what is e rupi scheme ई – रूपी योजना क्या है

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं कि ई – रूपी योजना क्या है और इससे योजना की शुरुआत क्यों की गई थी। इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा। आप सभी के लिए कृपया आपको इससे योजना के बारे में जानना है तो आप अंत तक हमारी पोस्ट पर बने रहे…

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत एक बार फिर से बड़ा कदम उठाया जा रहा है। देशवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजिटल सेवाओं को शुरू किया गया है। इसके लिए कई बड़े-बड़े काम डिजिटल सेवाओं के माध्यम से घर बैठे आसानी से किए जा सकते हैं।

 सरकारी डाक्यूमेंट्स की जानकारी निकालनी हो या फिर किसी तरह का रजिस्ट्रेशन करना हो। सरकार के अधिकतर सेवाओं का सभी काम ऑनलाइन कर दिया है। वही योजना से संबंधित राशि भी लाभार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया के तहत और सेवा देशवासियों के हित में लांच की गई है। सरकार के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वाउचर पर आधारित डिजिटल पेमेंट सिस्टम को भी लांच कर दिया है। इसका नाम ई रूपी योजना है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि ई-रुपी योजना क्या है? इसको ई- रूपी ही नाम क्यों दिया गया है? और ई – रूपी योजना किस तरह से काम करती है? ई रूपी को कब लांच किया गया था? और देशवासियों को इससे क्या लाभ मिलेंगे? यह सभी जानकारियां आपको इस पोस्ट के द्वारा हम विस्तार से बताएंगे।

E- rupi क्या है?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हाल ही में कुछ समय पूर्व ई रूपी योजना का शुभारंभ किया था। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया अर्थात एनपीसीआई के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वाउचर पर आधारित डिजिटल पेमेंट सिस्टम के रूप में ई रूपी को बनाया गया है।

 इस योजना की शुरुआत 2 अगस्त 2021 को एनपीसीआई के द्वारा डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर एंड नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के द्वारा इस डिजिटल सेवा को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लांच कर दिया गया है। रूपी पर्सन स्पेसिफिक और परपस स्पेसिफिक पेमेंट सिस्टम पर होगा।

सरल और आसान शब्दों में कहे तो ई – रूपी एक इलेक्ट्रॉनिक कांटेक्ट लेंस और कैशलेस प्रीपेड डिजिटल भुगतान की प्रणाली शुरू किया गया है। इस को भारत सरकार ने कल्याणकारी सब्सिडी बिना किसी देरी के बिना किसी बीच के व्यक्ति को लाभ पहुंचाए बिना सरकार ने इस प्रणाली को डिजिटल रूप में शुरू किया है।

 इसके अंतर्गत डिजिटल वाउचर के रूप में आपको ई वाउचर दिए जाते हैं। इनका मैसेज आपके फोन पर भेज दिया जाता है ताकि आपको सीधा ई रूपी के द्वारा सभी का लाभ सही मिल सके।

E – rupi कैसे काम करता है?

ई रूपी को एनपीसीआई के द्वारा यूपीए प्लेटफार्म पर यूपी के लिए ही बनाया गया है। इसमें सभी बैंकों को जोड़ दिया गया है। बैंकों का काम इन वाउचर को जारी करने का होगा। अगर कोई कोऑपरेटिव या सरकारी एजेंसी अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस के लिए ई रूपी लेना चाहती है तो उसके लिए सबसे पहले उस बैंक को पार्टनर बैंक से संपर्क करना होगा।

 जो प्राइवेट और सरकारी दोनों में से कोई भी एक हो सकते हैं कि वाउचर को कॉरपोरेट या सरकारी एजेंसी के द्वारा किसी खास प्रोडक्ट के लिए ही लिया जाएगा और इसकी जानकारी बैंकों में भी देनी होगी। इसमें मोबाइल नंबर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। 

क्योंकि बेनिफिशियरी की पहचान इसके द्वारा ही की जाएगी। बैंकों के द्वारा जारी किए गए ई वाउचर उसी व्यक्ति को दिए जाएंगे। जिसके नाम पर वह ई वाउचर जारी किया गया है।

E – rupi का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा और सभी राज्य सरकारों के द्वारा सभी वर्ग के लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए बहुत ही योजनाओं का संचालन किया जाता है। योजनाओं से जुड़े हुए कुछ लाभार्थी योजना की राशि का इस्तेमाल अन्य बहुत से कार्यों के लिए कर लेते हैं।

 योजना की राशि का उपयोग योजना के उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया जाए। इसीलिए भारत सरकार के द्वारा आरोपी योजना को लांच कर दिया गया है।

E – rupi योजना के लाभ

ई रूपी योजना के लाभ की जानकारी निम्न है…

  • ई- रूपी योजना पूरी तरह से कैशलेस और डिजिटल भुगतान के लिए शुरू की गई है इसके द्वारा डिजिटल ही भुगतान किया जाएगा जिससे लोगों को आसानी से योजनाओं से संबंधित और भी लाभ मिल जाएंगे।
  •  ई-रूपी की सेवा देने वाले पर आयोजकों और लाभार्थियों को भी डिजिटल रूप से ही जोड़ दिया जाएगा।
  • यूपी से लीक प्रूफ डिलीवरी भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
  • लाभार्थियों को आर्थिक लाभ का क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग आधारित ई वाउचर के द्वारा दिया जा सकेगा और यह स्टिंग वाउचर मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाएगा।
  • सेवा प्रायोजक ओ के द्वारा लाभार्थी को इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग नहीं किए बिना भी ई वाउचर का लाभ मिलता रहेगा।
  • बिना किसी बीच के व्यक्ति की भागीदारी के इसमें डिजिटल तरीके से भुगतान डायरेक्टर लाभार्थी को मिलेगा।
  • जिसके नाम पर ई वाउचर जारी होगा। केवल वही व्यक्ति इसका उपयोग कर सकते है।
  • जिस निर्धारित वस्तु का या कार्य के लिए वाउचर को जारी किया गया है उसी के लिए इसका उपयोग किया जा सकेगा।
  • इसका उपयोग देश की प्रमुख योजनाओं के लिए जैसे आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री, जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी, मातृत्व और बाल कल्याण योजना इत्यादि योजनाओं के लिए ही किया जा सकेगा।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी को ई रूपी क्या है इसके बारे में जानकारी प्रदान किए हैं। हम उम्मीद करते हैं कि जॉब इनफार्मेशन इस पोस्ट के द्वारा आप को दिए हैं वह आपके लिए बेहद हेल्पफुल होने वाली है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक लाइक शेयर कीजिए और आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...