BHIM app क्या है? What is BHIM App?

आज के इस पोस्ट में हम BHIM App क्या है? और इसका उपयोग कैसे करें के विषय में जाएंगे नोटबंदी की परेशानी से लड़ रहे भारत के हाँ इंसानों की सहायता करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 30 दिसंबर 2016 को एक नया और अनोखे को लॉन्च किया इसका नाम धीमी है और इसके इस्तेमाल से पैसे का लेन देन बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में हम बहुत ही सरलता से कर सकते हैं।

ऐसा दावा हमारी सरकार ने किया है हमने आपको यूपीआई के विषय में पिछली पोस्ट में बताया था कि हम उसकी सहायता से सभी प्रकार की बिल पेमेंट जैसे मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन पेमेंट, मनी ट्रांसफर आदि को बिना किसी समस्या के cashless transportation कर पाएंगे यूपीआई की सपोर्ट करने के लिए बहुत सारे एप्लिकेशन पहले से ही शामिल थे और उन सभी का उपयोग कैशलेस ट्रांजेक्शन करने के लिए भी किया जाता है BHIM app भी उसी के लिए ही बनाया गया है।

BHIM app क्या है? What is BHIM App?

BHIM app क्या है?

BHIM का पूरा नाम “ Bharat Interface of for money  ” यह भारत सरकार के माध्यम से एक नई पहल शुरू की गई है इसके माध्यम से हम अपने मोबाइल के सहायता से तेज सुरक्षित और भरोसेमंद कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं।

BHIM दूसरे यूपीआई एप्लीकेशन और बैंक अकाउंट के साथ मिलकर सरलता से पैसे का लेनदेन करता है और इसके विकसित एनपीसीआई यानी की नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने किया है BHIM App से हम पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं और सी भी कर सकते हैं वह भी कुछ मिनटों में यदि आप BHIM app का उपयोग कर रहे हैं।

और जिससे आपको पैसे भेजने हैं वह भी दूसरे यूपीआई एप का उपयोग कर रहे हैं तो भी आप सफलता से उसे पैसे भेज सकते हैं इसके लिए आपको बस उस व्यक्ति का यूपीआई आईडी डालना होगा इसके अलावा और कोई भी बैंक डिटेल्स को भरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी भीम ऐप की खासियत दूसरे यूपीए के मुकाबले यह है।

कि यदि सामने वाले व्यक्ति का यूपीआई में एकाउन्ट नहीं है तो आप उस व्यक्ति का बैंक का आईएफसी कोड और एमएमआईडी कोड डालकर भी पैसे सीधे उनके अकाउंट में भेज सकते हैं यह ऐट अभी के लिए बस इंग्लिश और हिंदी भाषा भी सपोर्ट करता है धीरे धीरे यह भारत के सभी भाषाओं को सपोर्ट करने लगेगा जिससे सभी लोगों को पेमेंट करने में और भी सफलता हो जाएगी।

Also Read: खान सर पटना (Khan Sir Patna) जीवन परिचय

BHIM app को लिमिट कितनी है?

भीम एप से अधिकतम ट्रांजेक्शन लिमिट 40,000 रुपे होती है परंतु आप एक बार में से अधिक नहीं भेज सकते हैं इसलिए यदि आपको 20,000 से अधिक पैसा भेजना है तो इसके लिए आपको यहाँ पर दो बार करने होंगे।

Bhim app प्रत्येक दिन ट्रांजेक्शन लिमिट ₹40,000 होता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि BHIM app क्या है और

BHIM app लिमिट लिमिट कितनी होती है? उम्मीद है हमारी इस पोस्ट से आपने आज जरूर ही कोई नई चीज़ सीखी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...