UP wheat purchase farmer online registration UP गेहूं खरीद किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से “उत्तर प्रदेश गेहूं खरीद किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन” के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और गेहूं खरीद के विषय में आपको जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमारे इस लेख को अंतत जरूर पढ़े ताकि आपको इसके विषय में जानकारी मिल जाए…

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा सभी किसानों को उनके हित के लिए गेहूं खरीदने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है। उत्तर प्रदेश के सभी के साथ अपनी फसल को राज्य सरकार को अगर बेचना चाहते हैं तो उसके लिए उनको राज्य सरकार के पास बेच सकते हैं। इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल भी जारी कर दिया गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल का नाम खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश ई क्रय प्रणाली है।

ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा कोई भी उत्तर प्रदेश के किसान हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन अगर करवाना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान को अपनी रबी की फसल गेहूं को आसानी से एमएससी सरकारी एजेंसियों के पास ले सकते हैं।

 आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि यूपी गेहूं खरीद ऑनलाइन किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करवाते हैं इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है और एमएसपी क्या होता है इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके विषय में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक आपको बताने जा रहे हैं आप हमारे लिए को पढ़े…

उत्तर प्रदेश ई क्रय प्रणाली 2022 क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। राज्य के जो भी किसान हैं और अपनी फसल को पूछना चाहते हैं तो उनको खाद्य एवं रसद विभाग ई क्रय प्रणाली की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

 यह ऑनलाइन पोर्टल उत्तर प्रदेश के सभी किसानों के लिए बनाया गया है जिसमें किसान अपनी रबी की फसल को देख सकते हैं। अगर जो भी किसान भाई इसका रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो 1 अप्रैल 2022 से लेकर 15 मई 2022 तक इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

MSP ( minimum support price) क्या है

सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसानों के लिए ऑनलाइन फसल बेचने के लिए एक व्यवस्था बनाई गई है जिसमें किसान अपनी फसल को बेच सकते हैं। सरकार के द्वारा बनाई गई इस व्यवस्था में सभी किसानों की फसलों को सरकार के द्वारा खरीदा जाता है। इसके लिए सरकार ने एक न्यूनतम समर्थन मूल्य अर्थात एमएसपी निर्धारित किया है।

 सरकार के द्वारा जारी इस व्यवस्था को ही एमएसपी कहा जाता है। सरकार हर साल किसानों कि रबी और खरीफ की सभी फसलों को किसानों से खरीद लेती है। इसी के लिए किसानों को अपनी फसलों को बेचने के लिए एमएसपी पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो उसके बाद ही सभी किसान अपनी फसलों को बेच सकते हैं।

उत्तर प्रदेश गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2022

राज्यउत्तर प्रदेश
संबंधित विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय
पोर्टल का नामई क्रय प्रणाली
रजिस्ट्रेशन तिथि1 अप्रैल 2022
अंतिम तिथि15 मई 2022
साल2022
फसल का नामगेंहू
ऑफिशल वेबसाइटफसल रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश

Up ई क्रय प्रणाली की विशेषताएं

उत्तर प्रदेश ई क्रय प्रणाली की विशेषताएं निम्न है..

  • ई क्रय प्रणाली के अंतर्गत किसानों को अपनी फसल को रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद में किसी भी कृषि मंडी ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • सरकार के द्वारा रबी की फसल को खरीदने के लिए लगभग 55 केंद्र बनाए हैं। इसके लिए अब सभी किसानों को मंडी में ना जाकर इन केंद्रों पर ही अपनी फसल को बेचना होगा।
  • रबी की फसल सीजन 2022 को खरीदने के लिए MSP 1975₹ निर्धारित किया है। लेकिन अपनी फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन सबसे पहले करवाना होगा।
  • सभी किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले अपना ऑनलाइन टोकन जनरेट कर ले उसके बाद ही टोकल को साथ लेकर रजिस्ट्रेशन करवाएं।

यूपी ई क्रय प्रणाली रजिस्ट्रेशन के लिए डाक्यूमेंट्स

  • जमीन के डॉक्यूमेंट
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • मोबाइल नंबर
  • आधार नंबर
  • फोटो

यूपी ई क्रय प्रणाली रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

गेहूं की खरीद के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं..

  • सबसे पहले आपको राज्य सरकार की खाद्य आपूर्ति मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • MSP पर अपनी फसल को बेचने के लिए आपको होम पेज पर खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज फिर ओपन होगा उसमें गेहूं खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  •  अब आपकी स्क्रीन पर सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको सभी जानकारी नाम पता एड्रेस उसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • इन सभी जानकारियों को भरने के बाद में सही जांच कर ले और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसको डालकर वेरीफाई करें।
  • अफी रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा उसमें आप को मोबाइल नंबर आधार नंबर और आपकी व्यक्तिगत जानकारी नाम पता इत्यादि का विवरण भरना होगा।
  • उसके बाद जिला तहसील गांव और आप की जमीन का भी विवरण इसमें भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद में सबमिट कर देंगे इस तरह आपको रजिस्ट्रेशन की संख्या मिल जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट में “उत्तर प्रदेश गेहूं खरीद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022″ के बारे में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि जॉब इनफार्मेशन इस लेख में आपको दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...