UP Bank Sakhi Yojana Online Registration यूपी बैंक सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हमारे देश में आज सभी महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार के द्वारा बहुत सी स्कीम योजनाएं चलाई जाती हैं इस कोरोना महामारी को देखते हुए इस तरह की योजनाओं को और भी गति प्रदान की गई है उन महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना बैंक सखी योजना है जो कि ग्रामीण क्षेत्र मैं रहने वाली महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है…

इस योजना में ग्रामीण महिलाओं को बैंक शक्ति बनाकर गांव के लोगों को बैंक से जुड़ी हुई सभी जरूरतों को पूरा किया जाता है। जो लोग बैंक नहीं जा सकते हैं और उनके घर से बैंक बहुत दूर है तो बैंक सखी उनके घर पर बैंक की सभी सुविधाएं प्रदान करता है। 

भारत में सबसे अधिक इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश राज्य में किया जा रहा है। यहां पर यह योजना बहुत तेजी से चल रही है। देश के अन्य राज्यों में भी इस स्कीम को ग्रामीण महिलाओं के लिए सशक्त बनाने के लिए शुरू किया है लेकिन यूपी राज्य में इस योजना को पिछले कुछ समय से ही शुरू किया था लेकिन इस योजना का सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तर प्रदेश में ही पड़ा है।

बैंक सखी योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 मई 2020 को राज्य की सभी महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया था इस योजना के अंतर्गत राज्य में रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सच्ची तैनात करने का भी फैसला लिया है।अब ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को बैंक में ज्यादा आना जाना नहीं पड़ेगा क्योंकि सखी घर पर पैसे की ही डिलीवरी करेगी।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी स्कीम क्या है बैंकिंग सखी योजना का क्या उद्देश्य है बैंकिंग सखी योजना के लिए किस तरह से आवेदन किया जाता है बैंकिंग सखी योजना के लिए सभी जानकारियां आपको इस पोस्ट में हम देने जा रहे हैं…

यूपी बैंकिंग सखी योजना क्या है

बैंकिंग सखी योजना का संचालन उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा मई 2020 में शुभारंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली सभी महिलाओं को अब डिजिटल तरीके से लोगों के घर पर जाकर बैंकिंग सेवाएं और पैसे ट्रांजैक्शन का काम दिया जाएगा। 

जिससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को सुविधा मिल जाएगी और महिलाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिल जाएंगे। नई यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना से ग्रामीण महिलाओं को कमाई के लिए काम करने में मदद मिल जाएगी।

इन महिलाओं को बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी 6 महीने तक ₹4000 की धनराशि सरकार के द्वारा तनख्वाह के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा बैंक से महिलाओं को लेनदेन पर कमीशन भी मिलेगा जिससे उनकी हर महीने की इनकम निश्चित हो जाएगी।

बैंकिंग सखी योजना का उद्देश्य

बैंकिंग सखी योजना के माध्यम से राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर में बैंकिंग क्षेत्र से जुड़ी हुई सभी सेवाएं पहुंचा दी जाएगी जिससे कि लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त करने का पूरा लाभ मिल पाएगा और इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली सभी महिलाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिल जाएंगे।

उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना मोबाइल एप्लीकेशन

कपड़ा तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के द्वारा अमेठी जिले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 16 अगस्त 2020 को बैंकिंग तकी योजना का एक एप्लीकेशन के रूप में उद्घाटन किया गया इस मौके पर अमेठी जिले के 151 आंगनवाड़ी केंद्रों को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में डेवलप कर दिया गया है इस एप के द्वारा आंगनवाड़ी पीसी तक की योजना के अंतर्गत आने वाली सभी तरह की सुविधाओं को प्रदान किया जाएगा आंगनवाड़ी केंद्र में बोस्टन काउंसलिंग ग्रुप के द्वारा उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में चेंज कर दिए जाएंगे।

यू पी बैंकिंग सखी योजना के कार्य

यूपी बीसी सखी योजना के अंतर्गत आने वाले कार्य की जानकारी निम्न है..

  • जनधन सेवाएं
  • लोगों को लोन दिलवाना
  • लोन की रिकवरी
  • बीसी सखी का मुख्य काम बैंक खाते से पैसे जमा करना व निकालना
  • एवं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं देना

यूपी बैंकिंग सखी योजना के अंतर्गत लगने वाले डॉक्यूमेंट

यूपी बैंक सखी योजना के अंतर्गत लगने वाले डाक्यूमेंट्स की जानकारी निम्न है..

  • इस योजना के तहत महिला का उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है।
  • आवेदक महिला दसवीं पास होने चाहिए।
  • महिला आवेदक को बैंकिंग कार्यों की समझ हो।
  • उम्मीदवार महिला पैसे की लेनदेन करने में निपुण होनी चाहिए।
  • नियुक्त की गई महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की भी पूरी समझ आनी चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत उन सभी महिलाओं को नियुक्त किया जाएगा जो बैंक के सभी कार्यों को आसानी से समझ सके और पढ़ लिख सके।

यूपी BC सखी मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यूपी वीसी सखी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न है

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर पर बीसी सखी ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • जैसे ही मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाए उस को इंस्टॉल कर के अपने मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी बैंकों का दर्ज करके अकाउंट को वेरीफाई करे।
  • उसके बाद कुछ स्क्रीन पर आपके ऑप्शन दिए जाएंगे उन सभी को पढ़ने के बाद में नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे वहां पर आपको बेसिक प्रोफाइल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसमें पूछो गए सभी डिटेल को भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद में आप को पढ़कर इनको सेव करके इन सभी को सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप को इस में दी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद में जैसे ही सभी जानकारियां सम्मिट करेंगे अब नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा उसमें आपको सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने होंगे।
  • यहां तो कुछ प्रश्नों के उत्तर भी देने होंगे यह सभी प्रश्न हिंदी व्याकरण गणित इंग्लिश में पूछे जा सकते हैं इस तरह से आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद में आपको इस ऐप पर मैसेज के द्वारा इंफॉर्मेशन मिल जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से “उत्तर प्रदेश बी सी सखी योजना के बारे में जानकारी दी है” हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख के माध्यम से दी है आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होगी । अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते तो हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं आपको हमारा लेख पसंद आया तो एक बार कमेंट करके जरूर बताये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...