Vivah Anudaan Yojana क्या है और कैसे आप इसका लाभ ले सकते है

उत्तर प्रदेश Vivah Anudaan Yojana तीव्रता से भारत में प्रचलित होता जा रहा है एक योजना है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के बेटियों को विवाह करने में सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जा रही है। विवाह अनुदान योजना के तहत परिवार को आर्थिक रूप से काफी मदद मिल सकती है और बेटी की शादी अच्छे से हो सकती है अगर आपको भी अपनी बेटी की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से मदद चाहिए तो आप उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं विवाह अनुदान योजना क्या है किस प्रकार इसका लाभ उठाया जाता है इसके बारे में आज के लिए में बात किया गया है।

Vivah Anudaan Yojana बहुत ही प्रचलित योजना है जो बड़ी तेजी से प्रचलित होती जा रही है आपको इस योजना के तहत यूपी राज्य सरकार के तरफ से बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी विवाह अनुदान योजना बहुत ही कारगर योजना है जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति के बेटी के विवाह के लिए शगुन के तौर पर कुछ पैसे सरकार के तरफ से दिए जाते हैं जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

Vivah Anudhan Yojana
Vivah Anudhan Yojana

Vivah Anudaan Yojana क्या है

विवाह अनुदान योजना यूपी सरकार की तरफ से संचालित की जाती है इसमें अगर कोई नागरिक ने यूपी राज्य में रहता है और वह आर्थिक रूप से कमजोर है चाहे वह किसी भी वर्ग से या धर्म से ताल्लुक रखता हो उसे अपनी बेटी की शादी करवाने के लिए सरकार के तरफ से ₹51000 की मदद की जाती है। इस योजना के तहत बेटी की शादी करवाने में मदद की जाती है।

अब विवाह अनुदान योजना की मदद से अपनी बेटी के शादी के लिए सरकार से ₹51000 ले सकते है और इसके लिए सरकार आपसे क्यों हम कुछ डॉक्यूमेंट मांगती है जिसे आप ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं।

Vivah Anudaan Yojana का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है

विवाह अनुदान योजना एक प्रचलित योजना है जिसका लाभ भारत का हर वह नागरिक उठाना चाहता है जिसके घर में पैसे की कमी है। आज उत्तर प्रदेश सरकार इस परेशानी को समझ रही है कि बेटी के शादी में कितने पैसे का खर्चा आता है और एक गरीब आदमी के लिए यह खर्च उठाना किस प्रकार बहुत मुश्किल हो जाता है।

सरकार उत्तर प्रदेश में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को यह सुविधा दे रही है कि वह विवाह अनुदान योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और अपने घर से एक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन करने पर ₹51000 की राशि उसके बैंक खाते में शादी से 90 दिन पहले भेज दी जाएगी अगर आपकी बेटी की शादी हो गई है और उसके बाद भी आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो शादी के 90 दिन बाद तक आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मगर हम बात करें कौन इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है तो बता दें कि किसी भी प्रकार की सीमा नहीं रखी गई है हर वह व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर है जो बीपीएल कार्ड धारक है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है चाहे वह किसी भी धर्म या जाति से ताल्लुक रखता हो।

Also Read – UP Berojgari Bhatta Online Registration 2022 यूपी बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

विवाह अनुदान योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें

अगर आप Vivah Anudaan Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  1. विवाह अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको विवाह अनुदान योजना गूगल पर सर्च करना है और आपको इसी योजना के अधिकारिक वेबसाइट मिल जाएगी जिसे राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।
  2. इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे वहां आवेदन का विकल्प भी मौजूद होगा उस पर क्लिक करें और आपके समक्ष एक फॉर्म खुलेगा जिस फॉर्म को भरकर उसमें आवश्यक जानकारी और पूछे गए दस्तावेजों की फोटो कॉपी अपलोड करके जमा कर दें।  
  3. याद रखें दस्तावेज के रूप में आपको मुख्य रूप से यह साबित करना है कि आपके लड़की की उम्र 21 वर्ष और लड़के की उम्र 21 वर्ष है तभी आप शादी कर सकते हैं।
  4. जब आप आवेदन फॉर्म भर देंगे तो वह सत्यापित होने के लिए जाएगा कुछ दिनों में सत्यापित होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में सीधे पैसे आ जाएंगे।
  5. आपको बता दें कि परिवार के लोग उस पैसे का गलत इस्तेमाल ना करें इस वजह से शादी के 90 दिन पहले या शादी के 90 दिन बाद तक आप इस पैसे के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके बाद आपके पैसे की कोई सुनवाई नहीं होगी।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद अब समझ पाए होंगे कि Vivah Anudaan Yojana क्या है और किस प्रकार आप इस योजना के जरिए लाभ प्राप्त कर सकते है। इस योजना के तहत सरकार किस प्रकार प्रत्येक नागरिक को आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है ताकि उसके घर में बेटी की शादी हो सके अगर आपको यह योजना लाभदायक लगती है और इसमें बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर पा रहे हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और इस से जुड़ा कोई विचार या सुझाव हमें बताना ना भूलें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...