Website kya hai in hindi? वेबसाइट क्या है इन हिंदी?

    

हेलो दोस्तों क्या आप वेबसाइट का मतलब हिंदी में क्या होता है? क्या आप सभी इसके बारे में जानते हो। आज के समय में डिजिटल की दुनिया में अधिकतर लोग इंटरनेट और मोबाइल फोन पर ही डिपेंड रहते हैं। ऐसे में इंटरनेट के माध्यम से हर प्रकार की जानकारी को आसानी से हासिल कर लेते हैं। उन्हीं में से वेबसाइट के बारे में भी जानकारी शायद निकालना आप सभी के लिए आसान होता होगा, क्योंकि इंटरनेट पर वेब साइटों के माध्यम से ही आप किसी प्रकार की जानकारी को आसानी से देख लेते हैं, वह समझ लेते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा वेबसाइट का हिंदी में क्या अर्थ होता है, वेबसाइट कितने प्रकार की होती है, वेबसाइट के क्या क्या कार्य होते हैं, इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं.

Website kya hai in hindi?  वेबसाइट क्या है इन हिंदी?

क्या होती है वेबसाइटस?

वेबसाइट वह होती है,जिसके द्वारा सार्वजनिक रूप से इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के वेब पेज और उनसे संबंधित सामग्री का एक संग्रह होता है। वेबसाइट को डोमेन के नाम से भी जाना जाता है।  सभी सार्वजनिक रूप से सुलभ वेबसाइट इस सामूहिक रूप से मिलकर वर्ल्ड वाइड वेब को बनाती हैं।

अगर दूसरे शब्दों में कहें तो सभी प्रकार के वेबपेज के समूह को ही वेबसाइट कहा जाता है। इसके लिए एक वेबसाइट में चाहे कितने भी वेबपेज हो जैसे 50, 100, 200, 500, 1000 इन सभी को वेबसाइट के रूप में जाना जाता है।

हर वेबसाइट के अंदर कम से कम 2 वेबपेज होते ही है।अगर दो वेबपेज नहीं होते है तो उस वेबसाइट को मान्य नहीं माना जाता है।

Also Read: आधार नम्बर से नाम कैसे पता करे? Aadhar number se name kese pta kre?

क्या है वेबसाइटस के वेबपेज?

दोस्तों आप सब लोग जानते हो कि वेबसाइट के अंदर वेबपेज क्या होते हैं।आइए जानते हैं, जब भी इंटरनेट के माध्यम से किसी भी प्रकार की जानकारी को हासिल करने के लिए किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके सर्च बार के अंदर किसी भी चीज को टाइप करते हैं। उसके बाद जो रिजल्ट खुलकर आपके सामने आता है, उसी को ही वेबपेज कहा जाता है। उदाहरण के लिए आप इस लेख के माध्यम से कुछ भी जानकारी अगर हासिल कर रहे हैं तो वह भी एक वेब पेज से ही कर रहे हैं।

वेबसाइट का हिंदी में अर्थ

वेबसाइट का हिंदी में अर्थ यह होता है ” वह स्थान जहां पर किसी भी इंस्टिट्यूट, ऑर्गेनाइजेशन या किसी भी प्रकार की सूचना की जानकारी इंटरनेट पर प्राप्त होती है,उसको हिंदी में वेबसाइट कहा जाता है।

वेबसाइट के प्रकार

वेबसाइट पर किसी भी प्रकार के विषय की जानकारी आप आसानी से जान सकते हो यह जानकारी चाहे न्यूज़ की हो मनोरंजन की हो किसी भी प्रकार की हो सकती है वेबसाइट का काम ही जानकारी और सभी प्रकार की सुविधाएं अपने भी व्यर्थ के लिए देना होता है आइए आपकी जानकारी के लिए वेबसाइट के प्रकार बताते हैं-

मुख्य रूप से वेबसाइट दो प्रकार की होती है

1.स्टैटिक वेबसाइट – स्टैटिक वेब पेज में सभी यूजर्स को कुछ इंटरफ़ेस देखने को मिलते हैं। स्टैटिक वेब पेज के अंदर किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ या हेरफेर नहीं कर सकते हैं। जैसे कि आप किसी भी वेबसाइट के वेबपेज को ओपन करते हो उसी को ही स्टैटिक वेब पेज कहा जाता है।

2.डायनेमिक वेबसाइट – डायनेमिक एक ऐसा वेबपेज होता है जहां पर सभी यूजर्स को सम इंटरफ़ेस देखने को नहीं मिलते हैं। इन वेब पेज पर आप किसी भी तरह की कोई भी छेड़छाड़ कर सकते हो उदाहरण के लिए फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम इन सभी पर यूजर को इंटरफ़ेस देखने को नहीं मिलता है।

वेबसाइट से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

जब भी आप इंटरनेट के माध्यम से किसी भी वेबसाइट को सर्च करते हैं, उसमें कुछ बहुत जरूरी महत्वपूर्ण शब्द होते हैं। जिनके बारे में जानकारी किसी को नहीं होती है, आइए बताते हैं, वेबसाइट से जुड़े हुए इन शब्दों के बारे में..

1. डोमेन नेम – डोमेन नेम किसी भी वेबसाइट का नाम होता है, और इस डोमेन नेम के द्वारा ही वेबसाइट तक पहुंचने और उसका उपयोग करने का कार्य किया जाता है। डोमेन नेम किसी भी वेब सर्वर के आईपी का हुमन फ्रेंडली वर्जन भी होता है। सभी वेबसाइट को  कंप्यूटर या वेब सर्वर में सेव करते हैं उनका एक आईपी एड्रेस होता है। इन सभी आईपी ऐड्रेस के द्वारा हम वेबसाइट्स को एक्सेस करते हैं।

2.web सर्वर – किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन जोड़ने के लिए एक सर्वर या फिर कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है। इसी को ही वेब सर्वर या वेब होस्टिंग कहा जाता है। वेब सर्वर एक स्पेशल टाइप का एक कंप्यूटर का प्रकार है,जिसको चालू करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट होना जरूरी होता है। इंटरनेट से जुड़े हुए सारे वेबसाइट किसी ना किसी वेब सर्वर पर ही होस्ट रहते हैं। जितने भी कंप्यूटर्स होते हैं उनका एक यूनिक आईपी एड्रेस होता है।

3.होम पेज – इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को जब ओपन किया जाता है। उनमें सभी ने अलग अलग होमपेज खुलते है, वेबसाइट पर खुलने वाले पहले पेज को होम पेज कहते हैं। होम पेज पहला भी हो सकता है और दूसरा भी हो सकता है।

4.URL – किसी भी वेबसाइट पर पहुंचने के लिए सबसे पहले ब्राउज़र में एक एड्रेस को लिखना पड़ता है। उसी को यूआरएल कहा जाता है। सभी वेबसाइट के अलग-अलग वेबपेज के सभी अलग-अलग URL होते हैं। URL को यूनिफॉर्म रिसोर्सेज locator या वेब एड्रेस भी कहते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको आर्टिकल के द्वारा वेबसाइट का हिंदी में अर्थ क्या होता है। इसके बारे में आप सभी को विस्तार से जानकारी दी है।

 उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियां पसंद आई होगी। इससे जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...