Truecaller क्या होता है, व कैसे कार्य करता है?

आज के इस समय मे शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो मोबाईल फोन का इस्तेमाल न कर रहा हो। एक समय था, जब डाक के माध्यम से पत्र भेजे जाते थे। संचार संसाधन के तरीके काफी पुराने थे। परंतु डिजिटल युग के चलते आज हमारे पास न केवल फ़ोन उपलब्ध हैं।

 परंतु इनके साथ ही साथ काफी सारी सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स भी मौजूद हैं। इन सभी के बीच ध्यान में रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात सुरक्षा की आती हैं। इसीलिए सॉफ्टवेयर developers ने Truecaller के नाम से एक ऐसी एप्लीकेशन इजात की हैं। जो किसी भी unknown कांटेक्ट का परिचय कराती हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Truecaller के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे व साथ ही यह कैसे कार्य करता हैं। तो बिना देरी किये शरू करते हैं। आज की इस पोस्ट को।

Truecaller क्या होता है, व कैसे कार्य करता है?

Truecaller क्या हैं?

अगर आप एंड्राइड यूजर हैं, या iOS डिवाइस का प्रयोग करते हैं। Truecaller आपके फ़ोन कॉल्स की सुरक्षा के लिए सबसे बेहतर एप्लीकेशन हैं। किसी भी unknown कांटेक्ट से बचने के लिए या उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस अप्पलीक्शन का सर्वाधिक उपयोग किया जा रहा हैं। पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले सबसे पहले जानते हैं। कि वास्तव में Truecaller क्या हैं?

यह भी पढिए:  Share chat app कैसे download करे?

Truecaller एक प्रकार का कॉलर identification टूल हैं। जो किसी भी स्पैम कॉल के बारे में पर्याप्त जानकारी देता हैं। इस एप्लीकेशन को इस प्रकार से संयोजित किया गया हैं। जिसके चलते स्क्रीन पर popup हुए colour की सहायता से कॉलर के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं। अगर कॉलर साइड से ब्लू(नीला) इडेंटिकेशन आता हैं, तो इसका मतलब कॉल सेफ हैं। इसके अलावा अगर रेड(लाल) इंडिकेशन मिलता हैं। तो कॉल स्पैम होगा अथवा रिसीव नही करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप Truecaller ऐप्लकैशन का इस्तमल करना चाहते हैं, तो इसके लिए सर्वप्रथम आपके पास एंड्रॉयड फोन या iOS डिवाइस का होना जरूरी हैं। क्यूंकी Truecaller जैसी ऐप्लकैशन को किसी भी कीपैड फोन मे ऑपरैट करना सरल नहीं हैं। इसके अलावा Truecaller यूजर को काफी सुविधाय प्रदान करता हैं। जो की इस प्रकार से हैं। 

  • Truecaller से कॉल रिकॉर्डिंग करना बहुत आसान हैं। 
  • इसकी मदद से कॉल के बैकअप की जानकारी हासिल की जा सकती हैं। 
  • कैमरा lookup की सुविधा मोजूद हैं। 
  • नंबर को कलर इन्डकैशन से पहचान सकते हैं। 

Truecaller कैसे कार्य करता हैं?

जो यूजर Truecaller का काफी लंबे समय से प्रयोग करते हैं, वो इसे कैसे इस्तमल करते हैं। इसके बारे मे जानकारी रखते हैं। परंतु कुछ न्यू यूजर के लिए इसको ऑपरैट करना इतना सरल नहीं होता। जिसके चलते इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं। 

Truecaller अपने उपयोगकर्ता समुदाय से अपनी शक्ति चलाता है। पहली बार साइन अप करने वाले किसी भी व्यक्ति को ऐप को अपनी अनुमति प्रदान करनी होगी ताकि वह संपर्कों की पूरी सूची अपलोड कर सके। अपलोड की गई संपर्क जानकारी तब फोन नंबरों के मौजूदा डेटाबेस के साथ विलीन हो जाती है।

एक बार साइन अप करने के बाद, उपयोगकर्ता फोन नंबर या नाम से खोज सकता है, और ट्रूकॉलर डेटाबेस से उनकी संबंधित संपर्क जानकारी का पता लगा सकता है। एक उपयोगकर्ता मुफ्त में एक फोन नंबर प्रदान करके संबंधित संपर्क नाम देख सकता है। हालाँकि, यदि कोई व्यक्ति किसी नाम से जुड़ा फ़ोन नंबर खोजना चाहता है, तो उसे विशेष व्यक्ति से इसके लिए प्रीमियम सदस्यता की आवश्यकता होती है (बशर्ते, दोनों पक्ष Truecaller का उपयोग कर रहे हों। 

मैन्युअल खोज के अलावा, ट्रूकॉलर की प्रमुख विशेषताओं में से एक लाइव कॉलर पहचान है, जो उपयोगकर्ता को इनकमिंग कॉल के दौरान अपने कॉलर की पहचान जानने की अनुमति देता है। Truecaller इसे दोतरफा तरीके से हासिल करता है। यह ज्ञात स्पैमर (ट्रूकॉलर समुदाय द्वारा चिह्नित) की एक स्थानीय सूची उपयोगकर्ताओं के फोन में संग्रहीत रखता है। यह उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी, अपने iPhone और Android उपकरणों से स्थानीय रूप से स्पैम कॉल को पहचानने और ब्लॉक करने की अनुमति देता है।

 और अगर कोई कॉलर पूर्वनिर्धारित स्पैम सूची में नहीं है, तो Truecaller इनकमिंग कॉल के दौरान लाइव लुकअप कर सकता है, और उपयोगकर्ता को कॉलर की पहचान प्रदान कर सकता है। आईओएस पर काम करने के लिए लाइव कॉलर पहचान के लिए, दोनों (कॉलर और रिसीवर) उपकरणों के लिए ट्रूकॉलर ऐप इंस्टॉल होना अनिवार्य है और साथ ही इंटरनेट से भी जुड़ा होना चाहिए।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!