UPI Kya Hai- UPI Full Form.

UPI मोबाइल नंबर का उपयोग करके भुगतान करने की एक नई पद्धति को बढ़ावा देने की एक पहल है। यह सेवा उपयोगकर्ताओं को आसानी से दो बैंक खातों के बीच तत्काल फंड ट्रांसफर करने और व्यापारियों को सीधे उनके फोन बिलों के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नकदी पर निर्भरता को कम करना, वित्तीय लेनदेन में वृद्धि करना और तत्काल प्रेषण सेवाओं की सुविधा प्रदान करना है।

UPI Kya Hai- UPI Full Form.

UPI क्या है?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) की एक नई सुविधा है जो वास्तविक समय में एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन हस्तांतरण की अनुमति देता है।

यह एनपीसीआई द्वारा विकसित एक इंटरफ़ेस है – एक गैर-लाभकारी संगठन जो राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली और अन्य तकनीकों को सेट करता है जो वित्तीय प्रणाली में भुगतान और संग्रह के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करता है। इसे एंड्रॉइड ऐप और वेब प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है। UPI बैंक खाता संख्या और IFSC कोड बताए बिना एक ही मोबाइल प्लेटफॉर्म पर किसी भी दो बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरित कर सकता है। नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख डिजिटल इंडिया पहल के बाद से UPI सबसे चर्चित नई सुविधा रही है। यह विमुद्रीकरण से निकलने वाली कुछ अच्छी चीजों में से एक है।

यह भी पढिए: PHP क्या है? और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में

UPI ऐप इंटरफ़ेस अगस्त 2016 में लॉन्च किया गया था और लोगों को पेटीएम या फ्रीचार्ज जैसे तीसरे पक्ष के भुगतान प्लेटफॉर्म से गुजरे बिना सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान करने में सक्षम बनाता है। यह आपके बैंक अकाउंट नंबर और वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) को आपके स्मार्टफोन से जोड़कर किया जाता है, जिसके बाद आप किसी अन्य व्यक्ति को सीधे उसके बैंक खाते में ‘पैसा’ भेज सकते हैं।

UPI कैसे कार्य करता हैं?

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा शुरू की गई एक भुगतान प्रणाली है। यह प्राप्तकर्ता के बैंक खाते के विवरण दर्ज किए बिना मोबाइल फोन पर दो बैंक खातों के बीच तत्काल धन हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है। यूपीआई के साथ, आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके तुरंत एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित कर सकते हैं। UPI के लॉन्च के बाद से, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के लिए मोबाइल एप्लिकेशन में अचानक वृद्धि हुई है। बैंकिंग और भुगतान के लिए मोबाइल ऐप के उपयोग में 2015 की तुलना में 30% की वृद्धि हुई है। 

इसके अलावा UPI पेमेंट सिस्टम के जरिए कोई भी यूजर बिना किसी बैंक की कतार मे लगे हुए अपने खाते का बैलन्स जाच सकता है। साथ ही अपने खाते मे हुए ट्रैन्सैक्शन की सभी जानकारी हासिल कर सकता है। UPI पेमेंट सिस्टम के अंतर्गत आज कोई भी लेनदेन करना बहुत ही सरल हो गया है। इसके अलावा अगर पूर्व की बात करे तो किसी भी प्रकार की काशलेसस प्रणाली नहीं थी। परंतु डिजिटल पेमेंट सिस्टम के अंतर्गत आज हमारे पास एक विशेष प्लेटफॉर्म उपलब्ध है। 

UPI Payment System से क्या लाभ है?

UPI ऑनलाइन बैंक भुगतान की तुलना में भुगतान करने की एक सरल प्रक्रिया है। बैंक भुगतान ऑनलाइन करने के लिए, एक व्यक्ति को उस व्यक्ति की 4 महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी जिसे वह भुगतान कर रहा है: बैंक खाता संख्या, बैंक खाता प्रकार, बैंक का नाम और बैंक की शाखा का IFSC कोड। upi पेमेंट सिस्टम के अंतर्गत यूजर को क्या क्या लाभ प्राप्त होता है, उसकी जानकारी नीचे दी गई है;

  • एक ही UPI ऐप का इस्तेमाल अलग-अलग बैंक अकाउंट के लिए किया जा सकता है। आपको बस अपने कई बैंक खातों को अपने यूपीआई-आधारित एप्लिकेशन से लिंक करना होगा। आप भुगतान करने के लिए किसी भी बैंक खाते का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि सभी खातों को एक ही स्थान से एक्सेस किया जा सकता है।
  • आप कई बैंक खातों तक पहुंचने के लिए किसी भी UPI का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक्सिस बैंक यूपीआई ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप किसी अन्य बैंक खाते (जैसे, एसबीआई खाता या आईसीआईसीआई खाता) तक पहुंच सकते हैं। UPI ऐप चुनते समय, उपयोग में आसानी, इंटरफ़ेस और वांछित वर्चुअल भुगतान पते की उपलब्धता की जाँच करें।
  • सबसे पहले, UPI ऐप खोलें और 4 अंकों का पासकोड प्रदान करें। वह प्राप्तकर्ता चुनें जिसे आप भुगतान करना चाहते हैं, भुगतान राशि दर्ज करें और एमपिन दर्ज करें।
  • उपई सिस्टम से फंड ट्रैन्स्फर व सामान्य लेनदेन बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। 

आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको Upi पेमेंट सिस्टम के विषय मे पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...