ईमेल क्या है? What is Email?

यह सवाल ईमेल क्या है? ( What is Email in Hindi) का जवाब शायद हम सभी को मालूम होगा क्योंकि ईमेल उपयोग हम बहुत सारे लोग ई मेल का उपयोग हर दिन अपने दोस्तों को, फैम्ली मेम्बर्स को मैसेज भेजने के लिए करते हैं अधिकतर लोग अपने ईमेल अकाउंट को पूरा दिन चेक करते रहते है।

Email का उपयोग ऑफिस वर्क में भी करते है बहुत सारे वेबसाइट से साइन अप करने के लिए करते हैं ऐसे कई सारे काम मेँ वह इसका उपयोग करते हैं एक हिसाब से देखा जाए तो ई मेल एड्रेस हम सभी का एक virtual address है।

और यह वर्तमान में कम्युनिकेशन करने का सबसे बड़ा रूप है यह अधिक प्रोफेशनली उपयोग किया जाता है फ़ोन और postal mail के स्थान पर इसलिए आज हमने सोचा कि क्यों न आप सभी के साथ इसे शेयर किया जाए।

ईमेल क्या हैं? (What is Email )

Email का फुल फॉर्मElectronic mail” इससे लोग ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल भी कहते हैं यह एक प्रकार का डीजल मैसेज है इसे एक यूजर से दूसरे यूजर्स के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए उपयोग करते हैं इस ईमेल में test, files, images या कोई attachments भी हो सकता है।

जिससे की नेटवर्क के द्वारा किसी स्पेसिफिक Individual या group ऑफ individuals को भेजा जा सकता है यह ई मेल को पेन और पेपर की जगह कीबोर्ड से टाइप किया जाता है ईमेल एड्रेस में एक कस्टमर name होता है।

Beginning मैं उसके बाद ईमेल सर्विस प्रोवाइडर का domain name, जिसमें एक @sign होता है।

Also Read: Motorola मोटरोला किस देश की कंपनी है और उसका मालिक कौन है?

ईमेल और जीमेल में अंतर (Email and Gmail different)

दोस्तों अपने ईमेल के साथ जीमेल शब्द भी बहुत बार सुना होगा और शायद आप इन दोनों में बहुत कन्फ्यूज भी होते होंगे आपके मन में यह प्रश्न शायद आया होगा कि ईमेल आईडी और जीमेल आईडी में क्या अंतर है? चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

हम आपको इस समस्याओं को भी सुलझा देते हैं और आपको सरल शब्दों में इसके बीच का फर्क समझने का प्रयास करते हैं तो चलिए समझते हैं आप सभी के पास एक फ़ोन तो अवश्य ही होगा यदि आप किसी भी व्यक्ति के फ़ोन करेगा तो उसके लिए आप किसी भी कंपनी का सिम कार्ड का उपयोग करते हैं।

जैसे – एयरटेल, आइडिया, जिओ, वोडाफ़ोन आप किसी भी सेम का उपयोग करके किसी को फ़ोन कर सकते हैं सिंह इस कंपनी का है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता ठीक इसी प्रकार ई मेल भेजने के लिए भी आप अलग अलग कंपनियों की ई मेल सेवा का उपयोग कर सकते है।

गूगल का नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा गूगल कंपनी भी हमें ईमेल सेवा प्रदान करती है जिसे हम जीमेल के नाम से जानते हैं आप जरूर जानते होंगे की गूगल कितनी बड़ी कंपनी है।

और आप गूगल को बहुत सारी सुविधाओं का उपयोग भी करते होंगे जैसे यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर, गूगल प्ले म्यूजिक, गूगल क्रोम और भी बहुत से इन सभी का उपयोग करने के लिए आपको जी मेल आई डी बनाना भी ज़रूरी होता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ईमेल क्या है तथा ई मेल का उपयोग क्यों किया जाता है और इसका उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है और जीमेल और ईमेल में अंतर क्या होता है? उम्मीद है यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...