वेजिटेबल नेम इन हिंदी vegetable name in Hindi

आज के इस टॉपिक पर हम बात करने जा रहे हैं “vegetable name in hindi”  के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आप सभी के लिए लेकर आए हैं। क्योंकि वेजिटेबल के नाम हिंदी में और इंग्लिश में बहुत से लोगों को नहीं पता है और कौन कौन सी सब्जी किस काम में ली जाती है और कौन सी सब्जी शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। 

वेजिटेबल नेम इन हिंदी vegetable name in hindi

सब्जियां ताजी और कच्चे खाद्य पदार्थों की पैदा होती है अक्सर सभी सब्जियों को पकाकर भून के, फ्राई करके या फिर कच्चा भी खा लिया जाता है। कुछ सब्जियां तो ऐसी होती है जो मनुष्य के शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाती हैं। संपूर्ण विश्व में लगभग 40 करोड लोग कुपोषण का शिकार है। इसका प्रमुख कारण खानपान सामने आ रहा है। भारत की कुल जनसंख्या का एक बहुत बड़ा हिस्सा खासकर महिलाएं और बच्चे भी इस कुपोषण के शिकार होते जा रहे हैं।

 जैसा कि आपको पहले भी बता चुके हैं कि सबसे बड़ा कुपोषण का कारण अपने आहार में कम सब्जियों का इस्तेमाल करना होता है क्योंकि सब्जियों में सबसे ज्यादा विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं सब्जियों के नाम हिंदी में इंग्लिश में…

वेजिटेबल नेम इन हिंदी

हमारे देश में अनेकों प्रकार की सब्जियां पैदा होती है हर मौसम के अनुसार अलग-अलग सब्जियां पैदा की जाती हैं और लोग उनको खाते भी हैं। सब्जियों के अंतर्गत कुछ सब्जियां तो आपको ऐसी खाने को मिलेंगे जिनको कच्चा ही खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। पका कर खाने में उनके प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और कच्ची सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है उनमें से गाजर, मूली, पालक, खीरा, ककड़ी, चुकंदर,हरा धनिया आदि सब्जियां कच्ची खाने में सही रहती है।

Also Read: How many states are there in India? भारत में कुल कितने राज्य हैं?

सब्जियों के प्रकार 

सब्जियां हमारे देश में अनेक प्रकार की पैदा होती हैं आइए जानते हैं सब्जियों के प्रकार व उनके फायदे क्या है इसके बारे में जानकारी..

पत्तेदार सब्जियां ( green vegetable)

सभी प्रकार की पत्तेदार सब्जियों में आपको एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में खाने को मिलता है यह सभी सब्जियां फाइबर और कोरे टुनाइट का एक अच्छा स्रोत भी होती है हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक बथुआ पत्ता गोभी हरी मेथी इत्यादि सब्जी। पत्तेदार सब्जियों के सभी गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनके इस्तेमाल से फेफड़ों का कैंसर पेट का कैंसर ब्रेस्ट कैंसर इत्यादि बड़ी बीमारियों को लड़ने की क्षमता मिल जाती है।

फूल वाली सब्जी

फूल वाली सब्जियों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है और इन सब्जियों में आपको कैलोरी कम मिलता है विटामिन की मात्रा ज्यादा मिलती है फूल वाली सब्जियों में जैसे गोभी का फूल, बंद गोभी, ब्रोकली इस तरह की सब्जियां इस श्रेणी में आती हैं।

बीज वाली सब्जी

बीच वाली सब्जियों के अंदर बीज आय जाते हैं जैसे मटर से लोबिया राजमा चना आदि। यह सब्जियां भी खाने में बहुत फायदेमंद होती हैं।

पानी वाली सब्जी

हमारे देश में कुछ ऐसे सब्जियां पैदा की जाती है जो पानी में उगाई जाती हैं जैसे कमल काकड़ी सिंगाड़ा आदि सब्जियां पानी में उगाते हैं और इनमें पोस्टिक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

जड़ वाली सब्जी

जड़ वाली सब्जियां सीधे जमीन से पोषक तत्व को अवशोषित अर्थात ग्रहण करती हैं जो कि शरीर के लिए बहुत फायदा प्रदान करती है जैसे गाजर मूली आलू अरबी चुकंदर अदरक आदि जड़वाली सब्जी।

सब्जियों से होने वाले फायदे

मानव शरीर के लिए उसके हेल्दी जीवन में सब्जियों की बहुत बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सब्जियों का रोजाना इस्तेमाल करने से पाचन शक्ति बढ़ जाती है। रोजाना अगर अपने आहार में सब्जियों को शामिल करते हो तो हाई बीपी, कैंसर,हीट स्ट्रोक जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी मिलती है।

सब्जियां खाने से मानव की स्किन बहुत खूबसूरत होती है और सब्जियों का प्रयोग मोटापा कम करने में भी काम आता है।

 हरी सब्जियों में कैलशियम, मैग्निशियम, मिनरल्स, आयरन विटामिन ए ,विटामिन बी, सी, डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हरी सब्जियां बहुत सी बीमारियों को दूर भी करती हैं।

सभी प्रकार की सब्जी शरीर के अंदर खून बनाने का काम बहुत तेजी से करती हैं।इसीलिए इंसान का फेस इतना ब्लॉक करने लग जाता है।

 भारत में कम से कम 50% महिलाएं खून की कमी की वजह से परेशान होती है इसीलिए महिलाओं को खासकर अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए और इन का अधिक प्रयोग करना चाहिए।

वेजिटेबल नेम इन हिंदी

क्रम संख्यावेजिटेबल इन हिंदीवेजिटेबल इन इंग्लिश
01Kidney beansराजमा
2Drumstickसहजन
3Tendli gourdकुंदरु
4Raw papayaकच्चा पपीता
5Oliveजैतून
6Cluster beansग्वार की फली
7Amarnath leaveचौलाई
8Keriअमिया
9Chickpeaकाबुली चना
10Lotus cucumberकमल ककड़ी
11Runner beansसेम की फली
12Fennelसोंफ
13Fenugreek leafमेथी
14Bottle gourdलोकी
15Bitter melonकरेला
16Apple gourdटिंडा
17Spinachपालक
18Mouse melonकचरी
19Pointed gourdपरवल
20Peppermintपुदीना
21Broccoliहरि गोबी
22Elephant foot yamजीमीकंद
23Radish podsमूली की फली
24Colocasia rootअरबी
25Mushroomमशरूम

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से वेजिटेबल नेम इन हिंदी के बारे में जानकारी प्रदान की है। इसके अलावा आप सभी की जानकारी के लिए सब्जियों के प्रकार सब्जियों के क्या-क्या फायदे होते हैं, इन सभी के बारे में भी बताया है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी दी है आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर बने रहिए और यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...