Uttar Pradesh Bilji bill kaise check kare?

Aaj Uttar Pradesh बिजली बिल कैसे चेक करें? यह हम आपको बताएंगे. आज कल सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है. और हम सभी अपना काम ऑनलाइन करने लगे हैं. कुछ साल पहले ऑनलाइन सिर्फ रिचार्ज किया जाता था.  वही आज के समय हम ऑनलाइन बिजली बिल जमा करा सकते हैं. यहाँ तक कि ऑनलाइन एलपीजी गैस सिलेंडर और लगभग सभी काम ऑनलाइन कर सकते हैं. इन सभी कार्यों को करने के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेट का योगदान है.

Uttar Pradesh Bilji bill kaise check kare?

इंटरनेट ने ही हम सभी लोगों का जीवन चक्र को ही बदल दिया है. एक समय था जब हमें अपने बिजली बिल भरने के लिए लंबी लंबी लाइन में खड़े होना पड़ता था फिर घंटों खड़े होने के बाद भी हमारा नंबर नहीं आ पाता था. आज आपको उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें? के बारे में पूरी जानकारी हम आपको देंगे.

ऑनलाइन बिजली बिल चेक करना या बिजली का बिल भरना बहुत ही आसान हो गया है आपको बिजली का बिल भरने के लिए कहीं जाना नहीं पड़ता आप घर बैठे ही ऑनलाइन बिजली बिल चेक कर सकते हैं और भर भी सकते हैं उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें GooglePe से उत्तर प्रदेश बिजली बिल को चेक करने और उसका बिल भरने के लिए नीचे बताए जा रहे सभी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो करें.

  1. सबसे पहले Googlepe app को Install करके open करे और वहा पर Paybill वाले सेक्शन में  Electricity वाले option को select करे.
  1. आप जीस राज्य के कंपनी का बिजली बिल चेक या जमा कराना चाहते हैं उस कंपनी को सेलेक्ट करें आप सर्च बॉक्स में उत्तर प्रदेश सर्च करें और फिर वहाँ पर अपने बिजली बोर्ड को सेलेक्ट करें.
  1. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा वहाँ पर अपना कस्टमर नंबर डालें, आपको अपना कस्टमर नंबर बिजली के बिल में मिल जाएगा नंबर डालने और कन्फर्म पर क्लिक करें
  2. बिजली बिल के लिए जमा करने वाला अमाउंट आपके सामने दिखाई देगा अब अगर आपको बिल भरना है तो उसके लिए वहाँ से Pe बिल पर क्लिक करें इसके आगे फिर पेमेंट मोड सलेक्ट करें और pay बिल में क्लिक करें.
  3. जब आप पेमेंट करे तो उससे पहले अपना कस्टमर नंबर और अपने नाम के साथ सभी डीटेल्स को चेक करें उसके बाद पेमेंट करें.

Also Read: CoinDCX Go Kya hai? CoinDCX में अकाउंट कैसे बनाएं? Poori Jankari 2021.

UPPCL से बिजली बिल कैसे चेक करें

  1. सबसे पहले UPPCL की वेबसाइट – UPPCL. Mpower. In जाना है और वहाँ पर ऑनलाइन भुगतान वाले सेक्शन में बिल भुगतान / बिल देखने वाले विकल्प के बटन पर क्लिक करना है.
  2. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपके 12 नंबर का अकाउंट नंबर डालना है इसके बाद Image verification वाला कैप्चा एंटर करके, Submit बटन मे क्लिक करे.
  3. अब आपके सामने आपको बिजली बिल का विवरण पूरा आ जाएगा अब अगर आपको आपका बिजली बिल देखना है और डाउनलोड करना है तो view / print bill वाला एक option दिखेगा उस पर क्लिक करे यदि आपको अपने बिल के जमा करने की रसीद चाहिए तो इसके लिए आपको view / print receipt वाले विकल्प में क्लिक करना होगा इसके बाद आप अपनी रसीद डाउनलोड कर सकते हैं  इस प्रकार आप UPPCL की वेबसाइट से UP बिजली बिल चेक online कर सकते है ऑनलाइन तरीके से बिजली बिल चेक करना यह जमा करना बहुत ही आसान है

निष्कर्ष  = इस प्रकार से आपको आज पता चला होगा की उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक कर सकते हैं आज हमने उत्तर प्रदेश बिजली बिल चेक करने की पूरी जानकारी आपको दी है आप फ़ोन पे से या फिर UPPCL की वेबसाइट से डायरेक्ट आप बिजली बिल चेक कर सकते हैं और यह बहुत ही आसान है आपको यह पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!