UPSC full form in hindi यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी

हेलो दोस्तों आज हम आपको यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में बताने वाले हैं आप सभी जानते हैं कि सरकार के द्वारा समय-समय पर सभी सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। उन्हीं में से एक मुख्य है यूपीएससी का एग्जाम। अगर आप इस एग्जाम की तैयारी करने के इच्छुक हैं या यह परीक्षा देना चाहते हैं तो ध्यान पूर्वक इस पोस्ट को पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी सही ढंग से मिल सके।

यूपीएससी एक सरकार के द्वारा आयोजित करवाने वाला एक ऐसा क्षेत्र है जो समय समय पर सभी प्रकार की सरकारी नौकरियों को आयोजित करवाता है। मुख्य रूप से यूपीएससी के माध्यम से ग्रेड ए और ग्रेड बी के गोवर्मेन्ट एंप्लॉय के लिए भर्ती की जाती है। अक्सर हमारे देश में टेंथ और ट्वेल्थ करने के बाद में स्टूडेंट सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए अलग-अलग क्षेत्र में अप्लाई करना शुरू कर देते हैं।

UPSC full form in hindi  यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी

इन सभी क्षेत्रों के लिए जो भी इच्छुक अभ्यर्थी हैं। उन सभी को ध्यान में रखते हुए सरकारों के द्वारा यूपीएससी का एग्जाम करवाए जाते हैं। इन एग्जाम के अंतर्गत राज्य सरकार और केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले अलग-अलग विभागों की परीक्षा की भर्ती निकाली जाती हैं। अगर कोई भी अभ्यार्थी ग्रेड ए और ग्रेड बी के पेपर और सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है। उसके लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको जानकारी सही ढंग से प्राप्त हो सके।

तो चलिए आज हम आपको आपके इन्हीं सब सवालों के जवाब यूपीएससी प्रोग्राम इन हिंदी, यूपीएससी क्या है,इसके अलावा यूपीएससी एग्जाम की तैयारी किस तरह से की जाती है। इन सभी के बारे में आज इस लेख में आपको जानकारी देने वाले हैं इसीलिए अंत तक ध्यान पूर्वक इस लेख को पढ़ें।

UPSC क्या है।

यूपीएससी भारत सरकार के द्वारा संविधान में बनाया गया एक प्रकार का आयोग है। इसके द्वारा कर्मचारी लेवल की ग्रेड ए और बी की सरकारी नौकरी के लिए भर्ती निकाली जाती हैं। मुख्य रूप से यूपीएससी को भारत सरकार का एक केंद्रीय एजेंसी माना जाता है। इसके द्वारा लोक सेवा आयोग के विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति की जाती है। UPSC आयोग सरकार देश में कई प्रकार के competitive एग्जाम आयोजित करती है। अगर आपने यूपीएससी का एग्जाम दिया है और उसका रिजल्ट देखना चाहते हैं तो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

मुख्य रूप से यूपीएससी के माध्यम से भारतीय सेवा और सभी केंद्रीय राज्य में सेवा के अंतर्गत ग्रेड ए और ग्रेड बी के लिए कर्मचारी वर्ग की नियुक्ति की जाती है। संविधान के भाग 14 के अंदर अनुच्छेद 315  व अनुच्छेद 323 में संघ लोक सेवा आयोग और सभी राज्यों के लिए राज्य सेवा आयोग का गठन नियम इससे लागू है। यूपीएससी का एग्जाम भारत में सबसे कठिन होता है।

UPSC का इतिहास

भारत में पहली बार लोक सेवा आयोग की स्थापना अक्टूबर सन 1926 में की गई थी। भारत को आजाद होने के बाद में सन 1950 में संवैधानिक रूप से यूपीएससी की स्थापना की गयी। यूपीएससी का मुख्य कार्यालय दिल्ली में मौजूद है। इस यूपीएससी कार्यालय का निर्माण सन 1920 में दिया गया था। यूपीएससी आयोग का एक मुख्य नियम बनाया गया कि एजुकेशन के निर्धारण के लिए सभी कर्मचारियों की नियुक्ति की जाए।

वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो इसके मुख्य आईएएस अधिकारी वसुध मिश्रा को मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके अलावा यूपीएससी के सभी मुख्य एंप्लोई की नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा होती है। अगर इस आयोग में शामिल होने वाले कर्मचारियों की भर्ती के लिए उनको 6 साल का अनुभव होना चाहिए और सभी कर्मचारी में लोक सेवा आयोग के सदस्यों को ही नियुक्त किया जाता है।

यूपीएससी (UPSC) फुल फॉर्म इन हिंदी

यूपीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग होता है। भारत को आजादी मिलने के बाद में पूर्ण संवैधानिक रुप से यूपीएससी की स्थापना की गई थी। यूपीएससी के द्वारा अलग-अलग प्रकार के सरकारी पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती की जाती है। यूपीएससी फुल फॉर्म इंग्लिश में union public service commission है। पहले यूपीएससी को नव स्थापित लोक सेवा आयोग के नाम से जाना जाता था उसके बाद इसका नाम बदलकर यूपीएससी अर्थात संघ लोक सेवा आयोग कर दिया गया।

U – union

P – public

S – service

C – commission

UPSC के कार्य

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि संविधान के अनुच्छेद 320 के अंतर्गत यूपीएससी सिविल सेवाओं तथा विभिन्न पदों के लिए भर्ती संबंधित सभी जिम्मेदारियां यूपीएससी आयोग के पास में ही होती हैं। ऐसे में अगर यूपीएससी आयोग को किसी मामलों में विचार विमर्श करना परामर्श लेना जरूरी होता है। संविधान के अनुच्छेद 320 के अंतर्गत यूपीएससी के द्वारा किए जाने वाले कार्य निम्न है..

  • संघ के लिए सभी सेवाओं में नियुक्ति upsc के लिए द्वारा परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।
  • एक प्रकार से पारदर्शी इंटरव्यू के द्वारा प्रतिभाशाली व्यक्तियों की चयन करके सीधी भर्ती की जाती है।
  • UPSC पनौती, प्रतिनियुक्ति के द्वारा भी अधिकारियों की  सीधी भर्ती करता है।
  • UPsc भारत सरकार के अधीन विभिन्न सेवाओं तथा पदों के लिए विभिन्न भर्ती नियम को तैयार करता है और उन्हें विभिन्न प्रकार के संशोधन तैयार करना
  • यूपीएससी के द्वारा मुख्य पदों की भर्ती के नियम को तैयार करना भी शामिल हैं।
  • राष्ट्रपति के द्वारा आयोग के लिए विभिन्न प्रकार के किसी भी मामले के लिए राष्ट्रपति सरकार को परामर्श दे सकता है।

Conclusion

भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षाओं में से एक UPSC का एग्जाम भी होता है। आज हमने इस आर्टिकल में आपको यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में ही जानकारी प्रदान की है। आशा करते हैं कि आपको जो हमने जानकारी आर्टिकल में दी है वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं और यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...