What is airtel caller tune number? एयरटेल का कॉलर ट्यून नंबर क्या है?

आज पूरी दुनिया में ही नहीं बल्कि हमारे देश में भी सभी लोग अलग-अलग तरह की टेलीकॉम कंपनी की सिम को यूज में लेते हैं, लेकिन आज हमारे देश में जिन कंपनियों का अधिक बोलबाला है। उनकी श्रेणी में जिओ, कंपनी एयरटेल कंपनी है। उसके बाद में अन्य कंपनियां आती हैं। सबसे अधिक यूजर्स की संख्या इन दो कंपनियों में ही देखने को मिलती हैं।एयरटेल टेलीकॉम की दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी के रूप में मानी जाती है।

आप सभी एक चीज जानते हैं जब भी हम किसी को कॉल करते हैं तो उस पर कॉलर ट्यून सुनने को मिलता है, क्या आप सब जानते हैं कि यह कॉलर ट्यून कैसे लगता है। आप का भी मन करता होगा कि आप भी अपने फोन पर अलग-अलग प्रकार की कॉलर ट्यून को उपयोग में लें और लगाएं ताकि सुनने वाले को भी इसको सुनकर अच्छा लगे।

What is airtel caller tune number? एयरटेल का कॉलर ट्यून नंबर क्या है?

कॉलर ट्यून लगवाने के लिए आपको अक्सर मंथली चार्ज ₹30 या उससे अधिक का भरना पड़ता है। तभी यह टेलीकॉम कंपनी आपके नंबर पर कॉलर ट्यून की सुविधा को देती हैं। लेकिन आजकल अन्य टेलीकॉम कंपनियों में भी अलग-अलग प्रकार के ऑफर के दौरान कॉलर ट्यून लगाने का मुफ्त में भी ऑफर दिया जा रहे है। जिससे लोग अधिक संख्या में उन सिम को खरीदकर और कॉलर ट्यून लगाने का फायदा फ्री में उठा रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके नंबर पर फ्री में एयरटेल कंपनी की कॉलर ट्यून लगे। अगर आप एक एयरटेल टेलीकॉम कंपनी के यूजर है और फ्री में कॉलर ट्यून लगवाना चाहते हैं तो आप आसानी से फ्री में भी कॉलर ट्यून लगवा सकते हैं। इसके लिए आपको 999 दिनों के लिए फ्री में कॉलर ट्यून मिल जाएगा। जिसमें आप अपनी पसंद का कोई भी गाना भजन कुछ भी सुन सकते हो। आइए जानते हैं एयरटेल में कॉलर ट्यून किस तरह से लगाया जाता है, इसके बारे में जानकारी..

एयरटेल नंबर पर फ्री कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

एयरटेल नंबर पर अगर आप फ्री में कॉलर ट्यून लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप 5787809 में कॉल करे। यहां आपको एक वॉइस किलिप् सुनाई देगी। उसके अनुसार आपको एक नंबर दबाने के लिए अर्थात नंबर सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए आप एक नंबर को प्रेस करें।

जैसे ही आप इस नंबर पर प्रेस करते हो तो आपके नंबर पर फ्री में कॉलर ट्यून 999 दिन के लिए एयरटेल नंबर पर लग जाती है। अब इस कॉलर ट्यून को आपको कंफर्म करने के लिए कंपनी के द्वारा कहां जाएगा। इसके लिए आपको पांच नंबर को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद ही आप इसको सेलेक्ट कर पाओगे।

अब आपको ये चेक करना है कि आपके नंबर पर कॉलर ट्यून सही लगी है या नहीं है। इसके लिए आपको किसी दूसरे नंबर से अपने नंबर पर कॉल करके चेक करना होगा। उसके बाद आप सुन पाएंगे अगर कॉलर ट्यून लग गया है तो वह अपने आप को आपको सुनने को मिल जाएगा। अगर नहीं लगा तो आपके नंबर पर रिंग ही जाएगी।

एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून लगाने के लिए मुख्य रूप से तीन से 4 मिनट का समय लगता है। उसके बाद में ऑटोमेटेकली आपके नंबर पर कॉलर ट्यून लगा दी जाती है। लेकिन इसमें ध्यान देने योग्य बात है कि जो आप फ्री में कॉलर ट्यून लगाते हो वह कंपनी के द्वारा लगाई जाती है अर्थात इसमें आप कोई फेरबदल नहीं कर सकते है। मतलब आप अपनी मर्जी की अगर कॉलर ट्यून लगाना चाहते हो तो उसके लिए आपको मंथली चार्ज करना पड़ेगा। उसके बाद ही आप अपनी पसंद की कॉलर ट्यून लगा सकते हो।

अगर आप अपने एयरटेल नंबर से किसी दूसरे एयरटेल यूजर को फोन करते हैं, तो ऐसे में अगर आपको अपने मनपसंद का कॉलर ट्यून उस नंबर पर सुनने को मिल गया तो इस स्थिति में आप एयरटेल नंबर पर #9 दबाकर अपने पसंद का कॉलर ट्यून लगा सकते हैं। इसमें से कुछ चार्जेस आपके बैलेंस अकाउंट से काट लिए जाते हैं और आपका मनपसंद का कॉलर ट्यून लग जाता है।

एयरटेल कॉलर ट्यून अगर आपको अपनी पसंद का लगवाना है तो इसके लिए आपको 543211 पर कॉल करना होगा। उसके बाद आपको कुछ सॉन्ग सुनाएं देंगे अर्थात कंपनी की तरफ से कुछ सॉन्ग सुनाया जाएंगे। अगर कोई भी आपको उन सॉन्ग में से अपनी पसंद का गाना या भजन पसंद आता है तो उसके द्वारा बताए गए नंबर पर आपको क्लिक करना होगा। इस तरह से भी आप एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून लगवा सकते हैं। लेकिन यह कॉलर ट्यून आपका चार्जेबल होगा।

एयरटेल कॉलर ट्यून को deactivate करने के तरीके

एयरटेल नंबर पर अगर आपने कॉलर ट्यून को एक्टिवेट किया है और आप उसको लगाकर बोर हो रहे हो और उसको डीएक्टिवेट करना चाहते हो तो उसके लिए आपको कुछ निम्न तरीके से उसको डीएक्टिवेट करना होगा

1.सबसे पहले आपको एयरटेल नंबर से *678# नंबर को डायल करना होगा। जैसे आप नंबर डायल करते हैं तो कुछ ऑप्शन आपके सामने आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे। उन्हीं में से एक कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करने का भी ऑप्शन दिया होता है। उस पर आप जैसे ही प्रेस करते हैं तो आप की कॉलर ट्यून अपने आप डीएक्टिवेट हो जाती है।

2. एयरटेल कॉलर ट्यून को आप मैसेज के द्वारा भी डीएक्टिवेट कर सकते हैं। मैसेज करने के लिए आपको 543211 पर STOP लिख कर मैसेज कंपनी में भेजना होगा। ऐसी स्थिति में भी आप अपनी एयरटेल कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

3 अगर आप इन दोनों ही तरीके से अपनी एयरटेल कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट नहीं कर रहे हो तो आप तीसरे नंबर पर एयरटेल के कस्टमर केयर में फोन करके अपने फोन पर लगी हुई एयरटेल कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकते हो कस्टमर केयर में कॉल करने से आपके नंबर पर लगी हुई कॉलर ट्यून को हटा दिया जाएगा।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एयरटेल कॉलर ट्यून को कैसे लगाया जाता है। इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आप को जो हमने जानकारी दी है वह पसंद आई होगी। किसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से कंटिन्यू जुड़ सकते हैं। और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...