vidhayak kaun hota hai – विधायक कैसे बने

दोस्तों आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि हर क्षेत्र में एक विधायक जरूर होते हैं। आप ज्यादातर इलेक्शन के टाइम पर विधायक का नाम सुनते होंगे क्योंकि जब भी इलेक्शन नजदीक आता है तो सभी विधायक अपने अपने क्षेत्र में घूमना स्टार्ट कर देते हैं और अपना वोट बनाते हैं ताकि उनकी पार्टी जीते और वह अपने क्षेत्र के विधायक बने। कितने लोग होते हैं जो यह भी नहीं जानते कि आखिर vidhayak kaun hota hai और विधायक बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए।

तो अगर आप विधायक के बारे में यह सब जानना चाहते हैं तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वाले हैं कि विधायक कौन होता है और विधायक बनने के लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यता होनी जरूरी है। साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि विधायक का का क्या काम होता है।

Vidhayak kaun hai

विधायक कौन होता है

अगर हम विधायक का अर्थ एक परिभाषा के तौर पर समझे तो विधायक उसे कहते हैं जो जनता के द्वारा चुना गया प्रतिनिधि हो और अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व विधानसभा या विधानमंडल में करता हो। अगर इसे हम आसान भाषा में समझे तो हम आपको बता दें कि विधायक उसे कहते हैं जो जिसे जनता द्वारा चुना जाता है और वह अपने क्षेत्र के विकास के लिए विधानसभा में या फिर विधानमंडल में आवाज उठाता है ताकि उसकी क्षेत्र का विकास हो सके। हम आपको बता दें कि विधायक का कार्यकाल 5 सालों का होता है। अगर किसी विधायक का उसके क्षेत्र के जनता द्वारा विरोध किया जाने लगा तो उस विधायक को राज्यपाल द्वारा 5 साल से पहले भी हटाया जा सकता है। लेकिन अमूमन विधायक 5 सालों के लिए चुना जाता है।

हम आपको इस बात की जानकारी दे दे कि अगर किसी क्षेत्र में विधायक की 5 सालों की कार्यकाल पूरी हो चुकी है और उस क्षेत्र में किसी आपातकालीन स्थिति के कारण चुनाव नहीं किया जा सकता है तो विधायक की अवधि सिर्फ और सिर्फ 6 महीने तक आगे बढ़ाई जा सकती है। 6 महीने के बाद उस क्षेत्र में चुनाव होना बेहद जरूरी हो जाता है। हम आपको इस बात की भी जानकारी दे दे की विधायक के लिए कोई निश्चित पद नहीं है यानी कि कोई भी पार्टी अपने तरफ से किसी को भी विधायक के लिए खड़ी कर सकती है। अगर कोई व्यक्ति विधायक में खड़ा होना चाहिए और वह बिना किसी पार्टी अकेला ही खड़ा होना चाहे तो वह भी निर्दलीय पक्ष के तहत विधायक के चुनाव में खड़ा हो सकता है। लेकिन रही बात की विधायक का चुनाव लड़ने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी जरूरी है आइए जानते हैं उन योग्यता के बारे में।

विधायक के चुनाव में लाने के लिए उम्मीदवारों के पास होनी चाहिए ये योग्यताएं

अगर आप विधायक के चुनाव में खड़ा होना चाहते हैं या फिर विधायक बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ योग्यताओं का होना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास इनमें से एक भी योग्यता नहीं रहती है तो आप विधायक के चुनाव में खड़े नहीं हो सकते हैं और आपका विधायक बनने का सपना टूट सकता है। आइए जानते हैं उन योग्यताओं के बारे में कि आपको विधायक बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यता अपनाने होंगे।

  • सबसे पहली बात कि अगर आप विधायक के चुनाव को लाना चाहते हैं तो आपको भारत का नागरिक होना बेहद जरूरी है।
  • उसके बाद दूसरा नियम यह है कि आप उसी क्षेत्र से विधायक का चुनाव लड़ सकते हैं जिस क्षेत्र के आप मतदाता हैं। क्योंकि सरकार का कहना है कि किसी बाहर के मुकाबले आप अपने क्षेत्र को ज्यादा अच्छी तरह जानते हैं और विधायक का काम यही होता है कि वह अपने क्षेत्र के विकास के लिए विधानमंडल में आवाज उठाए।
  • विधायक बनने के लिए तीसरा नियम यह है कि आपका उम्र 25 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए। अगर आपका उम्र 25 वर्ष में थोड़ा सा भी काम है तो आप विधायक की चुनाव में खड़ा नहीं हो सकते हैं।

विधायक का क्या काम होता है

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि विधायक का क्या काम होता है तो हम आपको सामान्य रूप से बताएं कि जिस तरह एक मुख्यमंत्री का काम होता है अपने पूरे राज्य को सही ढंग से चलाना बिल्कुल उसी तरह एक विधायक का काम होता है कि वह अपने क्षेत्र को सही ढंग से चलाया और उनके क्षेत्र में जहां कहीं भी दिक्कत हो उस दिक्कत को वह विधानमंडल में रखें और मंत्री या फिर मुख्यमंत्री से मिलकर उस दिक्कत को दूर करें। यानी कि कहने का मतलब यह है कि विधायक का मुख्य काम यही होता है कि जब भी विधानमंडल में विधायक की बैठक हो तो उसमें वह अपने क्षेत्र की दिक्कतों को वहां पर बताएं और उनसे मदद लेकर अपने क्षेत्र का विकास करें। आसान भाषा में समझे तो हम यह भी कह सकते हैं कि विधायक का काम यह होता है कि वह अपने क्षेत्र का समाचार विधानमंडल तक पहुंचाते रहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको धन्यवाद देना चाहेंगे क्योंकि आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर यहां तक आए हैं। अब जब आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर जहां तक आए हैं इसका मतलब यह हुआ कि हमने आपको इस आर्टिकल के तहत vidhayak kaun hota hai के बारे में जो कुछ भी बताया है वह आपको अच्छी तरह समझ में आया है। तो हम आपको एक बार फिर बता दे कि आज हमने इस आर्टिकल की माध्यम से यह जाना कि विधायक कौन होते हैं, विधायक बनने के लिए या फिर विधायक के चुनाव को लड़ने के लिए हमारे पास किन किन योग्यताओं का होना जरूरी है और इसके साथ-साथ हमने यह भी जाना कि विधायक का क्या काम होता है।

तो अगर हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आई होगी तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के पास जरूर शेयर करें। अगर आप चाहे तो इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं ताकि आपके सारे जान पहचान के लोग विधायक के बारे में अच्छी तरह जान ले।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...