What is a call divert? कॉल डाइवर्ट क्या है?

आज के इस डिजिटल युग में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा। जिसके पास में स्मार्टफोन या मोबाइल फोन नहीं होगा। आज हर व्यक्ति अपने पास में एक सिंपल मोबाइल फोन तो जरूर रखता ही है। आप मोबाइल फोन के सभी फीचर्स के बारे में बहुत अच्छे से जानते हैं। क्या आपको पता है उनमें से एक ऑप्शन आता है, कॉल डाइवर्ट का या कॉल फॉरवर्ड का बहुत से लोगों को कॉल डाइवर्ट या कॉल फॉरवर्ड कैसे करें, किसी नंबर की कॉल डाइवर्ट किस तरह की जाती है, इसके विषय में ठीक से  जानकारी नहीं है।

कई बार आप सभी के साथ में ऐसा भी होता है कि अचानक से आपका फोन बंद हो जाए या फिर आपका फोन कवरेज एरिया से बाहर चला जाता है या फोन बिजी होता है या किसी तरह की ऐसी समस्या भी आपके सामने खड़ी हो सकती है। जिसको आप चाहते हुए भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते इन सभी परिस्थितियों के लिए कॉल डाइवर्ट करना बहुत उपयोगी होता है।

कॉल डाइवर्ट से आप किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल्स को अपने नंबर पर फॉरवर्ड करके प्रयोग में ले सकते हो या फिर आप दो फोन का इस्तेमाल अगर करते हो तो एक ही फोन की कॉल फॉरवर्ड करके अपना काम एक मोबाइल में चला सकते हो।

दोस्तों आज हम आपको कॉल डाइवर्ट क्या होती है, कॉल डाइवर्ट किस तरह से करते हैं, इसके साथ Call divert, करने के बाद में किस तरह से उसको बंद किया जाता है, इस सभी के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं आइए जानते हैं, कॉल डाइवर्ट के बारे में…

What is a call divert? कॉल डाइवर्ट क्या है?

कॉल डाइवर्ट क्या होती है

कॉल डाइवर्ट सभी  मोबाइल फोन में एक ऐसा फीचर होता है जिसमें आप किसी भी नंबर की फोन कॉल को जिस नंबर पर चाहो उस नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हो। इस पूरे प्रोसेस को कुछ लोग तो कॉल डाइवर्ट कहते हैं और कुछ लोगों के द्वारा इसको कॉल फॉरवर्ड भी कहा जाता है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह दोनों ऑप्शन एक ही तरह का काम करते हैं, उनको आप जो मर्जी चाहे बोल सकते हो।

सभी मोबाइल फोन में एक सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि उनके अंदर यह कॉल डाइवर्ट का फीचर मौजूद है, फिर चाहे कोई भी सिंपल फोन हो या स्मार्टफोन हो इन सभी तरह के मोबाइल फोन में आप इस फीचर को प्रयोग में ले सकते हो। Also Read: Earn money from which app? किस app से पैसे कमाए?

कॉल डाइवर्ट कैसे करें

कॉल डाइवर्ट करने के लिए आपको सबसे पहले हम कुछ आसान स्टेप बताने जा रहे हैं उनको फॉलो करें..

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में मोबाइल फोन की सेटिंग को ओपन करना होगा। वहां पर आपको कॉल सेटिंग के ऑप्शन का चयन करना होगा। अगर आपके पास ले स्मार्टफोन या मोबाइल फोन है तो आप कॉल सेटिंग फोन लॉग्स में जाकर भी सैटिंग को ओपन कर सकते हो।
  • कॉल सेटिंग के ऑप्शन पर पहुंचकर आपको वहां पर कॉल डायवर्ट या कॉल फॉरवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप एंड्रॉयड फोन का उपयोग कर रहे हैं तो इस ऑप्शन के लिए आपको मोर सेटिंग के अंदर जाना होगा। वहां पर आपको कॉल सेटिंग, कॉल फॉरवर्ड का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • कॉल डाइवर्ट या फॉरवर्ड का ऑप्शन मिलने के बाद में एक ऑप्शन में से किसी एक पर क्लिक करना होगा। अगर आपका फोन एंड्राइड है तो आपको वॉइस कॉल के ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद में चारों ऑप्शन दिखाई देंगे। उन में आप कॉल डाइवर्ट के ऑप्शन खोल सकते हैं। 
  • वहां आपको नंबर डालना होगा, जिस नंबर अर्थात जिस कॉल को आप ट्रांसफर करना चाहते हो, इस तरह से आप कॉल डाइवर्ट को एक्टिव कर सकते हो।

Always forward

इस ऑप्शन का उपयोग आप उस स्थिति में ले सकते हैं जब आप चाहते हैं कि आपकी सभी फोन कॉल्स किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दिए जाए, ऐसे में आप always forward के ऑप्शन का चयन कर सकते है।

Forward when busy

अगर आप किसी अन्य कॉल पर busy हैं या आपका कॉल busy होगा, उसी स्थिति में आपका फोन ऑटोमेटिकली फॉरवर्ड हो जाएगा।

Forward when unanswered

जब आपके कॉल का कोई रिप्लाई नहीं मिलेगा, ऐसे में कॉल स्वतः ही डाइवर्ट हो जाएगी।

Forward when unanswered 

अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं आ रहे, इस कारण आपका नम्बर संपर्क से बाहर हैं, ऐसी स्थिति में भी कॉल ट्रांसफर हो जाएगी।

इनमें से आप जिस ऑप्शन का प्रयोग करना चाहते हैं, उसी को सेलेक्ट करें। उसके बाद आपकी कॉल डायवर्ट जिस नंबर पर चाहोगे वहां हो जाएंगी। उदाहरण के लिए आप always forward के ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं। उसके बाद में आपको जिस नंबर पर कॉल डायवर्ट करनी है। उसको इसमें एंटर करना होगा।

जैसे ही आप अपने फोन में नंबर डाल कर इस को turn on करते हैं तो आपके नंबर की कॉल डायवर्ट जिस नंबर पर की है, वह हो जाएगी। अब आप अपने नंबर पर कॉल डाइवर्ट करके चेक भी करके देख सकते हैं।

कॉल डाइवर्ट को बंद कैसे करें

कॉल डाइवर्ट को बंद करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है इसके लिए आपको वही प्रक्रिया वापस से करनी होगी, जो अभी आपको हमने ऊपर बताई है और वहा आपने अपना जो नंबर एंटर किया है, उस नंबर को turn on की जगह turn off कर दें। आपकी कॉल फॉरवर्डिंग होना बंद हो जाएगी।

इसके अलावा आप कॉल फॉरवर्ड नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। वह आपको डायरेक्ट ही उस ऑप्शन पर पहुंचा देगा। जहां से आपने कॉल डाइवर्ट करना शुरू किया था। वहा से भी आप आसानी से अपने फोन की कॉल फॉरवर्ड को बंद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने आपको आज कॉल डाइवर्ट किस तरह से की जाती है इसके बारे में जानकारी दी है। हमको उम्मीद है कि आपको जो कॉल डाइवर्ट के बारे में जानकारी दी है। वह समझ में आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं। आपको इसी तरह की हेल्पफुल जानकारियां प्राप्त होंगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...