Blog क्या है? What is Blog in Hindi?

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में Blog से जुड़ी बातें बताएंगे की Blog क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं इन सभी प्रश्नों के उत्तर जाने से पहले चली इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प आंकड़ों के विषय में बात करते हैं।

Statists के अनुसार अक्टूबर 2011 तक विश्व भर में  करीब 17,00,00,000 30,00,000 ब्लॉग बनाए जा चूके थे अब तक अनुमान के हिसाब से पूरे इंटरनेट पर मौजूद Blog की संख्या 44,00,00,000 से भी ज्यादा हो चुकी है इन Blog पर हर महीने करीब 70,00,00,000 से भी ज्यादा पोस्ट लिखे जाते हैं.

हर महीने हम और आप जैसे करीब 40,00,00,000 से भी ज्यादा लोग इनबॉक्स को पढ़ते हैं भले ही हमें इस बात की जानकारी ना हो इन आंकड़ों से यह तो साबित होता है कि आज इंटरनेट की दुनिया में ब्लॉगिंग कितना महत्वपूर्ण है यदि आप ब्लॉक क्या है और ब्लॉगिंग के विषय में और अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Blog क्या है? What is Blog in Hindi?

Blog ब्लॉग क्या है?

Blog गूगल का एक प्रॉडक्ट है जो कि वेबसाइट की तरह काम करता है यह गूगल के माध्यम से दी गई फ्री सर्विस है Blog के माध्यम से आप अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं जैसे हम फेसबुक पर कोई पोस्ट डालते है।

तो वह पोस्ट कुछ लोगों तक ही सीमित रह जाती है परन्तु ब्लॉग पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुँच जाती है जो गूगल पर उसके विषय में सर्च करता है यदि साफ शब्दों में कहा जाए तो ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है।

जिसे बिलकुल फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफेस इस प्रकार बनाया है जिससे हर कोई सरलता से उपयोग कर सकता है और जिसतरह से वेबसाइट काम करती है उसी प्रकार से इसे काम में लाया जा सकता है।

Also Read: बीएड (B-ED) करने के कितने परसेंटेज चाहिए?

ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉग बना कर उस पर हर रोज़ पोस्ट डालना, पब्लिश करना और उसे अच्छे से डिजाइन करना ब्लॉगिंग कहलाता है ब्लॉग पर हम किसी भी विषय में लिख सकते हैं और साथ ही साथ इंटरनेट की दुनिया में कदम रख सकते हैं ब्लॉग के माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं जैसे बहुत से लोग पैसा कमा रहे हैं।

ब्लॉग का मुफ्त ब्लॉग कैसे बनाया गया है?

आप अपने ब्लॉग पर शट डाउन करने के लिए अपने जीमेल खाते को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले Blogger. Com पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  2. अपना ब्लॉग बनाएँ पर लिंक करके बाद में जीमेल अकाउंट की मदद से लॉगइन करें।
  3. मैसेज के बाद करने के लिए आप अपने परिवार के साथ मैसेज करते हैं।
  4.  पोस्ट को करने के लिए Blog थीम को पोस्ट करने और ब्लॉग बनाने के बाद पोस्ट करने के बाद ऐसा करने के लिए पोस्ट करें।

ब्लॉगिंग की परिभाषा

ब्लॉगिंग का मतलब होता है वह सभी कार्य जो कि एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में नियमित रूप से करता है जैसे कि अच्छे इन्फॉर्मेशन ब्लॉग पोस्ट करना, लिंकिंग करना, उसकी डिज़ाइनिंग सुधार करना, एसईओ करना, शेयरिंग करना इत्यादि यह सभी कार्यों को मिलाकर इसे ब्लॉगिंग कहा जाता है वहीं ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास जरूरत के सभी खूबियाँ मौजूद होनी चाहिए अगर नहीं है तो आप अपने दूसरे से जरूर सीख सकते हैं।

Also Read: TRP kya hai – कैसे आप जाने की कौन स चैनल ज्यादा देखा जाता है?

ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए?

शुरू करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस विषय पर आर्टिकल या कंटेंट बना सकते हैं इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन तैयार करना होगा जहाँ पर आप अपने आर्टिकल को पोस्ट कर सकते हैं इस काम के लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी

  • डोमेन नेम
  • वेब होस्टिंग

Domain का मतलब एक एड्रेस जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को देखा जा सके जैसे आप इस ब्लॉग को Hindikalam.com  पर देख पा रहे है ठीक वैसे ही आपको एड्रेस खरीदना होगा जिससे कि डोमेन नाम कहा जाता है इसके लिए आपको ₹99 से ₹1500 तक लग सकते हैं ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष=  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि Blog क्या है तथा ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग की परिभाषा, ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए? उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...