What is e-Shramik Yojana 2022? ई-श्रमिक योजना 2022 क्या है?

हेलो दोस्तों क्या आप भारत सरकार के द्वारा जारी की गई ई-श्रमिक योजना 2022 के बारे में जानने को इच्छुक है तो आज हम आपकी जानकारी के लिए बताने जा रहे हैं कि आखिर ई श्रमिक योजना क्या है और इसके फायदे क्या है क्या ई श्रमिक कार्ड को मोबाइल फोन के द्वारा भी बनाया  जा सकता है इन सभी के बारे में आपको जानकारी इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं…

श्रमिक योजना वह है जो भारत सरकार के द्वारा संगठित और असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूर वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई थी। इस योजना का शुभारंभ भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्रालय के श्रम विभाग के द्वारा किया गया था।इस योजना का शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य मजदूर वर्ग के लोगों को सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। ताकि इस योजना का फायदा देश के कोने कोने तक पहुंचाया जा सके। 

What is e-Shramik Yojana 2022? ई-श्रमिक योजना 2022 क्या है?

सरकार के द्वारा उन सभी मजदूर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर अलग-अलग तरह की योजनाएं चलाई जाती है। लेकिन कुछ कारण ऐसे भी हो जाते हैं। जिनकी वजह से श्रमिक लोगों को योजना का फायदा नहीं मिल पाता है या फिर वह इस योजना से वंचित रह जाते हैं। इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा श्रमिक कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया है।यह उन लोगों के लिए ही है जो इन सब योजनाओं से वंचित रह जाते हैं।

तो आज हम आपकी जानकारी के लिए बता नहीं रहे हैं कि आखिर यह श्रमिक कार्ड क्या होता है इस समय कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं इसके लाभ क्या मिल सकते हैं और इस रवि कार्ड बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है और किस तरह से मोबाइल के द्वारा इसको बनाया जाता है इन सभी के विषय में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं अंत तक इस लेख को जरूर ध्यान दें ताकि आपको भारत सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना के बारे में जानकारी मिल सके।

Also Read: BC सखीयोजना रजिस्ट्रेशन (Sakhi yojana online), पंजीकरण यूपी बैंकिंग सखी

ई-श्रमिक कार्ड क्या है?

श्रमिक कार्ड भारत सरकार के द्वारा चलाई गई एक ऐसी स्कीम है। जिसके अंतर्गत मजदूर वर्ग के लोगों जैसे नरेगा में काम करने वाले, दिनदहाड़े करने वाले मजदूर, इस तरह के मजदूरों के लिए ही इस योजना का शुभारंभ किया गया है। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो देश के हर श्रमिक वर्ग मजदूर के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस कार्ड के द्वारा मजदूर वर्ग के लोग लाभ प्राप्त कर रहे हैं। श्रमिक कार्ड को श्रमिक कार्ड, लेबर मजदूर कार्ड इत्यादि नामों से जाना जाता है। श्रमिक कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन इसकी अधिकारिक वेबसाइट है।

विभाग का नामश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
पोर्टल नामश्रम कार्ड मोबाइल से बनाएं
पोर्टल का नामE – shram portal
लाभार्थी व्यक्तिभारतीय मजदूर वर्ग
सालसन 2022
श्रमिक कार्ड के फायदेमजदूर को ₹500 केवल 4 माह तक के लिए
कैटेगरीसरकारी योजना
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन प्रकिया
जगहकेवल भारत में
ऑफिशियल वेबसाइटeshram.gov.in

E- shramik कार्ड की शुरुआत

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर वर्ग का एक डेटाबेस तैयार करने के लिए ऑनलाइन ही श्रम पोर्टल की शुरुआत की गई।इस पोर्टल को रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के द्वारा जारी किया गया था। जिसके लिए सभी संगठित और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का रजिस्ट्रेशन के लिए लगभग 404 करोड रुपए का बजट पास किया था। जिसके तहत सभी मजदूर वर्ग के लोग अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन श्रम पोर्टल पर फ्री में करवा सकते हैं। क्योंकि इसका कोई चार्ज नहीं भरना पड़ता है।

 यह स्कीम सरकार के द्वारा चलाई गई है इसलिए यह स्कीम बिल्कुल निशुल्क है। इसको आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के द्वारा कर सकते हैं, या फिर सीएससी केंद्र की मदद भी ले सकते हैं। सीएससी केंद्र की मदद से आपको ₹20 का चार्ज भरना पड़ेगा।

E- shramik कार्ड “फायदे”

श्रमिक कार्ड से होने वाले फायदे निम्न है

  • किसी भी मजदूर वर्ग के नो चाहे वो किसी भी राज्य के मजदूर हो अगर वह दैनिक मजदूरी करते हैं तो श्रम विभाग के अंतर्गत अपना श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  • सबसे बड़ा फायदा इसका यह होता है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप किसी भी जगह से अर्थात किसी भी राज्य के आप निवासी है तो किसी दूसरे राज्य में जाकर भी इसका रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • जब रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया आपकी हो जाएगी तो आपको ही श्रम कार्ड लेने के हकदार कहलाएंगे। श्रम कार्ड का पूरा लाभ आपको मिल जाएगा।
  • श्रमिक मजदूर दैनिक मजदूरी बेलदारी भवन निर्माण कूड़ा बीनने वाला इत्यादि से संबंधित व्यक्ति जो केवल मजदूरी करना जानता है तो वह अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म विभाग की वेबसाइट पर कभी भी करवा सकता है।

E- shramik card “उद्देश्य”

श्रम पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सभी प्रवासी मजदूर, निर्माण मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू मजदूर, किसान श्रमिक, इसके अलावा जो भी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूर हो। उन सभी का एकजुट सेंट्रलाइज डेटाबेस तैयार किया जाता है। इसके अलावा श्रम कार्ड सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यों में सुधार करने के लिए भी इसको शुरू किया गया है। ताकि सभी मजदूर वर्ग को इस योजना का लाभ मिल सके। और उनको इस योजना में शामिल किया जाए। सभी श्रमिकों के स्किल के आधार पर भी उनको रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान किए जाएंगे। कोविड-19 बीमारी से निपटने के लिए भी सभी मजदूर वर्ग के लोगों का एक अलग से डेटाबेस तैयार करके उनको प्रदान किया जाएगा।

E-shramik card मोबाइल से कैसे बनाएं

अगर आप तो ऑनलाइन मोबाइल फोन के माध्यम से श्रमिक कार्ड बनवाने की इच्छा रखते हैं तो कुछ इस तरह से आप बना सकते हैं..

  • सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड बनवाने हेतु केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर होम पेज को ओपन करना होगा।
  •  यहां आपको श्रम सेल्फ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसमें आपके सामने एक फॉर्म फुल कर आएगा।
  •  उस पर अपना आधार कार्ड नंबर,कैप्चा कोड भरना होगा।उसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक otp ही आएगा, उसको भरना होगा।
  • इस तरह से पूरा फॉर्म खुल गया।आपके सामने आ जाएगा।फिर आपको ई श्रम कार्ड के लिए जानकारियों को भरना होगा।
  • श्रम कार्ड बनाने के लिए आपकी खुद की पर्सनल जानकारी नाम, पता, आधार कार्ड डिटेल,उसके बाद आपकी पारिवारिक परिचय आपकी बैंक डिटेल, आपकी शिक्षा, आपके काम के बारे में जानकारी इन सभी का विवरण आपको विस्तार पूर्वक इस में भरना होगा।
  • सभी जानकारियों की सही ढंग से जांच करने के बाद में इनको सबमिट कर देना।
  • श्रमिक कार्ड डाउनलोड अगर आप करना चाहते हैं तो उसमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा” download UAN card
  • इसको आप पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर प्रिंट आउट निकाल कर के अपने पास सुरक्षित कर ले।

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में आपको ” ई-श्रमिक कार्ड क्या होता है” इसके विषय में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताइए हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में आपको दी है मैं आपको जरूर पसंद आएगी अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर बने रही है और यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताएं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...