What is bhamashah card 2022? भामाशाह कार्ड क्या है?

भामाशाह कार्ड एक राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई गई महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शुरू की गयी योजना है। इस कार्ड का मुख्य देश राजस्थान के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। महिलाओं की स्थिति को मजबूत करने के लिए ही भामाशाह कार्ड योजना का संचालन श्रीमती वसुंधरा राजे के द्वारा किया गया था। राजस्थान राज्य में भामाशाह कार्ड योजना को 2014 अगस्त में शुरू किया गया था।

महिलाओं की स्थिति को समाज में और भी बेहतर बनाने और उनको आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए ही इस योजना की नींव को रखा गया था। इस योजना के द्वारा परिवार की महिला के नाम पर एक भामाशाह अकाउंट को खोला जाता है। जिसका प्रयोग व्यक्ति भामाशाह कार्ड के रूप में प्रदेश सरकार के द्वारा लायी गयी सभी योजना का लाभ उठाने के लिए आसानी से कर सकता है।

भामाशाह कार्ड योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया की आयु 21 साल या उससे भी अधिक की होनी चाहिए। आइए जानते हैं कि भामाशाह कार्ड क्या होता है, इसके लिए आवेदन किस तरह किया जाता है, भामाशाह कार्ड से जुड़ी हुई सभी जानकारियों के बारे में जानकारी…

What is bhamashah card? भामाशाह कार्ड क्या है?

भामाशाह कार्ड

दोस्तों की जानकारी के लिए बता दें कि भामाशाह कार्ड राजस्थान सरकार के द्वारा सन् 2014 में पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया के द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना की शुरुआत का मुख्य कारण नारी शक्ति को मजबूत बनाना था। राजस्थान राज्य के सभी परिवारों को इस योजना के द्वारा एक कार्ड दिया जाता है। जिससे कि सभी परिवार के लोगों के आधार कार्ड उस कार्ड से लिंक होते हैं।

भामाशाह कार्ड के अंतर्गत महिलाओं के खाते को इस कार्ड से जोड़ा जाता है, ताकि सरकार की सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ महिलाओं को सीधे बैंक अकाउंट के माध्यम से मिल सके। इस प्रकार से ही भामाशाह कार्ड का लाभ सभी को प्राप्त हो सकता है। राजस्थान में इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को ही की गई थी राजस्थान में इस योजना की शुरुआत करना कि हर औरत को आर्थिक रूप से परिवार पर पूरी तरह निर्भर रहने से मुक्त करवाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना में परिवार की महिला मुखिया का कार्ड बनाया गया है।

भामाशाह कार्ड योजना का उद्देश्य

भामाशाह कार्ड योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य निम्न है..

इस योजना के द्वारा सभी महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

हमारे देश में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करना

राज्य में बहुउद्देशीय पहचान पत्र बनवाना

सरकार के द्वारा दिया जाने वाला लाभ सीधे नागरिकों के बैंक अकाउंट में पहुचाना।

राज्य का वित्तीय समावेश

सरकार के द्वारा योजना के योग्य व्यक्ति को ही आर्थिक योगदान प्रदान करना इसके अलावा भी और बहुत से उद्देश्य है। जिनके द्वारा ही इस योजना को शुरू किया गया।

भामाशाह कार्ड के द्वारा मिलने वाले फायदे

भामाशाह कार्ड के द्वारा मिलने वाले फायदे मुख्य रूप से महिलाओं के लिए होते हैं। इस योजना के द्वारा परिवार की महिला मुखिया के नाम पर बैंक अकाउंट खोले जाएंगे। जिसमें परिवार के सभी सदस्यों के नाम उस बैंक खाते से जोड़ा जाएगा। सरकार के द्वारा सभी महिलाओं को 54 योजनाओं का लाभ सीधे बैंक अकाउंट के खातों में इस कार्ड के द्वारा मिल जाएगा। इस कार्ड का प्रयोग राशन, पेंशन, छात्रवृत्ति और हेल्थ इंश्योरेंस जैसी योजनाओं को लाभ प्राप्त किया जा सकता हैं। सरकार के द्वारा कुछ समय पहले ई सखी योजना को भी महिलाओं के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाएं इसमें हिस्सा लेने के लिए भामाशाह कार्ड का उपयोग कर सकती है।

भामाशाह कार्ड योजना के लाभ

भामाशाह कार्ड योजना के द्वारा व्यक्ति आसानी से अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकता है। सरकार के द्वारा इससे जुड़े लाभार्थी को एक रुपे कार्ड की भी सुविधा दी जाती है इस कार्ड का प्रयोग नकद निकालने के लिए होता है।

भामाशाह कार्ड के अंतर्गत चलाई गई इस योजना का लाभ लाभार्थी को सीधे बैंक अकाउंट के द्वारा दिया जाएगा।

किसी भी तरह की पैसे की ट्रांजैक्शन की जानकारियां आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर s.m.s के द्वारा आसानी से मिल जाएगी

सबसे बड़ा फायदा इस कार्ड का, इसमें लाभार्थी व्यक्ति के पूरे परिवार को इसका लाभ प्राप्त होता है।

भामाशाह कार्ड का प्रयोग अनेक प्रकार से किया जा सकता है। उन्हें व्यक्ति के परिवार की पहचान एक आइडेंटी के रूप में करवाता है। सरकार के द्वारा मिलने वाले राशन भी बायोमेट्रिक की मदद से आसानी से मिल जाता है।

भामाशाह कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

राजस्थान में जारी भामाशाह कार्ड योजना के द्वारा पंजीकरण करवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कागजात की जरूरत पड़ती है, आइए जानते हैं

भामाशाह कार्ड के आवेदन कर्ता के बैंक अकाउंट की डिटेल

ईमेल आईडी

पासपोर्ट साइज फोटो

मूल निवास प्रमाण पत्र

राशन कार्ड की कॉपी

भामाशाह कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

भामाशाह कार्ड योजना को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न प्रक्रिया होती है..

सबसे पहले आपको राज्य सरकार की भामाशाह योजना वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। होम पेज पर नीचे आपको भामाशाह एनरोलमेंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो भामाशाह योजना की पूरी आवेदन करने की प्रक्रिया आपके सामने आ जाएगी।

यहां पर आपको सिटीजन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यहां आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे परिवार के मुखिया का नाम, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, उम्र आदि महत्वपूर्ण जानकारियों का विवरण इसमे भरना होगा।

इन सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद में सबमिट कर देंगे। उसके बाद आपके सामने एक नंबर होम स्क्रीन पर आएगा। यह नंबर आपका रजिस्ट्रेशन का नंबर होगा। इस तरह से आपका भामाशाह कार्ड रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। Also Read: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा भामाशाह कार्ड क्या होता है। इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह सब जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से भी जुड़े रह सकते हैं, या फिर यह जानकारी पसंद आए तो कमेंट करके भी बता सकते है।

1 COMMENT

  1. […] जिससे कि हम additional hardware को smart phone के साथ जोड़ सकते हैं supported hardware की सूची में बहुत सी चीजें आ सकती है. जैसे की डाटा स्टोरेज, storage, external, keyboard, microphone  इत्यादि ये थी ओटीजी केबल की पूरी जानकारी! Also Read: What is bhamashah card 2022? भामाशाह कार्ड क्या है? […]

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...