volte meaning in hindi वाल्ट मीनिंग इन हिंदी

क्या आप volte के बारे में जानते हैं, अगर आप नहीं जानते तो आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताने जा रहे हैं कि आखिर volte meaning in hindi क्या होता है। इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं। आज आपको मार्किट में लगभग सभी तरह के स्मार्टफोन 4G volte सपोर्ट करने वाले मिलते हैं, लेकिन ये सभी फोन काम क्या करते हैं, volte का मीनिंग पूरा होता क्या है और यह 4G नेटवर्क को ही क्यों सपोर्ट करता है, इसके विषय में भी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

volte meaning in hindi वाल्ट मीनिंग इन हिंदी

वॉल्ट का अर्थ होता है “वॉइस ओवर लोंग टर्म इवोल्यूशन’। यह volte LTE की तरह 4G नेटवर्क को ही हमेशा सपोर्ट करता है। volte में आप जो इंटरनेट के माध्यम से 4G नेटवर्क की सुविधाओं को उपयोग में ले रहे हैं। उनका आप भरपूर आनंद प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल कॉल आने की स्थिति में भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है अर्थात कॉल आने पर इंटरनेट की स्थिति जैसी है वैसी ही रहती है। LTE  का अर्थ “लोंग टर्म इवोल्यूशन” होता है।

आज के समय में हर कोई व्यक्ति 4जी मोबाइल फोन भी प्रयोग में लेते हैं। स्मार्टफोन जब प्रयोग में नहीं आए थे तो लोग कीपैड वाले फोन को प्रयोग में लेते थे। लेकिन अब कीपैड फोन तो गुम हो गए हैं। अभी स्मार्टफोन की सहायता से ही वॉइस कॉल वीडियो कॉल और चैटिंग ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस इस तरह की सुविधाओं का आनंद प्राप्त करते हैं। इन सब कनेक्टिविटी के लिए दो तरह के होते हैं इन दो तरह के नेटवर्क को ही volte व LTE कहते हैं।

अक्सर आपने देखा होगा कि स्मार्ट फोन में नेटवर्क का जहां निशान बना होता है। वहां पर volte व LTE लिखा हुआ होता है आप जानते हैं कि आपकी यह दोनों शब्द क्यों लिखे हुए होते हैं। आज का हमारा विषय volte है। LTE क्या है। इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं। इसके अलावा volte मीनिंग इन हिंदी क्या है, इनकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक…

VoLTE क्या होता है?

Volte अक्सर मोबाइल फोन में इंटरनेट की स्पीड दो नेटवर्क ओके कनेक्टिविटी के रूप में काम आता है। volte का तात्पर्य “वॉइस ओवर लोंग टर्म इवोल्यूशन” होता है। यह 4G नेटवर्क को हमेशा सपोर्ट करता है।इसके अलावा इसमें आपको हाई स्पीड के इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं और एचडी वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

 सबसे ज्यादा खासियत इस नेटवर्क की यह होती है कि कॉल आने की स्थिति में भी आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। 4G volte सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह होता है कि कॉल कर एक्टिविटी को यह सुधार देता है। और बोल्ट में उपयोगकर्ता को कॉलिंग करने पर 3G और 2जी नेटवर्क से भी कई गुना बेहतर की कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

इसीलिए बोल्ट से की गई कोई भी वॉइस कॉलिंग को एचडी वॉइस कॉलिंग कह सकते हैं। volte की सहायता से ना फिर तेज इंटरनेट मिलता है बल्कि कॉल और वीडियो कॉल भी बहुत अच्छी क्वालिटी में मिलते हैं अर्थात इनकी सुविधाएं बहुत अच्छी मिल जाती है। एक तरह से देखा जाए तो यह बहुत ही सुविधाजनक टेक्निक होती है।

LTE क्या है?

LTE कि भारत में पहली बार शुरुआत एयरटेल कंपनी के द्वारा 2012 में हुई थी। LTE का फुल फॉर्म “लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन” होता है। अगर आप इस सेवा को उपयोग में लेते हैं तो इसके अंतर्गत आपको अपने स्मार्टफोन में 4G स्पीड में इंटरनेट स्पीड से देख सकते हैं। LTE मैं अधिकतम 100 से 50 एमबीपीएस के इंटरनेट स्पीड आती है।

LTE डाउनलोडिंग की क्षमता 100 एमबीपीएस और अपलोड करने की क्षमता 50 mbps होती है। LTE के द्वारा वॉइस कॉलिंग भी बहुत अच्छी होती है। इसके लिए उपयोगकर्ता को अपने वॉइस कॉल नेटवर्क में कुछ बदलाव भी करने पड़ सकते हैं।

LTE ऑपरेटर को वॉइस और डेटा के लिए अलग-अलग तरह के बैंड को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। वैसे देखा जाए तो आज के समय में अधिकतर लोग LET का प्रयोग कर रहे हैं। वर्तमान समय में विभिन्न बैंड में 850 मेगाहर्ट्स,1800 मेगाहर्ट्स, ओर 700 मेगाहर्ट्स मैं 4G नेटवर्क की पेशकश होती है।

Volte मीनिंग इन हिंदी

Volte का हिंदी में मीनिंग “वॉइस ओवर लोंग टर्म इवोल्यूशन” होता है। अक्सर volte का प्रयोग 4G नेटवर्क के लिए किया जाता है।

V – voice 

O – over

L – long

T – term

E – evolution

LTE व volte में अंतर

आइए जानते हैं कि आखिर LTE व volte में क्या अंतर होता है…

Voice quality – लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन वॉइस कनेक्टिविटी को प्रभावित किए बिना ही एक टाइम में वॉइस और डाटा दोनों फैसिलिटी का समर्थन करता है। एक साथ दोनों सेवा प्रदान करने की वजह से ये volte नेटवर्क की तुलना में आवाज की गुणवत्ता को कम कुशल बनाती है। वही दूसरी तरफ वोल्टेज वॉइस कॉल सेट अप को सक्षम कर लेता है अगर उपयोगकर्ता volte नेटवर्क पर है तो दोनों उपयोगकर्ता बिना किसी परेशानी के कॉलिंग का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

Data connection

LTE के अंदर नेटवर्क वॉइस कॉल करते समय डाटा कनेक्शन को बंद कर देता है। जबकि volte में वॉइस कॉल करते समय डाटा कनेक्शन बंद नहीं होता है। LTE को 4G बैंडविथ पर डाटा दरों में वृद्धि करने के लिए ही टारगेट किया गया है। जबकि volte को एक दूसरे से प्रभावित किए बिना वॉइस कॉल इंटरनेट डाटा दोनों की तरफ टारगेट कर सकते हैं।

 Internet dependability

LTE में फ्री कॉल करने के लिए पूरे टाइम इंटरनेट और होना चाहिए इसको बंद नहीं कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आप volte के द्वारा फ्री कॉल करना चाहते हैं तो इंटरनेट को ऑन करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें बिना इंटरनेट के भी कॉलिंग आसानी से हो जाती है।

Call -set -up- time

LTE में 3जी नेटवर्क पर कॉल कनेक्ट करने में लगभग 7 सेकंड ही लगते हैं जबकि अगर दोनों प्रयोग करता volte के माध्यम से 3G नेटवर्क पर कनेक्ट होते हैं तो कनेक्ट होने में बहुत कम समय इसमें लगता है।

External software

LTE नेटवर्क में वीडियो कॉल करने के लिए किसी भारी सॉफ्टवेयर जैसे व्हाट्सएप फेसबुक skype इत्यादि की आवश्यकता होती है। लेकिन वॉल्ट नेटवर्क पर वीडियो कॉल करने के लिए बाहरी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसमें आप अपने फोन से सीधे नंबर के द्वारा वीडियो कॉल कर सकते हो।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ” volte meaning in hindi” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी हमने दिए आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो कंटिन्यू हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...