What is dogecoin डोज कॉइन क्या है

आज हम आपको एक ऐसी पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी के विषय में जानकारी देने वाले हैं। जिसके बारे में शायद आपने सोशल मीडिया, प्लेटफॉर्म, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर या बहुत सी न्यूज़ चैनलों पर भी इसकी जानकारी देखी होगी, सुनी होगी। उस क्रिप्टो करेंसी का नाम है dogecoin। तो आज हम आपको डोज कॉइन क्या है, इसके बारे में ही पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं…

दोस्तों आज के समय में क्रिप्टो करेंसी का बहुत अधिक प्रचलन बढ़ता जा रहा है। लोग शेयर मार्केट से ज्यादा क्रिप्टो करेंसी में पैसा इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं, और करते भी हैं। क्योंकि इन क्रिप्टो करेंसी में पैसा इन्वेस्ट करना बहुत फायदेमंद होता है। क्रिप्टो करेंसी अनेक प्रकार की होती हैं तो उनमें से कुछ पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी है जिन के विषय में शायद आप लोग बहुत अच्छे से जानते होंगे।

 उसी क्रिप्टोकरंसी में आज जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं उसका नाम है dogecoin।  डोज कॉइन में इन्वेस्ट करना बहुत फायदेमंद साबित हुआ है क्योंकि लोग डोज कॉइन में इन्वेस्ट करके लखपति नहीं बल्कि करोड़पति भी बन रहे हैं। 

आज के टाइम में लखपति है करोड़पति बनने का सपना हर व्यक्ति देखता है लेकिन अपने सैलरी में से या बिजनेस करके लखपति बनना बहुत मुश्किल काम होता है। लेकिन इन क्रिप्टोकरेंसीज में अगर आप थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट करके कुछ शेविंग करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं और शायद आपको लखपति बनने का मौका भी इसमें मिल सकता है।

हाल ही में कुछ समय पहले आपने बिटकॉइन के बारे में भी जाना होगा क्योंकि आज बिटकॉइन सबसे पॉपुलर करेंसी के रूप में से जानी जाती है। उसके बाद डोज कॉइन का नंबर आता है, क्योंकि दुनिया भर के लोग इन क्रिप्टो करेंसी पर इन्वेस्ट करने में लगे हुए हैं। बिटकॉइन के बाद में अगर मार्केट में सबसे ज्यादा धूम मचाने वाली करेंसी है, वह डोज कॉइन है। 

डोज कॉइन को अभी कुछ ही सालों में बहुत चर्चा का विषय बनी हुई है। इसकी कीमत एक रिकॉर्ड स्तर पर भी आज पहुंच चुकी है। अगर आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि डोज कॉइन में इन्वेस्ट करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

 तो आइए जानते हैं आखिर यह डॉग कॉइन क्या है डॉट को इन कैसे काम करता है भारत में दोस्त को इंग्लिश कैसे खरीदा जा सकता है और धौलपुर का इतिहास इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा आपको पोस्ट करके बताएंगे..

Dogecoin क्या है?

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि डोज कॉइन एक डिसेंट्रलाइज्ड क्रिप्टो करेंसी कॉइन होती है। डोज कॉइन खरीदने से लेकर बेचने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल तरीके से होती है। इस coin को कोड नेम में DOGE कहते हैं। यह पूरी तरह से ओपन सोर्स डिजिटल करती है। और इसको meme कॉइन भी मानते हैं। 

इन सभी क्रिप्टो करेंसी को बनाने का मुख्य उद्देश्य सभी तरह के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सिस्टम और क्रिप्टो का मजाक बनाना था। लेकिन इस क्रिप्टो की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखकर आज इसके प्रयोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ज्यादा किया जाने लग गया। डॉग कॉइन की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसको जितना मर्जी चाहे माइंन किया जा सकता है।

 दूसरी तरफ अगर देखा जाए तो dogecoin की कोई लिमिट भी नहीं होती है। डॉग अनगिनत होती है। जब डोज कॉइन को लांच किया था तो सिर्फ 100 बिलियन डोज कॉइन पहली बार में निकाली गई थी। dogecoin निकालने से 1 साल के अंदर ही 100 बिलियनर्स को एक साथ माइंन कर दिया था। फिर उसके बाद इसकी लिमिट को अनगिनत कर दिया गया।

Dogecoin का आविष्कार 

डोज कॉइन का आविष्कार billy markus व jackson palmer के द्वारा हुआ था इन दोनों ने IBM और adobe मैं दोनों ने एक साथ काम किया था। dogecoin एक तरह से peer to peer डिजिटल करेंसी के रूप में काम करती है इसको ऑनलाइन खरीद सकते हैं और ऑनलाइन ही बेचा भी जा सकता है।

 dogecoin को 6 सितंबर 2013 को ऑनलाइन डिजिटल करेंसी के रूप में लॉन्च कर दिया गया था इसको बनाने का मुख्य उद्देश एक तरह से अच्छा मजाक बनाने के लिए किया लेकिन डोज कॉइन उस टाइम दूसरे बिटकॉइन से भी अधिक इस्तेमाल किया जाना था। 

जब doge कॉइन को लांच किया था तो 1 महीने के अंदर इसकी वेबसाइट के ऊपर एक बिलियन से भी अधिक लोगों ने विजिट किया था। इस तरह से इसकी बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखकर इसका बढ़ावा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए भी कर दिया गया।

मजाक के रूप में हुई dogecoin की शुरुआत

सबसे पहले आपको बता दें कि dogecoin की शुरुआत है एक मजाक के तौर पर की गई थी। सोशल मीडिया के द्वारा आज सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी के रूप में इसको शुरू कर दिया गया। इस कॉइन की शुरुआत सॉफ्टवेयर इंजीनियर मार्कस और जॉनसन के द्वारा 2013 में एक मजाक के तौर पर शुरू की गई थी। 

इसके बाद में एक ट्वीट में जब टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के द्वारा एक मैगजीन फोटो और उसमें लाल स्वेटर पहने हुए एक डॉग को दिखाया गया। उसके बाद तो इसकी कीमतों में बहुत बड़ा भारी उछाल देखने को मिला था।

भारत में dogecoin कैसे खरीदें

डोज कॉइन को अगर आप खरीदना चाहते हैं तो भारत में खरीदना इसको बहुत आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक अकाउंट क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज पर बनाना होगा।उसके बाद ही आप dogecoin को खरीद सकते हो। 

भारत की अगर बात की जाए तो यहां भारत में जो सबसे अच्छा क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है वह वजीरएक्स क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है।  इसमें आप अपनी मर्जी के अनुसार इसके वॉलेट में पैसे जमा करके क्रिप्टो करेंसी dogecoin को खरीद सकते हो। जो भी ऑनलाइन पेमेंट के ऑप्शन upi या अन्य पेमेंट माध्यम से क्रिप्टो करंसी कॉइन dogecoin को खरीद सकते हैं। 

आप ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा वजीरएक्स के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करके आसानी से  dogecoin को खरीद सकते हो और यहीं से ही आप इनको बेच भी सकते हो।

 निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से dogecoin क्या है और भारत में इसको कैसे खरीदा जाता है। इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमे उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख के द्वारा दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...