What is Burger King? बर्गर किंग क्या है?

आपने बर्गर किंग का नाम तो सुना ही होगा और आप कभी ना कभी इसमें गए भी होंगे और आप इसके बर्गर खाना पसंद भी करते होंगे। आप यह तो जानते हैं कि ये एक बर्गर स्टोर है, इसकी शुरुआत कैसे हुई और इसका इतिहास क्या है, यह आप नहीं जानते होंगे। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यही बताने जा रहे हैं कि बर्गर किंग क्या है, इसका इतिहास क्या है, तथा इसकी शुरुआत कैसे हुई….

What is Burger King? बर्गर किंग क्या है?

बर्गर किंग क्या है? 

बर्गर किंग फास्ट फूड का बहुत ही पॉपुलर ब्रांड है। बर्गर किंग को “बीके “के नाम से शॉर्ट फॉर्म में भी कहा जाता है। बर्गर किंग कंपनी गेम बर्गर फास्ट फूड रेस्टोरेंट अंतरराष्ट्रीय चेन का पार्ट है। बर्गर किंग का मेन ऑफिस फ्लोरिडा अमेरिका में इस कंपनी की शुरुआत 1953 में एक छोटे से ब्रांड से की गई थी। लेकिन बाद में पूरी दुनिया में आज बर्गर किंग के नाम पर चुका है।

 1954 में अमेरिका के बाजारों में खाने की चीज बर्गर सोडा मिल्क शेक जैसी चीजों को शुरू किया था। खाने पीने की चीजों में कई प्रकार के प्रोडक्ट मार्केट में आपको देखने को मिल जाएंगे। सन 1957 में बर्गर किंग के मैन्यू में “whopper” को शामिल किया था। आज यह प्रोडक्ट बर्गर किंग का मेन प्रोडक्ट बन चुका है।

Also Read: patanjali ayurveda in hindi पतंजलि आयुर्वेद इन हिंदी

बर्गर किंग का इतिहास

बर्गर किंग की शुरुआत जैक सोनबिल द्वारा 1953 फ्लोरिडा के एक रेस्टोरेंट में ब्रांच के रूप में शुरू हुई थी। जिसका नाम इन्होंने इंस्टा बर्गर किंग रखा था। फिर 1955 में फाइनैंशल दिक्कतों से गुजरने के बाद इन्होंने अपनी कंपनी को दो मियामी के लोग फ्रैंचाइज़ी डेविड एडगर्तों तथा जेम्स Mc लमोरे को अपनी कंपनी बेच दी। उन्होंने इसे खरीदने के बाद इसका नाम बर्गर किंग रख दिया।

 उसके बाद 50 सालों तक इस कंपनी के मालिक में चार बार बदलाव हुआ। फिर इसके मालिकों को 3 ग्रुपों में बांट दिया गया था।  टीपीजी कैपिटल बैन कैपिटल तथा गोल्डमैन sachs कैपिटल पार्टनर्स में बाट दिया था। उसके बाद इन सब ने 2002 में इस कंपनी को सबसे संबंध रखने वाला बना दिया। इस समय इस कंपनी का मालिक ब्राजील के 3G कैपिटल के पास है।

 जिसने की 2010 के आखिरी में इन्होंने $3.30 billion dollars की राशि को एक ऑप्शन में कंपनी के ज्यादातर शेयर को अपने नाम कर लिया। 

बर्गर किंग की शुरुआत

जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि इसमें सिर्फ बर्गर ही नहीं कोल्ड ड्रिंक और फ्रेंच फ्राइज वगैरह भी मिलते हैं। सन 1954 में बर्गर किंग के मैन्यू में काफी डीसेंट और सटल चीजें शामिल की थी। जैसे कि बर्गर कोल्ड ड्रिंक मिल्क शेक और फ्रेंच फ्राइस लेकिन लोग यही खाते-खाते बोर हो गए थे।

 वह कुछ नया ट्राई करना चाहते थे। तभी बर्गर किंग ने 1957 में “WHOOPER” बर्गर लॉन्च किया तो वह कुछ नया था। यह एक प्रकार का बर्गर ही है। इसलिए लोगों ने उसे बहुत ट्राई किया। और लोगों को बहुत पसंद आने लग गया और आज यह डिश बर्गर किंग की बहुत फेमस डिश बन चुकी है। अब वह बर्गर किंग का वह बर्गर है जो लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आता है। 

बर्गर किंग ने और भी कई तरह के प्रोडक्ट लॉन्च किए थे पर लोगों को वह पसंद नहीं आए तो वह अपनी जगह बनाने में असफल रहे लेकिन “WHOOPER” बर्गर ने अपनी जगह बहुत अच्छे से बनाई और लोगों को यह पसंद आता है और वह अब तक इसे खाते हैं और सर्वाधिक पसंद करते हैं।

बर्गर किंग फ्रेंचाइजी बिजनेस मॉडल

भारत में बर्गर किंग फ्रेंचाइजी का बिजनेस बहुत पॉपुलर है आज देखा जाए तो भारत के अंदर 200 से भी ज्यादा स्टोर बर्गर किंग के मौजूद है। भारत में भी अपनी ब्रांड वैल्यू इस कंपनी के द्वारा बना ली गई है, और आज एक अच्छे खाने की वजह से यह बहुत ज्यादा पॉपुलर भी हो चुका है। अब बात करते हैं कि बर्गर किंग फ्रेंचाइजी क्या है।

हर कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए उसके नेटवर्क को बढ़ाने के लिए फ्रेंचाइजी देने का काम शुरू करती है इसी प्रकार से भारत में भी इसकी वैल्यू और कस्टमर ज्यादा होने की वजह से अपना नेटवर्क और फ्रेंचाइजी देना शुरू कर दिया है। इससे बर्गर किंग का विवरण और ज्यादा बढ़ रहा है और कुछ बर्गर किंग अपना बनाना भी आता है।

अगर आप भी कोई नया व्यापार करने के बारे में सोच रहे हैं तो बर्गर किंग के फ्रेंचाइजी बिजनेस मॉडल और ट्रेडमार्क का उपयोग करके इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होगी ट्रेनिंग सपोर्ट सर्विस और एडवर्टाइजमेंट के बाद बिजनेस मार्केटिंग की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह सब फैसिलिटी बर्गर किंग खुद की दी जाती है।

बर्गर किंग फ्रेंचाइजी के प्रकार

बर्गर किंग की फ्रेंचाइजी तीन प्रकार की होती है

  • इंस्टीट्यूशनल लोकेशन – इस तरह की फ्रेंचाइजी की लोकेशन इंक्लूड गवर्नमेंट बिल्डिंग और फैसिलिटी मेडिकल फैसिलिटी एयरपोर्ट ट्रेन बस स्टेशन, स्पोर्ट्स फैसिलिटीज, फैक्ट्री कॉरपोरेट केंपस आदि में ट्रेडिशनल बर्गर किंग रेस्टोरेंट फैसिलिटी दी जाती है।
  • ट्रेडिशनल बर्गर किंग रेस्टोरेंट

इस तरह की फ्रेंचाइजी की लोकेशन ऑन स्ट्रीट रोड और शॉपिंग मॉल के अंदर की दी जाती है

  • कमर्शियल एरिया में भी

बर्गर किंग सक्सेसफुल क्यों है

बर्गर किंग कंपनी के सक्सेसफुल होने के वैसे तो बहुत से कारण है। लेकिन इसका जो मुख्य रीजन है वह इसकी वापस दी जाने वाली सर्विस मैं Q-S-C-V पॉलिसी को फॉलो करते हैं इसका तात्पर्य यह है

  • Q -quality

बर्गर किंग अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर बहुत ज्यादा ध्यान देती है आप कहीं भी इस के सपोर्ट में चले जाइए आपको इसके प्रोडक्ट की एक अलग ही पहचान देखने को मिलेगी।

  • S – service

बर्गर किंग की कस्टमर सर्विस बहुत अच्छी है लोगों को सबसे ज्यादा कस्टमर सर्विस पसंद आती है।

  • C – cleanliness

बर्गर किंग अपने साफ सफाई के लिए एक्सपीरियंस स्टाफ को रखते हैं खाने पीने की चीजों को बहुत साफ सफाई के तरीके से बनाते हैं इसीलिए इस फैसिलिटी की वजह से भी लोग उसको बहुत पसंद करते हैं।

  • V – value

बर्गर किंग के प्रोडक्ट इस तरह से बनते हैं उनमें ऐसा स्वाद डालते हैं कि कस्टमर को जो पैसा इस प्रोडक्ट पर खर्च करते हैं वह वैल्यू ऑफ प्रोडक्ट पैसा होता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट में बर्गर किंग क्या है इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...