5paisa क्या है? What is 5 paisa?

आज के टाइम में पैसा कमाना किस को अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में पैसा कमाने के बहुत सारे विकल्प भी आज बहुत से मौजूद है, जिनके द्वारा व्यक्ति आसानी से पैसे कमा सकता है, ऐसे में एक ऐसा विकल्प है जो बहुत समय से चलता जा रहा है। उसको आम भाषा में ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट शेयर मार्केट भी कहते हैं। ऑनलाइन ट्रेडिंग का कार्य पहले तो बहुत ही मुश्किल हुआ करता था, लेकिन आज इस डिजिटल युग में इसको बहुत ज्यादा आसान बना दिया है। आज बहुत से लोग इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन ट्रेडिंग करके घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं।

बहुत सारे स्टॉक मार्केट के विकल्प जैसे olymp trade, Expert option, stack  exchange, आदि मौजूद हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी एक को चुन कर अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन आज इन सभी के बीच में एक ऐसा विकल्प भी है जिसको 5paisa कहा जाता है आज इसके द्वारा काम करना बहुत ही आसान होता है आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा यहीं समझाएंगे की पांच पैसा क्या होता है पांच पैसे में पैसा किस तरह से इन्वेस्ट किया जाता है यह किस तरह से कार्य करता है 5paisa सुरक्षित होता है आइए जानते हैं इन सभी के बारे में विस्तार से जानकारी.

5paisa क्या है? What is 5 paisa?

आखिर होता क्या है ” 5 paisa”

5paisa एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो शेयर बाजार म्यूचुअल फंड पर्सनल लोन ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट इस जगह पर अपना पैसा इन्वेस्ट करके पैसे को बढ़ाने का मौका प्रदान करता है 5paisa एक मोबाइल फोन एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट होती है जो कि आप गूगल प्ले स्टोर रिया एप्पल स्टोर में देख सकते हो। 5paisa एक ऑनलाइन डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर होता है।

यह एक पापुलर और चर्चित ऑनलाइन ट्रेडिंग एवं रोबो एडवाइजरी करने का मोबाइल फोन एप्लीकेशन डिजिटल प्लेटफॉर्म होता है। इसके द्वारा आप ऑनलाइन घर बैठे ट्रेडिंग कर सकते हो। यह एडवाइजरी की सेवा भी प्रदान करता है, एडवाइजरी सेवा आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग करने में बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कर दी है, और 5paisa का उपयोग करके आप ट्रेडिंग करने के साथ-साथ अपना खुद का एक म्यूच्यूअल फंड खाता भी बना सकते हो, एक तरीके से अगर कहा जाए तो यह एप्लीकेशन ऐसी है इसमें आप ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट कर सकते हो। पांच पैसे के द्वारा आप कई क्षेत्र में ट्रेडिंग कर सकते हो जिनकी जानकारी निम्न है  – 

Equity

Mudra

Mutual fund

IPO

NCD

NFO

F&O

Bhima

क्या 5 पैसा सुरक्षित है?

5paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर लोगों का बहुत विश्वास बना हुआ है।  5paisa एप्लीकेशन को 4.75 मिलियम डाउनलोड के साथ में 73% पॉजिटिव रैंक तथा 4.1 एंड्राइड रेटिंग भी मिल चुकी है। इसके अलावा 5paisa SEBI पर एक रजिस्टर्ड कंपनी है। 5paisa को सन 2018 में डिजिटल स्टार्टअप अवार्ड, सन 2019 में बेस्ट ट्रेडिंग एप, बेस्ट ब्रोकिंग फिनतेच, व ब्रांड एक्सचेंज इन ब्रोकिंग इंडस्ट्रीज/ BFSL, सन 2020 में इमर्जिंग कंपनी ऑफ द ईयर के अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

आप 5paisa app में अपने पैसे की वेडिंग इंश्योरेंस में 4 पॉइंट शेयर मार्केट आदि में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा जब आप अपना पैसा वापस अपने अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो कुछ कमीशन काट के आपको आपका पैसा वापस से मिल जाएगा।  5paisa एप में कार्य करने के लिए बहुत से एजेंट होते हैं, जो कमीशन लेते हैं लेकिन सभी कार्य आसानी से कर देते हैं। Also Read: How to get free diamonds in free fire – फ्री डाइमोंड लेने के तरीके

5 पैसा account कैसे बनाये

1.5paisa अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर के माध्यम से 5paisa ऐप को डाउनलोड करना होगा।

2.उसके बाद आप इस के होम पेज पर जाकर get स्टार्ट का ऑप्शन देखेंगे उसको ओपन करना होगा।

3.यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। उसके बाद में नीचे प्रोमो कोड के अंदर DHAV365 भरे,व इसको भरकर रजिस्टर्ड पर क्लिक करें।

4.जब आप रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वहां आपको आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगा उसको आप मैनुअली भर दें।

5.जब ओटीपी की वेरिफिकेशन हो जाए उसके बाद आपसे एक पासवर्ड मांगा जाएगा या पासवर्ड बहुत मजबूत होना चाहिए। जैसे आपका नंबर, वर्ड्स, स्पेशल कैरेक्टर आदि का बना हुआ पासवर्ड होना चाइये।

6.इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा होने के बाद में आपकी स्क्रीन पर कांग्रेस इलेक्शन के साथ में क्लाइंट कोड आपको मिल जाएगा। इस तरह से आपका 5 पैसा अकाउंट बन जाएगा।

5paisa app की रजिस्ट्रेशन फीस

अगर आप अपने पैसे को स्टॉक मार्केट अर्थात 5paisa एप खुद का अकाउंट बनाकर फ्यूचर के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पांच पैसा एक बार अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको इसमें कुछ रजिस्ट्रेशन फीस देने की भी आवश्यकता पड़ती है। अगर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो गया है, तो आपको इसके लिए ढाई ₹100 का 4 जिसमें देना पड़ता है। इसको वापस नहीं किया जाता है।  इसके अलावा एक व्यक्ति के लिए ₹400 साल भर का वार्षिक चार्ज लिया जाता है। और व्यक्तिगत संस्थाओं को ₹1000 का चार्ज भरना पड़ता है।

5 पैसा से होने वाले फायदे

5paisa एप से मिलने वाले फायदे के बारे में जानकारी

5paisa एप का उपयोग करना बहुत ही आसान होता है और यह भारत में सबसे सस्ते ब्रोकेज चार्ज करता है।

5paisa मोबाइल एप्प के साथ उच्च तकनीकी भी दी जाती है और एक आसान ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी यहां उपलब्ध होता है। इसके अलावा आप एक ही ट्रेडिंग अकाउंट से कॉमेडीटी और इक्विटी ट्रेडिंग आसानी से कर सकते हो। इसमें म्यूच्यूअल फंड की भी सुविधा दी जाती है। NSE व BSE बाजार का लाइव प्रसारण और बीमा संबंधित अन्य सेगमेंट के लिए भी यह अच्छे प्लेटफार्म प्रदान करता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट के द्वारा पांच पैसा क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है। दोस्तो 5paisa एक बहुत ही अच्छी ऑनलाइन ट्रेडिंग एप्लीकेशन है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई है सभी जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर के भी पूछ सकते हो।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...