डेटाबेस क्या है? What is Database?

दोस्तों क्या आप जानते हैं ? कि डेटाबेस क्या है? ये बात तो आज के सभी लोगों को पता है की आज के इस दुनिया में डाटा और इंफॉर्मेशन की कितनी अधिक मांग बढ़ गई है। डाटा और इंफॉर्मेशन बहुत कम वक्त में आपको सिर्फ इंटरनेट में खोजने से मिल जाती है सिर्फ आपको उतना ही काम करना होता है।

मोबाइल के ब्राउज़र में या गूगल सर्च में है आपको अपने प्रश्नों को लिखना होता है लिखने के कुछ सेकंड  बाद ही आपके प्रश्नों के जवाब आपको मिल जाते हैं। बड़े बड़े कंपनी अपने इम्प्लॉइज की जानकारी (Name, Roll no, Address, City) सब कुछ आज के वक्त में इंटरनेट में शामिल हैं परंतु इंटरनेट में कहा शामिल हैं। यह बात बहुत कम लोगों को पता होता है आज के समय में इंडिया में जीतने भी आधार कार्ड बने हैं लगभग करोड़ों आधार कार्ड बन गए हैं इन सबकी जानकारी भी इंटरनेट में हैं। Banks और online Reservation ( train, Flight, Hotel) दिन में भी प्रतिदिन बहुत सारा डाटा चेंज होता रहता है ।

बैंक में Transactions computer और मोबाइल के माध्यम से होता है यहाँ भी डाटा रहता है परंतु Transactions लाखों लोगों का होता रहता है।

डेटाबेस क्या है? What is Database?

डेटा क्या है ?

डेटा किसी भी information का एक बहुत छोटा भाग है या किसी व्यक्ति वस्तु यह स्थान से कनेक्ट हुआ कोई तथ्य हो सकता है जैसे  – आपका नाम, आपकी उम्र, मोबाइल नंबर, वजन, उचाई आप से संबंधित कुछ भी डेटा है। डेटा तरह कई प्रकार के फॉर्मेट में हो सकते हैं। जैसे-  टैक्स नंबर, इमेज फाइल्स आदि। Also Read: How to earn money from jio phone? जिओ फोन से पैसा कैसे कमाएं?

Database क्या होता है?

Database सूचनाओं का एक ऐसा Organised collection है जिससे हम किसी भी सूचनाओं को काफी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इस डेटाबेस कहा जाता है डेटाबेस व्यवस्थित इसलिए होता है क्योंकि इसमें किसी भी डेटा फॉर्मेशन को एक निश्चित जगह पर पहले से तय किए हुए रूप में रखा जाता है जिससे कभी भी जरूरत पड़ने पर उसे आसानी से ढूँढ कर देखा जा सके।

व्यवस्थित डेटाबेस में हमें निम्नलिखित कार्य की सुविधा होती है

  1. आवश्यक सूचना को निकालना
  2. सूचनाओं के आधार पर उचित कार्यवाही करना
  3. सूचनाओं को नहीं आवश्यकता के अनुसार दोबारा से व्यवस्थित करना
  4. सूचनाओं के अनुसार रिपोर्ट आदि बनाना तथा नई सूचनाएँ निकालना

एक डेटाबेस नामों की सूची की एक फाइल के रूप में सरल भी हो सकता है और डाटा की काफी सारी फाइल्स के ग्रुप में कठिन भी हो सकता हैं

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको डेटाबेस क्या है? और database से संबंधित सभी चीजों को बताये है । मुझे उम्मीद है कि हमारे इस पोस्ट से आपको आज कुछ नया जानने और सीखने को मिला होगा । इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सुझाव हैं तो  आप  नीचे कमेंट बॉक्स में हमे बता सकते हैं  । यह  पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...