की पहली चॉइस हुआ करते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके चैनल पर दिखाए गए प्रोग्राम के साथ-साथ बीच-बीच में आने वाले एडवर्टाइजमेंट को भी लोग जरूर ध्यान से देखते ही होंगे 

टीवी चैनल की टीआरपी लिस्ट एडवर्टाइजमेंट के लिए बहुत ही महत्व रखती है, क्योंकि टीवी चैनल पर जो एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं।उनके आधार पर ही उनका रेट तय किया जाता है, जाहिर सी बात है जिनका टीआरपी अच्छा होगा उन्हीं के द्वारा एडवर्टाइजमेंट वाले अधिक से अधिक पैसे चार्ज कर पाएंगे।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से TRP का फुल फॉर्म क्या होता है। इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी हुई किसी भी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!