Up Bijli Bill mafi Yojana: बिजली बिल माफ़ करेगी योगी सरकार जानें क्या करना होगा

Up  Bijli Bill mafi Yojana : जैसा कि आप चुनाव आने वाले हैं सभी राज्य सरकारों अपने आप मे दाव चल रहे है ताकि जनता उन्हीं को वोट देकर जिता सके उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से यूपी बिजली बिल माफी योजना की शुरूआत की गई है।

कहा जा रहा है कि यूपी सरकार राज्य के 1.70 करोड़ उपभोक्ताओं को बिजली के बिल माफ़ करेगी आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बिजली बिल माफी योजना के विषय में पूरी जानकारी देंगे।

Up Bijli Bill mafi Yojana: बिजली बिल माफ़ करेगी योगी सरकार जानें क्या करना होगा

यूपी सरकार माफ़ करेगी बिजली बिल

सरकार के माध्यम से युवाओं को अपनी ओर करने के लिए हाल में ही यूपी सरकार ने फ्री लैपटॉप /टैबलेट को बांटने की घोषणा की है और अब नागरिको को लुभाने के लिए सरकार दो किलो वाट और उससे कम लोड वाले प्रदेश के बिजली यूजर का बिल माफ़ करेगी।

इस योजना से जनता को काफी फायदा होने वाला है इसके साथ ही साथ योगी आदित्यनाथ जी वन टाइम सेटलमेंट योजना के माध्यम से यूजर को भी सर चार्ज में 50% की छूट देने का फैसला कर रहे हैं अगले साल विधानसभा चुनाव के लिए सरकार अभी से जोरो शोरों की तैयारी कर रही है जनता को बहुत सारे फायदे प्रदान कर रही है।

ऐसे में चुनावों में बिजली का बिल बहुत बड़ा मुद्दा बन चुका है आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी ने पहले ही 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा जनता से किया है ऐसे में योगी सरकार भी बिजली बिल माफी योजना को शुरू करके पीछे नहीं है वह भी अपने विपक्ष की धूल चटाने की तैयारियों में लगी पड़ी है।

Also Read: Pradhanmantri Awas Yojana – जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना क्या होता है

बिजली बिल माफी योजना

जैसा कि आपको पता है कि व्यक्ति अपने बिजली बिल कनेक्शन करवा लेते हैं परंतु लंबे वक्त तक अपने बिजली का भुगतान नहीं करते हैं ऐसे में बिजली विभाग के माध्यम से उनके ऊपर सरचार्ज जोड़ा जाता है।

और उसके बाद उनका बिल इतना अधिक हो जाता है कि वह अपने बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं परन्तु बिजली विभाग ने इस परेशानी का समाधान निकाला हुआ है बिजली विभाग के माध्यम से बताया गया है कि यदि व्यक्ति नियत दिनांक तक जो की बिजली विभाग के माध्यम से जारी की गई अपना बिजली का बिल जमा करवातें है।

तो उसके सरचार्ज को माफ़ कर दिया जाएगा तो ऐसे में जितना भी सरचार्ज बिजली बिल धारकों को ऊपर लगाया जाता है इससे उन्हें छूट मिल जाएगी जिससे उनका बिल कम हो जाएगा और आप अपने बिजली बिल का भुगतान सरलता से कर पाएंगे।

बिजली बिल एकमुश्त समाधान योजना

उत्तर प्रदेश ऊर्जा विभाग के माध्यम से नई जानकारी देते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा जी के माध्यम से बताया गया है कि इस योजना का फायदा ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्रों के घरेलू बिजली बिल धारक (Lmpl) और नलकूपों में उपयोग होने वाली बिजली कनेक्शन Lmb5 उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

जो व्यक्ति अपना बिजली काबिल का रजिस्ट्रेशन 15 मार्च केअंदर करा लेता है तो वह अपने सरचार्ज में 100% छूट पा सकता है रजिस्ट्रेशन करते समय बताया गया है कि उपभोक्ताओं को अपने बिल का 30% पैसे का भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष =आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है यूपी बिजली बिल माफी योजना तथा यूपी सरकार माफ़ करेगी बिजली बिल से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने आपको इस पोस्ट में स्पष्ट रूप से बताया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...