VFX Kya Hai?Aur Kaise Kaam Karta Hai

VFX Kya Hai? Aur Kaise Kaam Karta Hai : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको VFX के बारे में जानकारी देनेवाले है। आपने काफी सारे फिल्मों में और कार्टून में VFX देखे होंगे। 

आज कल बहुत सारे लोगो का इंट्रेस्ट वीएफएक्स की तरफ बढ़ रहा है। बहुत सारे ऐसे लोग है जो VFX क्या है? और यह कैसे काम करता है इसके बारे में जानना चाहते है। इसलिए बढ़ते इंट्रेस्ट को देखकर हमने आपके लिए आज का यह आर्टिकल लिखा है। 

VFX Kya Hai?Aur Kaise Kaam Karta Hai

जब बाहुबली फिल्म आई थी तो उसमे बहुत सारे सीन्स में VFX का इस्तेमाल किया था। बाहुबली फिल्म में इतने सीन्स कैसे रिकॉर्ड किए? यही जानने के लिए बहुत सारे लोग VFX के बारे में जानने की कोशिश कर रहे थे। दोस्तो आपको बतादे की, हॉलीवुड फिल्मों में सबसे ज्यादा VFX का इस्तेमाल किया जाता है। 

VFX Kya Hai? : 

अब सभी जगह VFX का इतना इस्तेमाल हो रहा है तो आप सब भी इसके बारे में जानना चाहते होंगे। दरहसल दोस्तो VFX बनाने के लिए कंप्यूटर में जो वीडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर होते है,उनका इस्तेमाल करके VFX किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बतादे की, VFX को Visual Effects भी कहा जाता है। 

इस VFX का इस्तेमाल ज्यादातर फिल्म बनाने के लिए किया जाता है। पहले इसका इस्तेमाल हॉलीवुड फिल्मों में ज्यादा किया जाता था। लेकिन आज के समय में बॉलीवुड फिल्मों में भी इसका इस्तेमाल ज्यादा पैमाने पर किया जाता है। 

Also Read : व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? Whatsapp kaise download kre?

आपने शाहरुख खान की रा-वन फिल्म तो दिल्ली होगी। उसमे ज्यादातर Scenes VFX से बनाए गए है। इस VFX को इस्तेमाल करके हम अपने मन मुताबिक किसी भी सीन को अच्छा देखने लायक बना सकते है। 

हमारे खयाल से दोस्तो आपको VFX क्या होता है इसके बारे अच्छी खासी जानकारी हासिल हो गई होगी। 

VFX Kaam Kaise Karta Hai? : 

हमने VFX क्या है यह तो जान लिया। अब बात आती है की यह काम कैसे करता है। आपको तो पता ही की, VFX करने के लिए कंप्यूटर में मौजूद बड़े VFX Editing Software का इस्तेमाल किया जाता है। 

फिल्मों में VFX Add करने के लिए सबसे पहले डायरेक्टर और एक्टर की शूटिंग की जाती है। इस शूटिंग के दौरान VFX Add करनेवाले सीन के लिए पीछे की तरफ ग्रीन बैकग्राउंड लगाया जाता है। जिससे VFX लगाते समय आसानी हो। 

Also Read : SBI Ka Balance Check Karne Ka Number.

जब ग्रीन बैकग्राउंड में शूटिंग करके पूरी हो जाती है। तो कंप्यूटर में Best VFX Tools की हेल्प से मन चाहा बैकग्राउंड लगाया जाता है। साथ ही जो सीने शूट किया होता है, उसमे मन मुताबिक इफेक्ट डाला जाता है। 

VFX का इस्तेमाल करके आप किसी भी शूट किए हुए सीन को आसान कर सकते है। अब आपको पता चल गाया होगा की, VFX क्या है और यह कैसे करते है। हॉलीवुड फिल्मों में उनके बड़े सीन के लिए VFX जाना जाता है। 

VFX Softwares Ki List : 

दोस्तो आप सभी को VFX के बारे में जानकारी तो मिल गई है। लेकिन क्या आप यह जानते है की, VFX करने के लिए कौन कौन से सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल किया जाता है? अगर नही तो कोई बात नही। 

हमने आपको नीचे VFX Editing Softwares के नाम बताए है। जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने द्वारा Record किए गए किसी भी सीन में VFX Add कर सकते है। 

  • Filmora
  • HitFilm
  • Media Composer
  • After Effects
  • Smoke 
  • Fusion
  • Blender
  • Nuke
  • Red Giant Effects Suite
  • Motion Studi 3D
  • ZBrush
  • Final Effects Complete
  • Houdini FX
  • Natron
  • Sapphire
  • RealFlow
  • Massive Prime
  • Spreed Tree Cinema
  • SGO Mistika
  • Silhouette
  • Particle Illusion

तो दोस्तो यह थे कुछ ऊपर बताए हुए VFX Editing Softwares जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से VFX कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बतादे की, इनका इस्तेमाल करना इतना भी आसान नहीं है। इन्हे अगर आपको सीखना है तो आपको इन सॉफ्टवेयर्स का कोर्स करना होगा।

Also Read :  जावास्क्रिप्ट इन हिंदी JavaScript in hindi

अगर आप एक बार इन्हे सिख लेते है तो आपको आप घर बैठे और किसी कंपनी में काम करके बहुत ही अच्छे पैसे कमा पाओगे। क्योंकि आज के समय में VFX की बहुत ही ज्यादा डिमांड है। ऐसे में अगर आप VFX करना सीख जाते है तो आप सोच सकते है की, आप कितने अच्छे पैसे कमा सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको VFX Kya Hai? Aur Kaise Kaam Karta Hai यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको सच में पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी में से अगर कोई प्वाइंट आपको समझ नही आया हो तो आप हमे कॉमेंट के द्वारा पूछ सकते है। हम उसी प्वाइंट को फिर से समझाने की कोशिश करेंगे। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। सबसे जरूरी बात अगर आपको पहले से VFX करना आता है या फिर आप VFX का कोर्स कर रहे है तो हमे कॉमेंट में जरूर बताइए।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...