UP Laptop Yojana क्या है और कैसे इस योजना के लिए आवेदन करे

UP Laptop Yojana – जैसा की  सभी जानते हैं केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रयास कर रही है। ऐसी एक योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने भी आरंभ की है। जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बहुत सारी जानकारी देने वाले हैं, जैसे कि UP Laptop Yojana क्या है?  यूपी फ्री लैपटॉप योजना में अप्लाई कैसे करें ? तो दोस्तों यूपी फ्री लैपटॉप योजना के बारे में सभी जानकारी अगर आप जानना चाहते हैं तो बने रहे हमारे इस आर्टिकल में अंत तक।

UP Laptop Yojana

UP Laptop Yojana क्या है

बहुत सारे ऑनलाइन ऑफलाइन चित्रों के माध्यम से फैलाई जा रही है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से यूपी के छात्रों को जो कि 65%  अंक लेकर आते हैं उनको फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। छात्र लैपटॉप के द्वारा बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे की नौकरी ढूंढ सकते हैं और बहुत से महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं । छात्र को अच्छे अंक और उच्च शिक्षा प्राप्त  करने के लिए ,प्रोत्साहन के लिए सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित जानकारी फैल रही है । जिसके माध्यम से सरकार द्वारा छात्रों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना प्रदान की जाएगी। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत  जिलाधिकारी के माध्यम से किया जाएगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा जिसमें 6 सदस्य होंगे । इस कमेटी द्वारा चिन्हित शिक्षण संस्थाओ की सूची तैयार की जाएगी ।

 इस योजना के अंतर्गत लैपटॉप जेम पोर्टल के माध्यम से खरीदी जाएगी । जेम पोर्टल इस योजना के कार्यान्वयन के नोडल एजेंसी निर्धारित की गई है। इसके द्वारा पात्रता के मानक भी इस कमेटी द्वारा तय किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से दसवीं और बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को UP Laptop Yojana का लाभ यूपी सरकार द्वारा मिल पाएगा। वही बता दे आपको इसका लाभ पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों को भी मिलेगा। जैसे कि आप सभी जानते हैं कोरोनावायरस महामारी में देश में कोहराम मचा कर रखा था बच्चों की पढ़ाई से लेकर हर मुमकिन काम अब ऑनलाइन ही शुरू किए गए हैं , ऐसे में लैपटॉप तो अब हर काम के लिए जरूरी हो गया है ।छात्र बेहतर ढंग से शिक्षा प्राप्त कर सकें इसके लिए यूपी राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है । 

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना है इससे छात्र अच्छे से पढ़ कर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके। इसके साथ ही राज्य में बेरोजगारी का दर भी कम होगा। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सरकार ने अट्ठारह सौ करोड़ बजट निर्धारित किया है। 

राज्य के इच्छुक नागरिक यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं आवेदन करने से पहले इस की पात्रता और प्रमुख दस्तावेज जरूर जान ले। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा

Also Read – How to earn money from IPL आईपीएल से पैसे कैसे कमाए

UP Laptop Yojana के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

नीचे दी गई जानकारी को पढ़ कर आप जान सकते है की up laptop yojana के लिए किस तरह के दस्तावेज आवश्यक है और आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है – 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं तथा 12वीं का मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। 
  • आवेदक हाल ही में दसवीं या 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हो। 
  • इस योजना के अंतर्गत पॉलिटिक और आईटीआई करने वाले छात्र भी आवेदन भर सकते हैं। 

UP Laptop Yojana में अप्लाई कैसे करें?          

  1. सबसे पहले आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।       

  2. अब होम पेज पर यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा। 

 3.फिर अब अप्लाई नाउ पर क्लिक करना पड़ेगा। 

 4. इस पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा। 

 5. अब इस फोन में पूछी गई सभी जानकारी आपको भरना है जैसे कि – नाम ,पता, उम्र इत्यादि।

 6 . इन जानकारी भरने के बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर दें ।

 7. अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना पड़ेगा। 

 8. इस प्रकार आप यू पी लैपटॉप योजना पर आवेदन करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी  ।

Conclusion

 आज का हमारा यह आर्टिकल UP Laptop Yojana क्या है? इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि UP Laptop Yojana क्या है ।आगे इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि अगर आप यूपी लैपटाप योजना के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते है आप इसमें अप्लाई कैसे कर सकते है।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल ऐसे ही बहुत सारी आर्टिकल पढ़ने के लिए बने रहे हमारे साथ आशा करता हूं आप सभी को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। भविष्य में ऐसे ही बहुत सारे आर्टिकल पढ़ने के लिए बने रहे हमारे साथ। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...