UEFI (Unified Extensible Firmware Interface)

UEEI का Full form “ Unified Extensible Firmware Interface ” है UEFI वास्तव में एक इंटरफेस होता है जो कि load होता है boot sequence के पहले मैं और यह प्रदान करता है कस्टमर configuration options एक PC को इसे एक successor के माध्यम से समझा जाता है BIOS का और वही यह ऑफर करता है।

UEFI (Unified Extensible Firmware Interface)

बहुत से advantages जिनमें मौजूद होते हैं माउस support, एक graphical user interface और support वह भी 32- bit और 64- bit system को UEFI एक standardized version है original Extensible Firmware Interface (EFI) specification का जिसे की develop किया गया है Intel के माध्यम से वहीं इसमें मैनेज किया गया है।

unified Extensible Firmware Interface forum के माध्यम से जो की बना हुआ है की 250 member कंपनी से भी अधिक मिलकर इन standard dazed VEF Specification को designed किया जाता है यह ensure करने हेतु components वह भी अलग अलग हार्डवेयर manufacturers से उन्हें recognize  और control किया जा सके via UEF के।

UEFI क्या है? (What is UEFI)

यह बायोस की तरह ही काम करता है इसको पहली चार शुरू विंडोज सात और vista ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ किया गया था इससे बायोस की खामियों को दूर करने के लिए बनाया गया था एक प्रकार से यह कंप्यूटर में फर्मवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम के जैसा है सरल शब्दों में समझा जाए तो यह कंप्यूटर फर्मवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच मध्यस्थता करने वाला सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस होता है।

UEFI बायो के जैसे ही कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम और इससे फर्मवेयर को जोड़ने का कार्य करता है UEFI मैं कंप्यूटर प्रारंभ होने के वक्त हार्डवेयर कॉम्पोनेंट्स को जांचकर कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू करता है इसमें शुरूआत से लेकर इसके चालू होने तक की सभी जानकारी और सेटिंग्स हार्ड डिस्क के SEP मतलब EFI सिस्टम पार्टीशन में 6Fi फाइल के रूप में स्टोर होता है।

यह 32 बिट और 64 मोड दोनों को सपोर्ट करता है जबकि बात करें legacy bios  की तो यह केवल 16 बिट मोड़ पर ही काम करता है यह आधुनिक और पुराने दोनों तरह के कंप्यूटर सिस्टम और हार्डवेयर को सपोर्ट करता है और legacy मोड की तुलना में UEFI की कार्य क्षमता ज्यादा होती है UEFI boot mode GPT और MBR दोनों तरह की फाइल को पढ़ सकता है जबकि legacy बूट मोड सिर्फ MBR फाइल को पढ़ सकता है।

Also Read: Computer virus क्या है और कंप्यूटर वायरस का इतिहास क्या है?

UEFI का पूरा नाम क्या है?

 इसका पूरा नामUnified Extensible Firmware Interface ” होता है।

Legacy को UEFI मे अपग्रेड क्यों कर दिया गया है?

अगर आपके मन में प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर BIOS Legacy को UEFI मैं अपग्रेड क्यों किया गया है? क्योकि Legacy बूट मोड में बहुत सारी कमियां थी इसलिए इन कमियों को देखते हुए इसे UEFI boot mode के रूप में अपग्रेड किया गया परन्तु आज भी जहाँ जहाँ पुराने कंप्यूटर सिस्टम का इस्तेमाल होता है वहाँ अधिकतर Legacy मोड का ही इस्तेमाल होता है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि UEFI (Unified Extensible Firmware Interface) क्या है तथा Legacy को UEFI मे अपग्रेड क्यों कर दिया गया? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और इस पोस्ट से आपने अवश्य ही कोई नई चीज़ सीखी होगी तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करें जिससे उन्हें भी इसका नौलेज हो सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...