UPS full form in hindi यूपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी

यूपीएस अर्थात uninterruptible power supply एक प्रकार से यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के रूप में होता है। इसको आप सामान्य भाषा में इनवर्टर भी कह सकते हो। मुख्य रूप से इसका प्रयोग बैटरी बैकअप और surge प्रोटेक्शन के लिए किया जाता है। जैसे हर कंप्यूटर में यूजर यूपीएस के बारे में बहुत अच्छे से जानते हैं। बहुत से यूज़र से ऐसे भी होते हैं जिनको यूपीएस का पता नहीं होता है। इस का फुल फॉर्म क्या होता है, इसके बारे में जानकारी नहीं होती है इसीलिए आप सभी की जानकारी के लिए हम इस पोस्ट में यूपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है।इसके बारे में बताएंगे।

UPS full form in hindi यूपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी

यूपीएस में मुख्य रूप से डिवाइस को अनलॉक करने के लिए एक पावर स्विच किया गया होता है।  एक या एक से अधिक बटन भी बड़े वाले यूपीएस में दिए गए होते हैं। और उसका टच पैनल अलग से होता है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के टास्क को यह डिस्प्ले होते है। कुछ हाई एंड यूपीएस में एलईडी स्क्रीन दी गई होती है और वह यह शो करती है कि आप की बैटरी कितनी चार्ज हुई है और कितने पावर तक का आप इसमें प्रयोग कर सकते हो। इन सब की इंफॉर्मेशन इसकी डिस्प्ले पर होती है।

आज भी बहुत से लोग यूपीएस के बारे में नहीं जानते हैं आखिर इस को कैसे इस्तेमाल करते है, इसके उपयोग क्या है, यूपीएस कितने प्रकार का होता है, यूपीएस से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी आप ध्यान पूर्वक इस पोस्ट में पड़े क्योंकि हम इन सभी सवालों के जवाब आपको देने वाले हैं आइए जानते हैं यूपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी…

UPS क्या है?

यूपीएस मुख्य रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के रूप में होता है। जो कि बैटरी के ना चलाया जाता है जैसे कभी आपके घर या ऑफिस में अचानक से बिजली की मुख्य सप्लाई बंद हो जाती है। उसी स्थिति में यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बहुत काम आ जाता है। क्योंकि इसका प्रयोग लाइट ना आने की स्थिति में ही किया जाता है। एक प्रकार से यूपीएस ऐसा उपकरण है, जो कंप्यूटर की मुख्य सप्लाई को कट जाने के बाद भी कंप्यूटर में कुछ देर तक पावर सप्लाई को निरंतर चालू रखता है।

यूपीएस हाई वोल्टेज से आपके किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को आसानी से बचा लेता है। यूपीएस तब तक काम करना शुरू नहीं करता जब तक आपका कंप्यूटर बिजली से कनेक्शन नहीं देता। इतने समय में आप अपने डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर में सेव करके रख सकते हो। कंप्यूटर से जोड़े रखने के लिए इस यूपीएस को आपको अपने कंप्यूटर डिवाइस को कनेक्ट करना होगा और इसके स्विच को ऑन करके रखें ताकि यह चार्ज होता जाए।

यूपीएस कंप्यूटर में हार्डवेयर डिवाइस होता है जो कि कंप्यूटर के टेलीकम्युनिकेशन यंत्र और बिजली यंत्र को अनएक्सपेक्टेड पावर कट से बचा लेता है। दुनिया का सबसे बड़ा यूपीएस फेयरबैंक्स अलास्का में मौजूद है। यह यूपीएस 46 मेगा वाट का है।

UPS फुल फॉर्म इन हिंदी

आप में से शायद ही कोई होगा जो इसके फुल फॉर्म के बारे में जानता होगा इसीलिए आज हम आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों के बारे में इस पोस्टर बताने वाले हैं। यूपीएस का हिंदी में फुल फॉर्म “अबाधित विद्युत आपूर्ति” है। और इंग्लिश में

“uninterruptible power supply” होता है।

U – uninterrupted

P –  power

S –  supply

UPS डेफिनेशन in hindi

यूपीएस की परिभाषा हिंदी में यह होती है कि मुख्य रूप से यूपीएस एक हार्डवेयर डिवाइस के रूप में होता है जोकि पावर आउटेज अर्थात ब्लैकआउट, ब्राउनआउट,, या फिर पावर में बढ़ोतरी करके बैकअप पावर सोर्स को प्रदान करवाता है।

UPS ( uninterruptible power supply) क्यो जरूरी है

इलेक्ट्रॉनिक और कंप्यूटर देश डिवाइस के डेवलपमेंट के साथ-साथ सेंसेटिव इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट जैसे पर्सनल कंप्यूटर डाटा प्रोसेसर डिजिटल कंट्रोल सुपर कंप्यूटर आदि का उपयोग समय के साथ में बढ़ता जा रहा है। इन सभी डिवाइसेज में इंटरप्शन फ्री पावर सप्लाई की जरूरत पड़ती है क्योंकि यह सभी डिवाइस इस मेमोरी और प्रोसेसर के साथ में सभी प्रकार के डाटा को भी देखते हैं।

हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि यह सभी डिवाइस करप्ट पावर सप्लाई के प्रति बहुत ही ज्यादा संवेदनशील होते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप शटडाउन करने के बजाय पावर प्लग को निकालकर सीधे अपने पर्सनल कंप्यूटर को बंद कर देते हैं तो आप अपना पूरा डाटा खो देते हैं क्योंकि कभी-कभी आपके कंप्यूटर की ऑपरेटिंग सिस्टम भी करप्ट हो जाती है। इसीलिए बड़े बड़े बिजनेस में बड़े डेटा की सुरक्षा के लिए इस तरह के डिवाइस इसको इंडक्शन की फ्री पावर सप्लाई देना आवश्यक होता है। इन सभी आवश्यकता की पूर्ति के लिए यूपीएस को प्रयोग में लेते हैं।

UPS कितने प्रकार के होते हैं?

यूपीएस मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं आइए जानते हैं

1.The standby UPS 

यह यूपीएस बहुत ही कोमन प्रकार का यूपीएस माना जाता है और इस यूपीएस का इस्तेमाल अपने पर्सनल कंप्यूटर के लिए कर सकते हैं इसमें यह इनवर्टर जब शुरू किया जाता है या शुरू होता है जब आपके पावर सप्लाई फेल हो जाती है इसलिए इस यूपीएस का नाम standby रखा गया है।

2.The Line interactive UPS

यह यूपीएस मुख्य रूप से छोटे बिजनेस बैग और डिपार्टमेंटल सर्वरों के लिए बहुत ही सामान्य डिजाइन किया हुआ यूपीएस है। इस डिजाइन में बैटरी से एसी पावर कन्वर्टर हमेशा यूपीएस के आउटपुट से ही कनेक्ट रहते हैं। जब इनपुट एसी पावर नॉर्मल होती है तो ऑपरेटिंग इनवर्टर रिवर्स में बैटरी चार्जिंग कर देता है। जब इनपुट पावर फेल हो जाती है तब ट्रांसफर स्विच ओपन हो जाता है और बैटरी से यूपीएस आउटपुट के लिए पावर फ्लो भी हो जाता है। स्टैंडबाई यूपीएस टोपोलॉजी की तुलना में कम स्विचिंगट्रांसिएंट का ही होता है।

3.Standby on line हाइब्रिड 

स्टैंड बाय ऑनलाइन हाइब्रिड एक प्रकार की टोपोलॉजी है जो कि 10k VA के नीचे के कई यूपीएस के लिए काम आती है। जिसे ऑनलाइन लेबल भी किया जाता है। स्टैंडबाई यूपीएस की जब ac पावर फेल होती है। तब बैटरी से स्टैंडबाई DC to Dc में कन्वर्टर हो जाता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यूपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो हमने जानकारी दी है इस पोस्ट के माध्यम से वह जरूर पसंद आई होगी। इसीलिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके इसके बारे में जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...