What are the video editing apps? वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्प कौन से हैं?

दोस्तों क्या आप जानते हो कि आज के समय में जो भी आप वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब देखते हो क्या वह ओरिजिनल होती है। उन्हें किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं होती है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जितनी भी वीडियोस बनाई जाती है इनको कुछ ऐसी वीडियो एडिटिंग एप्प होती है। उनके द्वारा एक अच्छा प्रोफेशनल लुक दे दिया जाता है। वीडियो एडिटिंग एक ऐसा टूल होता है जिसमें आप एक नॉर्मल सब वीडियो भी अच्छा लगने लग जाता है अर्थात एक प्रोफेशनल लुक सा देने लगता है।

आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट युटुब फेसबुक इंस्टाग्राम में इन वीडियो को जब भी शेयर करते हो तो सामने वाले को कहीं ना कहीं यह वीडियो अट्रैक्ट कर लेते हैं और लोगों को यह वीडियो ज्यादा पसंद आते हैं इससे आपके प्रोफाइल पर अधिक लाइक मिलते हैं।

इसके लिए आपको अपने वीडियो को जब भी एडिट करते हो तो उसको परफेक्ट बनाने के लिए एडिटिंग ऐप की मदद से तैयार करना होगा। एक अच्छा प्रोफेशनल लुक देना होगा। इसके लिए आपको अलग-अलग प्रकार के वीडियो एडिटिंग एप्स के द्वारा फिल्टर, टैक्स या अलग-अलग प्रकार की कोई फोटो स्टिकर लगाकर अपनी वीडियो को अच्छा लुक देना होगा ओर वीडियो को अच्छे से अच्छा बनाना होगा।

What are the video editing apps? वीडियो एडिटिंग करने वाले ऐप्प कौन से हैं?

चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी वीडियो एडिटिंग एप के बारे में जिनके माध्यम से आप अपनी किसी भी वीडियो को एक अच्छा प्रोफेशनल लुक दे सको और वीडियो किस तरह से बनाया जाता है। इसके बारे में भी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने जा रहे हैं आइए जानते है..

वीडियो एडिटिंग app क्या होती है?

वीडियो एडिटिंग ऐप एक ऐसा टूल है जिसके माध्यम से आप अपने किसी भी साधारण वीडियोस को नार्मल से नार्मल वीडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करने से पहले इन वीडियो एडिटिंग ऐप के माध्यम से उसको एक अच्छा लुक प्रदान कर सको अर्थात एडिटिंग करके उस वीडियो में टैक्स फिल्टर इनका प्रयोग करके उसको अच्छा वीडियो बना सको। इन्हीं को ही वीडियो एडिटिंग एप कहा जाता है।

 बहुत ही ऐसी वीडियो एडिटिंग एप है जिससे आप यह काम अपने मोबाइल फोन पर आसानी से कर सकते हो इनके लिए कोई चार्ज भी नहीं लगता है अर्थात इनको डाउनलोड करने का कोई चार्ज नहीं है। आज अगर आप गूगल पर सर्च करते हो तो आपको सैकड़ों की संख्या में एंड्रॉयड और आईओएस के लिए बहुत सारे वीडियो एडिटिंग करने वाले एप्लीकेशन मिल ही जाएंगे जिनसे आसानी से आप वीडियो एडिट कर सकते हो। Also Read: व्हाट्सएप की जानकारी हिन्दी में Whatsapp ki poori jankari Hindi me

वीडियो एडिटिंग करने वाले app

1.kinemaster video editing app

यह एक ऐसा ऐसा वीडियो बनाने का ऐप है इसके अंदर सभी तरह के बेस्ट वीडियो एडिटिंग एप में जो भी फीचर्स होते हैं उन सभी फीचर्स का यह कॉइन मास्टर एडिटिंग ऐप मुकेश यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हो कुछ एडवांस टूल और फीचर्स के लिए कॉइन मास्टर का वाटर मार्क अगर आप हटाना चाहते हो तो इसके लिए आपको paid मेंबरशिप को लेनी होगी। उसके बाद ही आप कॉइन मास्टर का मार्क हटा सकते हो।

Kinemaster के स्मार्ट फीचर

सबसे खास बात कॉइन मास्टर पिक्चर्स कि यह होती है कि इसमें अगर आप किसी भी वीडियो के फालतू के हिस्से को काटना चाहते हो तो आसानी से काटकर उसमें टाइम फ्रेम लगा कर वीडियो को कहीं से भी एडिट कर सकते हो।

वीडियो में किसी भी तरह का कोई एलिमेंट जैसे बेकार फोटो या वीडियो के ऊपर भी कोई वीडियो आसानी से लगाए जा सकते हैं। आप इन सभी को अपने हिसाब से एडजस्ट करके लगा सकते हो।

वीडियो में किसी भी तरह के एनीमेशन इफेक्ट स्टीकर 3D ट्रांजैक्शन भी लगा सकते हो। इसके अलावा उसके ऊपर टैक्स एनिमेशन शैडो स्टाइल अपनी इच्छा के अनुसार बदल कर वीडियो को और भी अच्छा बना सकते हो।

इस ऐप में आप chroma key फीचर का उपयोग करके वीडियो के बैकग्राउंड को अपनी समझ के अनुसार किसी भी स्टाइल में पूरी तरह से बदल सकते हो।

2.Adobe premiere rush video editing app

अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग का काम करना चाहते हो तो उसके लिए यह एक बहुत अच्छा और फेमस फोटो वीडियो एडिटिंग ऐप है। एडोबी का नाम तो अक्सर सभी लोगों ने कंप्यूटर, लैपटॉप, मैकबुक डिवाइस के लिए सुना ही होगा। एंड्रॉयड और IOS में भी इसके फेमस ऐप adobe lightroom, एडोबी फोटोशॉप एक्सप्रेस मौजूद है।

एडोबी का वीडियो एडिटर एप adobe premiere rush बहुत प्रसिद्ध है। इसका इंटरफ़ेस बहुत साधारण सा है, लेकिन यह किसी भी तरह के साधारण वीडियो को एक प्रोफेशनल लुक देने में बहुत ही अच्छा ऐप है। सबसे अच्छी बात यह होती है, कि इसमें वीडियो एडिटिंग बिल्कुल फ्री हो जाती है। और किसी तरह का इसमें आपको कोई वाटरमार्क भी देखने को नहीं मिलता है।

3 Alight motion video एडिटिंग app

यह ऐप वीडियो एडिटिंग के मामले में बहुत तेज है और बहुत पॉपुलर भी हो रहा है। इस ऐप में सबसे खास बात यह होती है कि आपके किसी भी तरह के वीडियो को tutorials देता है इसके बाद आप स्टेप बाय स्टेप इसको समझ सकते हो कि आपको alight मोशन एप में वीडियो किस तरह से एडिटिंग कर सकते हो।

4. Power Director

यह एक ऐसा वीडियो एडिटिंग ऐप है। जिसमें आप अपनी पसंद की किसी भी तरह की वीडियो को बहुत अच्छे प्रकार से एडिट कर सकते हो। इस वीडियो ऐप में और सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आप slow motion video के वीडियो को भी एडिट करके शेयर कर सकते हो। इसके अलावा इसमें ग्रीन स्क्रीन और वीडियोस को भी एडिट किया जा सकता है। किसी भी वीडियो को 4K में एक्सपोर्ट कर सकते हैं और भी बहुत सारे इफेक्ट आपको इस ऐप में देखने को मिल जाएंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वीडियो एडिटिंग एप कौन से होते हैं? इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद आपको हमने जो जानकारी दिया वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी से जुड़े रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं। यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...