TV channel package टीवी चैनल पैकेज

टेलीविजन आज घर-घर में एक मनोरंजन का बहुत ही बेहतरीन साधन है। लेकिन क्या आप जानते हैं टेलीविजन पर आप जो टीवी चैनल देखते हैं। उन सभी में हर महीने अपनी मनपसंद के चैनल देखने के लिए रिचार्ज करवाना पड़ता है या फिर मंथली बिल पे करना पड़ता है। इसका प्रमुख कारण है कि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया अर्थात TRAi चैनल पैकेज की लिस्ट के लिए कुछ नियम लागू करने का फैसला कर लिया है।

TRAI के द्वारा इस नियम की शुरुआत 29 दिसंबर 2018 को हुई थी। तब से लेकर आज तक जो टीवी पैकेज चैनल की लिस्ट के क्या फायदे हुए हैं, क्या नुकसान हुए हैं। उन सभी के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। पहले बहुत कम टीवी चैनल आया करते थे। उनमें से सबसे पहले तो नेशनल टीवी आता था इसका कोई चार्ज नहीं था।

TV channel package टीवी चैनल पैकेज

बदलते समय के साथ-साथ अब बहुत से टीवी चैनल आ गए हैं उनमें से जैसे zee tv, star plus, sony डिजनी प्लस आदि। सभी चैनल के लिए हर महीने टीवी चैनल पैकेज करवाना पड़ता है। उसके बाद ही टीवी चैनल देखने को मिलते हैं। इसी वजह से टीवी चैनल पैकेज महंगे हो जाते हैं।

अब भी आप TRAI के नियमों के अंतर्गत अपने मनपसंद के अगर टीवी चैनल देखना चाहते हैं तो आप अपना खुद का एक अलग से पैकेज बना सकते हैं। क्योंकि अब इन नियमों में जो बदलाव किए गए थे। उनमें से हर चैनल का अलग से price तय कर दिया गया है। इसके अंतर्गत आप अपने चैनल पैकेज को बना सकते हो। आइए जानते हैं tv channel price list और TRAI के नियम इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी…

क्या होते है “TV channel package”

जब से TRAI के नियम टीवी चैनल पैकेज के लिए लागू हुए हैं। तब से लेकर आज तक आप अगर टीवी चैनल में कुछ अपने मनपसंद के जो भी चैनल देखना चाहते हैं। उनका अलग से आप अपने पैकेज में ऐड करवा कर उस का लाभ उठा सकते है। टीवी चैनल पैकेज वो होते हैं जिनमें आप अपने मनपसंद के चैनलों की एक लिस्ट बनवा कर पैकेज के रूप में तैयार कर लेते हैं उन्हीं को ही टीवी चैनल पैकेज कहा जाता है।

आज अलग-अलग तरह की कंपनियों के अलग-अलग प्लान होते हैं। जैसे मोबाइल फोन के अलग-अलग प्लान होते हैं। वैसे ही डिश टीवी, वीडियोकॉन d2h, एयरटेल, टाटा स्काई रिलायंस जिओ टीवी इन सभी के भी अलग-अलग तरह के प्लान होते हैं। आप अपनी मर्जी के अनुसार इनमें से कोई भी एक प्लान को बनाकर अपने टीवी पैकेज में शामिल कर सकते हैं।

TRAI के नियम को लागू करने का सही उद्देश्य टीवी चैनल पैकेज की व्यवस्था को और भी अधिक पारदर्शी बनाना था। इसका सबसे बड़ा फायदा सभी कस्टमर्स तक सही तरीके से पहुंच सके और सभी कस्टमर अपने मनपसंद के टीवी चैनल चुन सके।

Tv channel price list

TRAI के नियम के अनुसार अगर आप टीवी चैनल पैकेज को शुरू करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत आपको ₹130 महीने से करनी होगी अर्थात ₹130 का प्लान लेना अनिवार्य है। इसको free to air का नाम भी दिया गया है। इसमें आप फ्री टीवी चैनल को देख सकते हैं। जिसमें से 26 चैनल नेशनल और 74 चैनल paid है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 500 से अधिक ऐसे टीवी चैनल है जिनको आप फ्री में देख सकते हैं जैसे इंडिया टीवी 9XM टीवी 24, ATE  ईटीवी आदि।

एक रिपोर्ट के अनुसार अगर लोग 40-50 टीवी चैनल अगर अपने पैकेज में शामिल करते हैं तो 300 से ₹400 तक का चैनल पैकेज उनका बन जाता है। लेकिन जब से TRAI के नियमों में बदलाव हुआ है। तब से आप अपनी पसंद के चैनल सुन के अपना एक खुद को सेलेक्ट कर पैकेज बना सकते हैं। पहले टीवी चैनल पैकेज को कंपनी के द्वारा सभी शुल्क उसके निर्धारित थे। लेकिन अब कस्टमर्स को फायदा देने के लिए यह काम कस्टमर के ऊपर कर दिया गया है। इसे कस्टमर अपनी पसंद के चैनलों को सेलेक्ट करके एक सही पैकेट तैयार कर लेते हैं।

TRAI के नियम TV चैनल पैकेज के लिए

  • अभी कस्टमर के लिए कम से कम ₹130 का टीवी चैनल पैकेज खरीदना अनिवार्य है। इसके अलावा इसमें 18% का GST लगाया जाता है।
  • Free to air चैनल में आप 26 नेशनल चैनल और 74 paid और फ्री चैनल को अपने पैकेज में रख सकते हैं।
  • इसके अलावा फ्री टू एयर चैनल में 500 से अधिक के चैनल आपको फ्री में देखने को मिलेंगे और free to air पैकेज को आप अपनी मर्जी के अनुसार खरीद सकते हो।
  • टीवी चैनल पैकेज को बनाते समय यह निर्भर कस्टमर के ऊपर करता है कि वह टीवी चैनल पैकेज को अपनी इच्छा अनुसार घटा भी सकता है और बढ़ा भी सकता है।

TV channel movies price list

Channel    PricesSD / HD
Star movies HD10Hd
Set mex15Sd
Mex HD15HD
Movies ok1SD
Sony wah1SD
Star movies12SD
Star goldSD
Star gold 7SD
Star gold HD10HD
PIX HD10HD
UTV action2Sd
Jalsha movies hD15HD
KTV19SD
Surya movies11SD
Surya comedy4SD
Rishtey cineplex3SD
Movies now10HD
Zee cinema19SD
& picture10SD

Music Tv channel price list

Channel PriceSD / HD
Sun music HD19HD
Gemini19HD
VH12HD
MTV3SD
MTV beats0.5SD
MTV beats HD1HD
VH11SD
MTV hd5HD
Zing1SD
Zee Etc1SD
9xm1SD
Zoom1SD
ETC punjabi1SD
Tarang music2SD

Sports tv channel price list

Ten 217HD
Ten 317HD
Star स्पोर्ट HD119HD
Star sport HD हिंदी19HD
Star sport 34Hd

Conclusion

आज आपको इस आर्टिकल में टीवी चैनल पैकेज लिस्ट की जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आप को जो हमने जानकारी दिया वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और आपको यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...