बस टोपोलॉजी क्या है? (What is Bus topology in Hindi)

यदि बात करें बस टोपोलॉजी का तो इसका इस्तेमाल लोकल एरिया नेटवर्क में किया जाता है बस टोपोलॉजी मैं Nodes को कनेक्ट करने के लिए सिंगल सिग्नल नेटवर्क केबल का इस्तेमाल किया जाता है यह एक कॉमन बस नेटवर्क है।

बस टोपोलॉजी क्या है? (What is Bus topology in Hindi)

इसका उपयोग 20 किलोमीटर की दायरे की कवर करने के लिए किया जाता है आज के इस आर्टिकल में हम सब बस Topology क्या है बस Topology क्या और इसके फायदे क्या है तथा और भी चीज़ो के विषय में स्पष्ट रूप से जाएंगे।

बस Topology क्या है?

Bus Topology एक ऐसा नेटवर्क सेटअप होता है इसका हर एक नोट्स एक ही सिग्नल केबल से कनेक्ट होता है जिसे बैकबोन कहते हैं इस टोपोलॉजी मैं विभिन्न उपकरणों को कनेक्ट करने के लिए RJ-45 केवल का उपयोग किया जाता है जिसमे डाटा फ्लो का दिशा ही डायरेक्शन में होता है।

बस Topology मैं किसी भी तरह की दिक्कत आने पर इसका पूरा नेटवर्क काम करना बंद कर देता है या अन्य नेटवर्क Topology की तुलना में बहुत ही सरलता से व्यवस्थित हो जाता है बस Topology एक प्रकार का नेटवर्क Topology होता है जिससे हर एक छोर पर टर्मिनेटर के साथ एक केबल जुड़ा होता है।

जो नोट्स को जोड़ने का काम करता है डाटा को इसमें एंड से दूसरे एंड तक पहुंचाने के लिए इस का एक नोट सर्वर की तरह काम करता है इसका बैक्बोन केवल सारे डिवाइस को एक साथ कनेक्ट करके रखता है यही बैकबोन केवल ट्रांसमिट डाटा को अपने पास होल्ड करके रखता है बैकबोन केवल एक नेटवर्क कार्ड पर निर्भर करता है जिसका कनेक्शन नेटवर्क केबल के माध्यम से किया जाता है।

कंप्यूटर नेटवर्क में बस टोपोलॉजी

Computer Network मे जो Bus Topology इस्तेमाल की जाती है उसमें सारे कंप्यूटर सिर्फ सिग्नल केवल से जुड़े हुए होते हैं वैसे बस टोपोलॉजी का उपयोग करने के लिए Ethernet cable ही उपयोग में लाई जाती है बस टोपोलॉजी के अंतर्गत अंतिम Node के लिए वांछित जानकारी उसकी नेटवर्क में जीतने भी कंप्यूटर शामिल रहते हैं।

उनमें से गुजरना होता है बस टोपोलॉजी कि यदि दूसरी टोपोलॉजी से तुलना करके देखें तो इसमें Installation के वक्त इसे अतिरिक्त केवल की जरूरत ही नहीं होती है साथ ही यदि नेटवर्क में कोई दूसरा Node  अपना काम रोक देता है या बंद कर देता है तो शेष Node तब भी कार्य करते रहेंगे इसलिए नेटवर्क में नए Nodes को जोड़ना काफी आसान होता है।

यदि ज्यादा दूरी पर नेटवर्किंग करनी होती है तो इसमें डाटा लॉस होने की संभावना होती है जिसके लिए यह टोपोलॉजी उपयुक्त नहीं होती है कम दूरी की नेटवर्किंग के लिए यह अच्छी है यह टोपोलॉजी विभिन्न दिशा में फैले हुए नोट्स के लिए काम नहीं करते यदि इसमें एक्स्ट्रा डिवाइस ऐड कर दिए जाए तो डेटा ट्रांसफर धीमी गति से होगा।

Bus Topology के फायदे(Advantage)

Bus Topology का उपयोग करने के फायदे भी हैं जो नीचे आपको बताई गई है-

  1. यह अन्य नेटवर्क टोपोलॉजी की अपेक्षा कम केवलिंग यूज़ करता है जिसकी वजह से यह cost Effective है।
  2. केबल को connector और repeater के साथ जोड़कर extend करना अधिक सरल होता है।
  3. छोटे नेटवर्क के लिए यह बेहतरीन टोपोलॉजी है।
  4. अन्य डिवाइसेस की परेशान किए बिना नेटवर्क में डिवाइस को कनेक्ट और डिस्कनेक्ट करना बहुत ही सरल है।
  5. किसी कंप्यूटर या डिवाइस के खराब होने पर इसका अन्य डिवाइस या नेटवर्क पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  6. बस टोपोलॉजी को Implement करना और नेटवर्क में अधिक Nodes जोड़ना बहुत ही सरल होता है।
  7. इसे समझना काफी आसान होता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि बस टोपोलॉजी क्या है? (What is bus Topology in Hindi) और कंप्यूटर नेटवर्क में बस टोपोलॉजी तथा इनके फायदे हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...