Virtual reality क्या है और कैसे काम करता है?

Virtual reality एक ऐसा कृश्रीम वातावरण है जो सॉफ्टवेयर की सहायता से बनाया गया है इसके साथ ही साथ यह उपयोगकर्ता को इस प्रकार से प्रस्तुत किया जाता है जो कि उपयोगकर्ता को उसके असली होने के लिए प्रेरित करता है मतलब कि उपयोगकर्ता तो यह बिलकुल ही सरलता से यकीन हो जाता है कि वह जो देख सुन और महसूस कर रहा है।

वह सच में शामिल हैं वह इसे वास्तविक वातावरण के रूप में स्वीकार करता है कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की सहायता से मानव एक पूरी तरह से असली वाला वातावरण बना दिया जाता है परंतु वास्तव में यह सिर्फ एक काल्पनिक वातावरण ही है इसलिए आज हम आपको virtual reality क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

वर्चुअल रियलिटी क्या है? (Virtual reality in Hindi)

Virtual reality को दो शब्दों से मिलकर बनाया गया है virtual’ और ‘ reality ‘ जहाँ virtual का अर्थ होता है नियर पास और रियलिटी का अर्थ ऐसा एक्सपीरियंस जो हम human beings महसूस करते हैं इसलिए वर्चुअल रियलिटी इसका मतलब होता है रियलिटी के जैसे इसका मतलब है।

कि यह एक स्पेसिफिक प्रकार का रियालिटी emulation है virtual reality (VR) एक ऐसा अनुभव होता है जिसे सिर्फ कंप्यूटर और हार्डवेयर की सहायता से ही एक्सपीरियंस किया जाता है एक ऐसा believable interactive 3D computer – created world होता है जिससे कि आप दोनों मेंटैलिटी और फिजिकली महसूस कर सकते हैं।

Virtual reality का उपयोग – Application of virtual reality-

Virtual reality के सिर्फ अपना का अनुभव के लिए यह मनोरंजन देने वाली तकनीक नहीं है इसका इस्तेमाल हम वास्तविक दुनिया की कई परेशानियों का समाधान खोजने में कर सकते हैं और पिछले 20 वर्षों मे वैज्ञानिक डॉक्टर, इंजीनियर, डेंटिस्ट शिक्षाविदों के माध्यम से virtual रियलिटी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

 Virtual reality निम्नलिखित क्षेत्रों में किया जा सकता है-

  1. VR in Education
  2. VR in medical
  3. VR in Defines
  4. VR in Arts & Architecture
  5. VR in Entertainment

शिक्षा के क्षेत्र में VR टेक्नोलॉजी का उपयोग-

  1. इस तकनीक का इस्तेमाल शिक्षा के क्षेत्र में कठिन जटिल जोखिम भरी विधवाओं को सीखने में किया जा सकता है।
    1.  इसका एक उदाहरण Flight simulation के रूप में शामिल होता है।
    1. मानव शरीर के जटिल संरचना को समझना।
    1. किसी पहाड़ की चढ़ाई का परीक्षण देना हवाई जहाज से छलांग पैराशूट की सहायता से उड़ना, तैराकी सीखने ड्राइविंग का परीक्षण जैसे- जोखिम कामो में वी आर तकनीक के लिए अपार संभावनाओं मौजूद हैं।

Virtual technology की चुनौतियों

वी आर तकनीक को खुद को साबित करना बाकी है क्योंकि यह अभी नई तकनीक है जिसका प्रसार – प्रचार भी अभी सीमित है अगर इसका इस्तेमाल बहुत वक्त से किया जा रहा है इसलिए अभी बहुत सी चुनौतियां अपना मुँह उठाए खड़ी हुई है।

जिनका समाधान खोजना बाकी है वी आर टेक्नोलॉजी भी सबसे बड़ी चुनौती है स्वास्थ्य विभिन्न शोध और अध्ययन से पता चला है कि लोगो को कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्या हुई है जैसे- सर दर्द, गर्दन दर्, तनाव, आँखों में जलन, सूखापन यहाँ तक कि कभी कभी वास्तविक दुनिया के साथ तालमेल भी गड़बड़ाने की बात लोगो ने कबूल किया है जो अपने आप में बहुत बड़ी पहेली है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि virtual reality क्या है और कैसे काम करता है?  तथा virtual reality का उपयोग application of virtual reality इसके बारे में हमने सभी जानकारी दी है हमारे द्वारा इस पोस्ट से आपने अवश्य ही कोई नई चीज़ जरूर सीखी होगी यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...