विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है? Vishv ka sabse purana khel kaun sa hai.

आज हम आपको बताएंगे की विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है? और कुछ जररूरी बातें इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले है अगर आप इन सभी जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें खेल का नाम सुनकर ही हम सभी के मन में एक उत्साह की उमंग उठती है जब तक हम किसी खेल को खेलते नहीं हमारे मन की उमंग अधूरी रहती है सभी लोगों को खेल खेलना काफी पसंद होता है लेकिन सभी लोग के दिमाग की तरह खेल भी अलग अलग होता है खेल सभी के लिए जरूरी भी है.

शरीर की फिजिकल एकटिविटी के लिए खेल जरूरी है खेलने से हमारे शरीर का Excessive भी हो जाता है इसके साथ साथ हमारी मानसिक शक्ति का भी विकास होता है आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग daily Excesize  करते हैं उनका शरीर स्वस्थ रहता है और उनके दिल में उत्साह की उमंग भी होती है जिससे वह अपना कोई सा भी काम करने की रुचि रखते हैं हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खेल खेलना बहुत आवश्यक है.

विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है? Vishv ka sabse purana khel kaun sa hai.

विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?

विश्व का सबसे पुराना खेल बेसबॉल है आज हम आपको कुछ ऐसे खेल बताएंगे जो पूरी दुनिया में सबसे पुराने है.

  1. बेसबॉल
  2. कुस्ती
  3. होकी
  4. क्रिकेट
  5. फुटबॉल
  1. बेसबॉल= यह खेल दुनिया भर के सबसे पुराने खेल में से एक है सन् 1846 में बेसबॉल खेल को सबसे पहले इंग्लैंड में खेला गया था. बेसबॉल के खेल में दो टीम होती है एक टीम बैटिंग करती है वही दूसरी टीम फील्डिंग करती हैं इस खेल में कुल खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है इसमें जो बोलर होता है वह गेंद को बैटमैन की ओर सीधे फेकता है तब बैटमैन बोल को हिट करके भागता है बल्लेबाज को हिट करके नंबर 2 बेस की तरफ भागता है इसमें बल्लेबाज जितने बेस कवर करेगा उतने ही उसे रन मिलेंगे इस खेल को इस प्रकार से ही खेला जाता है.
  2. कुस्ती = विश्व के पुराने खेलो में कुस्ती खेल भी शामिल हैं इस खेल के बारे में भारत देश के सभी लोग जानकारी रखते हैं और इस खेल को बहुत ज्यादा पसंद भी करते हैं आज के टाइम में यह खेल बहुत पुराना हो चुका है पहले के जमाने में लोग कुस्ती खेलने के लिए बडे़ बडे अखाड़े बना लिया करते हैं लेकिन आज के समय में  लोग खुले फिल्ड में कुस्ती खेलना पसंद करते हैं इस खेल को ज्यादातर 10-25  साल के उम्र वाले युवा ज्यादा खेलना पसंद करते हैं.
  3. हॉकी = हॉकी हमारे भारत देश में 160 वर्षों पूर्व से ही खेलने वाला खेल है. इस खेल को सबसे पहले इंग्लैंड में खेला गया था इसका नाम हॉकी भी इंग्लैंड से ही रखा गया है इसमें 11 लोग होते हैं खेलने के लिए और 2 टीम होती है एक टीम के माध्यम से गेंद को अपनी लाठी से दूसरे गोले में डालने की कोशिश करते हैं इस तरह इस खेल को खेला जाता है.
  4. क्रिकेट = भारत देश में क्रिकेट खेल को बहुत साल पहले से जाना जाता है और इस खेल की जानकारी हर एक ब्यक्ति को होती है इस खेल को खेलना और देखना लोगों को बहुत पसंद है इस खेल के मसहूर कलाकार के नाम इस प्रकार – कप्तान सिंह, धोनी, संचित तेंदुलकर आदि, इस खेल में खिलाड़ियों की संख्या कुल 11 होती है दो टीम होती है इस खेल में कोई खिलाड़ी गलत तरीके से खेल को ना खेले इसलिए इस खेल में एक एम्पायर भी होता है इस खेल में एक व्यक्ति बैटिंग करता और वही दूसरी और कुछ ब्यक्ति फील्डिंग करते हैं बैटिंग करने वाला व्यक्ति बोल को बैड की सहायता से सोर्ट करता है वही दूसरी और फील्डिंग कर रहे ब्यक्ति को बोल को कैच करना होता है इस तरह यह खेल जाता है.
  5. फुटबॉल = इस खेल को खेलने के लिए खुले मैदान का उपयोग किया जाता है यह खेल भी पुराने खेलो में आता है इस खेल को पैर से ठोकर मारकर खेलने वाला खेल होता है फुटबॉल को ज्यादातर बच्चे खेलना पसंद करते हैं स्कूल, कोलेज में अधिकतर स्टूडेंट फुटबॉल खेलना पसंद करते हैं इस खेल में दो टीम होती है जिसमें 11-11 खिलाड़ी होते हैं इसमें फुटबॉल को एक गोल के अंदर पहुंचाना होता है.

Also Read: Bharat Ke Sabse Amir Rajye Kaun Sa Hai?

Conclusion

दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग में जाना की विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में हमने आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बताया है। साथ ही दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में यह भी जानने की कोशिश की है, की खेल हमारे जीवन के लिए कितने जरुरी है, साथ ही हमने आपको कुछ खेल को खेलने के तरीके के बारे में जानकारी दी है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...