What is Amazon prime? अमेजॉन प्राइम क्या है?

आजकल सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में सबसे अधिक प्रयोग में ली जाने वाली ऑनलाइन वेबसाइट amazon, फ्लिपकार्ट है। सबसे अधिक Amazon को पूरी दुनिया में ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म के रूप में लोग सभी जानते हैं। Amazon पर आपको हर प्रकार के सामान आसानी से मिल जाएंगे।

आज हमारे देश में अधिकतर लोग amazon के द्वारा सभी करते हैं। क्या आप जानते हैं कि amazon prime क्या होता है। बहुत कम लोगों को amazon prime का मतलब पता होगा और इसका उपयोग किस तरह से करते हैं। इसके बारे में जानकारी भी नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताने जा रहे हैं कि amazon prime आखिर है क्या, amazon prime मेंबरशिप किस तरह से ली जाती हैं आइए जानते हैं..

What is Amazon prime? अमेजॉन प्राइम क्या है?

Amazon prime क्या है?

आज amazon पूरी दुनिया भर की सबसे पॉपुलर शॉपिंग वेबसाइट है और यह अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी है और भारत में इस कंपनी की शुरुआत amazon.in के नाम से की गई है। अभी हाल ही में amazon ने अपना एक नया फीचर लॉन्च किया है। जिसको amazon prime के नाम से जानते हैं। दोस्त क्या आप जानते है कि amazon prime क्या है इसका फायदा क्या हो गया है, आपको बता दें कि जब भी आप कोई भी सामान खरीदते हैं तो उस पर आपको सामान के अलावा अन्य कई तरह के चार्ज भी भरने पड़ते हैं।

इसके अलावा डिलीवरी चार्ज देना पड़ता है। कम से कम आपका जो समान है अगर वह ₹300 का है तो आपको वो ₹50-100 महंगा ही पड़ता है लेकिन अगर आपने amazon prime मेंबरशिप ले रखी है, तो आप किसी भी तरह का कोई प्रोडक्ट खरीदते हो तो amazon prime मेंबरशिप की वजह से आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। Also Read: Duniya ki sabse managi film – किस फिल्म में लगा था सबसे ज्यादा पैसा

Amazon prime मेंबरशिप क्या है?

दोस्तों amazon prime मेंबरशिप एक तरह से paid सर्विस होती है। यह अमेजॉन कस्टमर को ₹999 देकर खरीदनी पड़ती है। उसके बाद ही आप amazon prime मेंबर बन जाते हो। इसकी मेंबरशिप का समय 1 साल का होता है। amazon prime मेंबरशिप में शुरू किया गया था। तब शुरुआत में यह ट्रायल के रूप में 2 महीने के लिए दी गई थी लेकिन आज ट्रायल के लिए सिर्फ 30 दिन के लिए ही की जाती है। अगर आप amazon prime मेंबरशिप को खरीदना चाहते हो या उसके मेंबर बनना चाहते हो तो 30 दिन का ट्रायल ले सकते हैं। उसके बाद ही आप सही सोच विचार करके amazon prime मेंबरशिप खरीद सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं।

Amazon prime मेंबरशिप के फायदे

Amazon prime मेंबरशिप लेने के बाद के फायदे मिलते हैं। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो इसके लिए आप amazon.in से अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप लेकर शॉपिंग कर  सकते हैं आइए जानते हैं अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप लेने के फायदे क्या है…

1.अगर आप अमेजॉन से किसी भी तरह का कोई प्रोडक्ट परचेज करते हैं, उसकी कीमत ₹499 से कम होती है तब आपको उसका डिलीवरी चार्ज करना पड़ता है, लेकिन अगर आपके पास में अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप है। उसके बाद आपको कोई डिलीवरी चार्ज नहीं देना पड़ता क्योंकि अमेजॉन प्राइम डिलीवरी 1 साल तक फ्री रहती है।

2. अमेजॉन प्राइम में आपको फ्री डिलीवरी मिलती है अगर आप कोई भी सामान को इस वेबसाइट पर परचेज करते हैं तो वह आपके पास में 1 से 2 दिन में पहुंचा दिया जाता है।

3. अमेजॉन ऑनलाइन शॉपिंग के बाद में सेम डे डिलीवरी के लिए भी आपको ₹50 का डिस्काउंट दिया जाता है जबकि non prime membership में 150 रुपए का चार्ज आसानी से भरना पड़ जाता है।

4. ऐमेज़ॉन lightning deal का फायदा सभी अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप वाले कस्टमर को मिलता है। क्योंकि इस deal के शुरू होने के 30 मिनट पहले से ही प्राइम मेंबर इस लाइटनिंग डील से कुछ भी प्रोडक्ट परचेज कर सकते हैं। जबकि जो नॉर्मल यूजर्स  30 मिनट तक इंतजार करने के बाद में ही वह किसी भी प्रोडक्ट को परचेज कर सकते हैं।

5. अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप में आप अनलिमिटेड वीडियो स्ट्रीमिंग ऑफ लेटेस्ट मूवीस, अवॉर्ड विनिंग अमेजॉन ओरिजिनल और सभी प्रकार के ऑनलाइन टीवी शो, amazon prime पर देखने को मिलते हैं। यह सब सुविधाएं non-prime मेंबर के लिए नहीं होती है।

6. अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप लेने के बाद में आपको अनलिमिटेड प्लेलिस्ट, मिलियंस सॉन्ग, ऑल एल्बम सांग्स फ्री में देखने को मिलते हैं।

अमेज़न प्राइम मेंबर कैसे बनते हैं

अमेज़न प्राइम मेंबर बनने के लिए सबसे पहले amazon.in में आपको जाना होगा। वहां पर आपको amazon के लोगों के लिए ” try prime” के ऑप्शन के नीचे एक लिंक दिखाई देगा। उस लिंक पर क्लिक करना होगा। वहां आप विजिटर्स को join करने के लिए ऑप्शन दिया जाएगा। उसमें आप amazon अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं। उसमें आप 2 महीने तक बिना pay किए Amazon prime के मेंबर बन सकते हैं। उसके बाद अगर आपको इसकी सर्विस अच्छी लगे तो उसको कंटिन्यू करने के लिए आप subscription primepay  भी कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा amazon prime क्या होता है और किस तरह से इसकी मेंबरशिप ली जाती है। इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आपको यह जानकारी बहुत हेल्पफुल रही होगी। इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहने के लिए आप continue हमारी वेबसाइट से जुड़ सकते हैं और यह जानकारी पसंद आए तो कमेंट करके बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...