Web पब्लिशिंग क्या है? (Web publishing in Hindi)

वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में कई प्रकार के Terms और शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है इनमें से एक शब्द web पब्लिशिंग है होता है इसके विषय में बहुत लोगों को नहीं पता होता है कि वेब पब्लिशिंग क्या होता है और कुछ लोग वेब होस्टिंग और पब्लिशिंग को एक ही समझते हैं बल्कि यह दोनों पूरी तरह से अलग होता है आज हम आपको इसी के विषय में विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं।

Web पब्लिशिंग क्या है? (Web publishing in Hindi)

Web पब्लिशिंग क्या है? ( what is web publishing In Hindi)

वे पब्लिशिंग का अर्थ है सरल शब्दों में यदि हम कहें तो किसी जानकारी या कंटेंट को इंटरनेट पर प्रकाशित (publish) करना वेब पब्लिशिंग या ऑनलाइन पब्लिशिंग कहते हैं इसमें कुछ इस प्रकार के काम किए जाते हैं

  1. वेबसाइट बनाना और अपलोड करना।
  2. किसी वेब पेज को अपडेट करना।
  3. ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना आदि।

पब्लिश होने वाले कंटेंट टैक्स्ट, इमेजे, videos, पीडीएफ़, जैसे- बहुत तरह के फॉर्मेट में हो सकते हैयहाँ पर ध्यान देने वाली बात होती है कि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक ट्विटर आदि पर कंटेंट पब्लिश करना बेब पब्लिशिंग नहीं कहलाता है।

Web publishing के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?

वेबसाइट पब्लिशिंग के लिए हमने आपको नीचे कुछ चीज़े बतायी है इन्हीं चीजों की आवश्यकता पड़ती है-

  • Web publishing tools
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • डोमेन नेम
  • वेब होस्टिंग
  • Web publishing tools = इस कार्य को करने हेतु आपको कुछ सॉफ्टवेयर या टूल्स की जरूरत पड़ती है या टोल्स कई प्रकार के होते हैं जैसे अगर आप अपनी वेबसाइट खुद डिजाइन कर रहे हैं तो आपको कुछ डिजाइन टूल्स , code editor, image editor आदि की आवश्यकता पड़ती है अगर आप ब्लॉग लिख रहे हैं तो किसी ऑनलाइन इंटरफेस जैसे- WordPress ब्लॉगर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इंटरनेट कनेक्शन = आप वेबसाइट डिज़ाइनिंग और कोडिंग जैसे कुछ काम ऑफ़लाइन होकर भी करते हैं परंतु सारी चीज़ो को इंटरनेट पर अपलोड करने के लिए ज़ाहिर सी बात है आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी ही इंटरनेट के माध्यम से ही आप अपने वेब साइट के कंटेंट को वेब सर्वर पर अपलोड कर सकते हैं।
  • डोमेन नेम = आप के माध्यम से बनाया गया वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट पूरे वर्ल्ड wide मैं कोई भी देख सकता है परन्तु वह आपकी वेबसाइट तक पहुँचेंगे कैसे ज़ाहिर सी बात है इसके लिए एक बेब Address की जरूरत पड़ेगी जिसके माध्यम से आपके वेब साइट तक पहुंचा जा सकेगा इसी वेब एड्रेस कोही डोमेन नाम कहा जाता है।

हमारी वेबसाइट का डोमेन नाम Hindikalam कॉम होता है ठीक उसी प्रकार आपको भी एक डोमेन खरीदना होगा आप com. In, net, online, co.in जैसे – किसी भी extension के साथ अपने मनचाहे नाम से डोमेन ले सकते हैं बशर्ते उस डोमेन के साथ कोई दूसरी वेबसाइट पहले से बनी ना हो डोमेन के लिए आपको सालाना कुछ पैसे डोमेन रजिस्टर की देने पड़ेंगे।

  • वेब होस्टिंग = वेबसाइट बना लेने के बाद आपको इसे इंटरनेट पर उपलब्ध कराने के लिए वेब साइट के कंटेंट को किसी वेब सर्वर पर अपलोड करना होगा वेब साइट पर प्राप्त करने के लिए आपको किसी अच्छे बेबी होस्टिंग कंपनी को चुनना होगा और अपनी जरूरत के अनुसार स्ट्रांग space और अन्य सुविधाओं को नज़र में रखकर एक भी होस्टिंग package खरीदना होगा।

जिसके लिए आप को मासिक या सालाना तौर पर कुछ पैसे देने पड़ेंगे वेब होस्टिंग सर्विस लेने के बाद आपको एक इंटरफ़ेस मिल जाता है इसके माध्यम से आप अपने कंटेंट जैसे – article, इमेज, वीडियो इत्यादि को सरलता से अपलोड कर पाएंगे इसके बाद आपको साइट या ब्लॉग इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाएगी।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है की बेब पब्लिशिंग क्या है ?(web publishing in Hindi) तथा web publishing के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है? हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपने आज अवश्य ही कुछ नई चीज़ सीखी होगी यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...