Two ka table hindi & english 2 का पहाड़ा हिंदी और इंग्लिश में

आपने अपने बचपन में जब अपनी पढ़ाई को शुरू किया होगा उसमें हिंदी और इंग्लिश में गिनती पहाड़े मुख्य रूप से पढ़े ही होंगे। क्योंकि पहाड़े और गिनती अगर देखा जाए तो हमारी पढ़ाई के बहुत महत्वपूर्ण अंग होते हैं। क्योंकि आज मैथ की पढ़ाई में किसी भी चीज की गणना करना के पहाड़ों के बिना असंभव होता है। गिनती और पहाड़ों का महत्व पहले भी और आज भी इनके बिना कुछ भी गणना करना असंभव है।

आपने अपने स्कूल में गिनती पहाड़े पढ़े होंगे, देखे होंगे क्या आप जानते हैं गिनतीओं के मुकाबले पहाड़ों को याद करना कितना कठिन काम होता है, क्योंकि गिनती हो को याद करना कोई मुश्किल काम नहीं होता है।  लेकिन जहां पहाड़ों की बात आती है तो उनको याद करना थोड़ा मुश्किल होता है।

Two ka table hindi & english 2 का पहाड़ा हिंदी और इंग्लिश में

आज अधिकतर लोगों को तो 2 से और 20 तक के पहाड़े या तो आते नहीं हैं या फिर वह भूल जाते हैं या फिर किसी को अगर थोड़े बहुत पहाड़े आते भी हैं तो उसमें बीच-बीच में कोई भी 1-2 डिजिट को व्यक्ति भूल जाता है। सही ढंग से पहाड़े किसी को आते ही नहीं है। पहले स्कूलों में जब 2 से लेकर 20 तक पहाड़े सिखाएं जाते थे। उन दिनों में भी बड़ी परेशानी इन पहाड़ों को सीखने के लिए होती थी।

Also Read:  mParivahan App Kya Hai- Check All Vehicle Details Easily.

समय के साथ में पहाड़ों का बहुत महत्व बढ़ता जा रहा है बिना पहाड़ों के अर्थात गणित के पहाड़ों की बिना कैलकुलेशन के किसी भी काम को आसानी से नहीं किया जा सकता है। तात्पर्य यह होता है कि कोई भी जोड़, बाकी, गुणा के कार्य को आसानी से पहाड़ों के माध्यम से आसान कर दिया जाता है। इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में 2 का टेबल अर्थात 2 का पहाड़ा बताने वाले हैं।

2 का टेबल हिंदी और इंग्लिश में दोनों ही भाषा में इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे हैं। जिस भी मीडियम स्कूल में अर्थात हिंदी मीडियम और इंग्लिश मीडियम स्कूल के अनुसार आपको 2 का पहाड़ा इस पोस्ट में दे रहे हैं। इसके अलावा 2 की टेबल के चार पांच अलग तरीके आपको बताने जा रहे हैं ताकि आपको 2 का टेबल याद करने में आसानी हो। इसीलिए आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े और आसानी से 2 का टेबल सीख ले।

2 का टेबल क्या है?

2 का टेबल अर्थात 2 का पहाड़ा यह गणित विषय के अंतर्गत आता है। पहाड़ों के बिना आप गणित से संबंधित किसी भी कार्य को सही ढंग से नहीं कर सकते हैं। जब आप स्कूल में पढ़ते हैं तो उसमें कई विषय आपको पढ़ने पड़ते हैं। उन्हीं विषय में से एक प्रमुख गणित विषय होता है। 

गणित विषय की पढ़ाई जैसे आप शुरुआत से करते हो और बड़ी क्लासों में जैसे-जैसे आगे बढ़ते जाते हो तो इन पहाड़ों का और भी अधिक महत्व बढ़ता जाता है। इसीलिए शुरुआत में ही जब आप फर्स्ट क्लास से पढ़ना शुरू करते हो तो इन टेबल को क्लास टीचर के माध्यम से अलग-अलग प्रकार से पढ़ाया और लिखाया जाता है। ताकि सभी स्टूडेंट को अच्छे से यह 2 का पहाड़ा याद हो जाए।

आज के समय की पढ़ाई को देखते हुए बच्चों को अलग-अलग प्रकार के 2 के पहाड़े को याद कराने के लिए बताए जाते हैं। ताकि सभी विद्यार्थियों को सही ढंग से यह पहाड़े याद हो जाए। इसलिए 2 का पहाड़ा हिंदी में इंग्लिश में दोनों ही तरीके से आज सभी विद्यार्थियों को अध्यापकों के द्वारा सिखाये जाते है।

2 का पहाड़ा सीखे

2 का पहाड़ा अर्थात 2 का टेबल गणित विषय का एक बहुत महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसके अलावा पहाड़ों के कुछ अन्य भाग भी होते हैं। अलजेब्रा ,ज्योमेट्री, ट्रिग्नोमेट्री आदि । इसके अलावा एक से और 10 तक के पहाड़े को याद करना इनके द्वारा बहुत आसान होता है। इसके बाद अगर आप पहाड़े याद करना चाहते हैं तो मल्टीफिकेशन का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि बिना मल्टीफीकेशन के सहारे से आगे के पहाड़ों को याद करने में और लिखने में आसानी होती है।

2 का टेबल इंग्लिश में

टेबल of 2 लर्न 

One time Two      is          two
Two time  Two      is          four
Three time Two    is           six
Four time  Two     is          Eight
Five time  Two     is          ten              
Six  time   Two     is          twelve
Seven time Two   is         fourteen
Eight  time Two    is         sixteen
Nine  time  two    is          eighteen
Ten time  two       Is.        twenty

2 का पहाड़ा हिंदी में

 दो       एकम      दो
दो        दूनी       चार
दो        तिया      छः
दो        चौके     आठ
दो        पंजे       दस
दो        छक्के    बारह
दो        सत्ते      चौदह
दो        अठ्ठे      सोलह
दो       नममे      अठारह
दो       ढाई        बीस

2 का पहाड़ा हिंदी + डिजिट

2 × 1एकम2 ( दो )
2 × 2दूनी4 ( चार )
2 × 3तिया6 ( छः )
2  × 4चोक8 ( आठ )
  2 × 5पंजे10 ( दस )
2 × 6छक्के12 ( बारह )
  2 × 7सत्ते14 ( चौदह )
  2 × 8अठ्ठे16 ( सोलह )
  2  × 9नामे18 (अट्ठारह ) 
  2  × 10दाई20  ( बीस )

Two का टेबल with multiplication

2× 12
2× 24
2× 36
2× 48
2× 510
2× 612
2× 714
2× 816
2× 918
2× 1020

आप सभी की जानकारी के लिए हमने आज इस पोस्ट में सभी तरीके के पहाड़े आपकी सुविधा के लिए बता दिए हैं। इन सभी में किसी भी तरीके से आप दो का पहाड़ा याद कर सकते हैं। अगर आप हिंदी मीडियम इंग्लिश मीडियम के विद्यार्थी हैं तो आसानी से इनमें से किसी भी तरीके से आप दो का पहाड़ा याद कर सकते है।

Two का table with sum

2 + 02
2 + 24
2 + 46
2 + 68
2 + 810
2 + 1012
2 + 1214
2  + 1416
2 + 1618
2 + 1820

निष्कर्ष

दोस्तों आज हम भी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दो का पहाड़ा हिंदी इंग्लिश में बताया है। हमें उम्मीद है कि आपको जो हमने किस आर्टिकल में बताया है वह पसंद आया होगा। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...